scriptइन सितारों ने अपनी फिल्म में किया ट्रिपल रोल, एक ने तो निभाया था 12 किरदार | Actors Who Played Triple Roles in Same Movie, one has played 12 roles | Patrika News
बॉलीवुड

इन सितारों ने अपनी फिल्म में किया ट्रिपल रोल, एक ने तो निभाया था 12 किरदार

हिंदी सिनेमा को 100 साल से भी ज्यादा वक्त बीत चुका है, तब से लेकर अब तक यहां कई बदलाव देखने को मिला है। फिल्मों को मजेदार बनाने के लिए फिल्म मेकर्स ऐसे-ऐसे एक्सपेरिमेंट करते हैं जिसे देख दर्शक तारीफ करते नहीं थकते।

Feb 21, 2022 / 05:07 pm

Archana Keshri

इन सितारों ने अपनी फिल्म में किया ट्रिपल रोल, एक ने तो निभाया था 12 किरदार

इन सितारों ने अपनी फिल्म में किया ट्रिपल रोल, एक ने तो निभाया था 12 किरदार

फिल्मों में डबल रोल का कॉन्सेप्ट तो हम सबने देखा है, कहानी को अलग-अलग ढंग से दर्शकों के सामने लाना एक बहुत ही बड़ी बात है। लेकिन आज हम डबल रोल नहीं बल्कि ट्रिपल रोल की बात करने जा रहे हैं। बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर्स हैं जिन्होंने ट्रिपल रोल निभाया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वो कौन से एक्टर्स हैं जिन्होंने अपनी फिल्म में ट्रिपल रोल किया है।
किसी फिल्म में कोई किरदार निभाना और उस किरदार को अपने अंदर लाना बहुत ही मुश्किल का काम होता है, मगर एक ही फिल्म में ट्रिपल किरदार को दर्शकों के सामने पेश करना चुनौतीपूर्ण भरा काम हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इस चुनौती भरे काम को किस-किस एक्टर ने किया।
dilip_kumar.jpg

दिलीप कुमार


1976 में रिलीज हुई फिल्म ‘बैराग’ दिलीप कुमार ने ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘कैलाश’, ‘भोलेनाथ’ उर्फ़ ‘भोला’ और ‘संजय’ के तीन अलग अलग किरदारों को दर्शाया था। इस फिल्म के लिए दिलीप कुमार को बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन भी मिला।

amitabh_bachchan.jpg

अमिताभ बच्चन


1983 में आई फिल्म ‘महान’ में अमिताभ बच्चन ने ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म में उन्होंने राणा रणवीर, गुरु और इंस्पेक्टर शंकर का किरदार निभाया था।

rajinikanth.jpg

रजनीकांत


1984 में आई फिल्म ‘जॉन जानी जनार्दन’ में रजनीकांत ने ट्रिपल रोल किया। इस फिल्म का नाम रजनीकांत द्वारा निभाए गए तीनों किरदारों पर ही पड़ा है, यानी की रजनीकांत ने इस फिल्म में जनार्दन बी गुप्ता, इंस्पेक्टर जॉन ए मेंडेस और जानी का किरदार निभाया था। यानी की पिता के रूप में जॉन और साथ ही जॉनी और जनार्दन दो बेटों का करिदार उन्होंने इस फिल्म अदा किया था।

hrithik_roshan.jpg

ऋतिक रोशन


सुपरस्टार रितिक रोशन ने ‘कृष 3’ में ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म में उन्होंने कृष्णा मेहरा, कृष और रोहित मेहरा का किरदार निभाया था।

john_abraham.jpg

जॉन अब्राहम


जॉन अब्राहम ने ‘सत्यमेव जयते 2’ में ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म में उन्होंने जुड़वा भाई के रूप में जय और सत्य का किरदार निभाया और इसके साथ ही इन जुड़वा भाई के पिता दादा साहब बलराम आजाद का भी किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें

कम उम्र में ही अनाथ हो गया था ये बॉलीवुड एक्टर, डोर-टू-डोर कॉस्मेटिक्स सेल्समैन का किया काम, अब बड़े पर्दे पर दर्शकों को हंसा कर कमा रहे नाम

saif_ali_khan.jpg

सैफ अली खान


2014 की रिलीज़ हुई फिल्म ‘हमशकल्स’ में सैफ अली खान ने ट्रिपल रोल में किया था।
riteish_deshmukh.jpg

रितेश देशमुख


फिल्म ‘हमशकल्स’ में रितेश देशमुख भी ट्रिपल रोल में दिखे।

ram_kapoor.jpg

राम कपूर


साथ ही फिल्म ‘हमशकल्स’ में राम कपूर भी ट्रिपल रोल में दिखाई दिए।

shah_rukh_khan.jpg

शाहरुख खान


बॉलीवुड के बादशाह ने 1996 की फिल्म ‘इंग्लिश बाबू देसी मेम’ में ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म में उन्होंने विक्रम, हरि और गोपाल मयूर का रोल निभाया था।

paresh_rawal_image.jpg

परेश रावल


फिल्म ‘ओए लक्की! लक्की ओए!’ में परेश रावल ने ट्रीपल रोल किया है। इस फिल्म में परेश रावल को पहले तो सिर्फ गोगी का किरदार निभाने के लिए फिल्म के निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने संपर्क किया था। मगर बाद में निर्देशक के कहने पर उन्होंने डॉ हांडा की भूमिका निभाई और फिर अंत में लक्की के पिता का भी किरदार भी परेश रावल ने ही निभाया।

priyanka_chopra.jpg

प्रियंका चोपड़ा


फिल्म ‘व्हाट्स योर राशि’ में प्रियंका चोपड़ा ने तीन नहीं बल्कि 12 किरदारों को निभाया है। इसमें उन्होंने अंजलि, संजना, काजल, हंसा, रजनी, चन्द्रिका, मल्लिका, नंदिनी, भावना, पूजा, विशाखा और झंखाना का किरदार निभाया है।

यह भी पढ़ें

करिश्मा कपूर अपनी इस बहन को नहीं करती पसंद, इस बात को लेकर चल रहा दोनों के बीच विवाद

Home / Entertainment / Bollywood / इन सितारों ने अपनी फिल्म में किया ट्रिपल रोल, एक ने तो निभाया था 12 किरदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो