scriptइन 12 एक्टर्स ने किन्नर बनकर खूब बटोरी वाहवाही, एक ने तो इस रोल को कर जीता राष्ट्रीय पुरस्कार | Akshay Kumar to Paresh Rawal, these actors appeared in role of Kinnar | Patrika News

इन 12 एक्टर्स ने किन्नर बनकर खूब बटोरी वाहवाही, एक ने तो इस रोल को कर जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

Published: Feb 21, 2022 11:56:28 am

Submitted by:

Archana Keshri

बॉलीवुड फिल्मों में हीरो-हीरोइनों के किरदार को लोग सर आंखों पर रखते हैं। कुछ किरदार लोगों को इतने पसंद आ जाते है कि लोग उसकी तारीफ करते नहीं थकते। लेकिन वहां जब एक खास कोई और यानी तीसरा किरदार आ जाता है तो लोगों की नज़रें उससे हटती ही नहीं हैं। ये तीसरा किरदार कोई और नहीं, बल्कि तीसरा जेंडर यानि ट्रांसजेंडर (किन्नर) का है।

इन 12 एक्टर्स ने किन्नर बनकर खूब बटोरी वाहवाही, एक ने तो इस रोल को कर जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

इन 12 एक्टर्स ने किन्नर बनकर खूब बटोरी वाहवाही, एक ने तो इस रोल को कर जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

हाल ही में संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में नजर आया विजय राज का किरदार लोगो को भा रहा है। इस फिल्म में उन्होंने रजियाबाई की भूमिका निभाई है, जो एक किन्नर का किरदार है। इस फिल्म में आलिया भट्ट गंगूबाई का किरदार निभाते हुए मुख्य भूमिका में नजर आ रही हैं। लेकिन विजय राज से पहले भी कई दिग्गज एक्टर्स ने फिल्मों में किन्नरों के किरदार को जिया और बखूबी निभाने की कोशिश भी की।
आज ऐसे ही कुछ सितारों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने किन्नर के किरदार के साथ उन्होंने पूरा न्याय किया करते दिखाई दिए और इस किरदार को पर्दे पर उतारा।

vijay_raaz.jpg

विजय राज


विजय राज फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में ‘रजिया बाई’ की भूमिका निभा रहे हैं जिनका लुक सामने आने के बाद हर कोई उनके किरदार की चर्चा कर रहा हैं। इस फिल्म के उनके किरदार ने जान फूंक दी हैं। फिल्म में विजय राज का लुक काफी दमदार नजर आ रहा हैं। विजय राज इसमें एक किन्नर की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म ने कुछ ऐसे सीन्स फिल्माए गए हैं जो रजिया बाई को डराने और धमकाने की कोशिश करते है लेकिन वो किसी से नहीं डरते और सबका मुकाबला करते हैं।

akshay_kumar.jpg

अक्षय कुमार


अक्षय कुमार, जो प‍िछले कुछ सालों से लगातार बेहद अलग हटकर फिल्‍में करते हुए नजर आ रहे हैं, फिल्‍म ‘लक्ष्मी’ में पहली बार एक किन्नर के किरदार में नजर आए हैं। इसमें अक्षय कुमार ने लाल साड़ी, चूड़ियां और बड़ी बिंदी लगाई थी। फिल्म में अक्षय ने किन्नरों की जिंदगी में आने वाली परेशानियों को लोगों के सामने पेश करने की कोशिश की थी। एक्टर के इस लुक को लोगों ने खूब पसंद किया था।

sharad_kelkar.jpg

शरद केलकर


अक्षय कुमार स्टारर ‘लक्ष्मी’ में किन्नर का किरदार निभाने के लिए एक्टर शरद केलकर को खूब सराहना मिली। लगभग 15 मिनट के रोल में वह सारी लाइमलाइट ले गए। इस फिल्म में शरद केलकर ही वो किन्नर हैं जिसकी आत्मा अक्षय कुमार पर सवार हो जाती है। लेकिन फिल्म में इतने कम समय में शरद ने अपनी एक्टिंग से फिल्म में जान डाल दी। जिसके लिए हर कोई शरद की तारीफ कर रहा है।

paresh_rawal.jpg

परेश रावल

साल 1997 में आई फिल्म ‘तमन्ना’ में एक्टर परेश रावल ने किन्‍नर टिक्‍कू का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग ने फैंस के दिल को छू लिया। फिल्‍म में किन्नर की ज़िंदगी को सकारात्मक तरीके से दिखाया गया है। इस किरदार को परेश ने बखूबी पर्दे पर उतारा था, जिसके लिए उन्हें दर्शकों से काफी सराहना भी मिली थी। सामाजिक मुद्दे पर बनने वाली इस फिल्‍म को उस साल राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से भी नवाजा गया था।

ashutosh_rana.jpeg

आशुतोष राणा


फिल्म ‘शबनम मौसी’ आशुतोष राणा ने किन्नर का रोल निभाया था। वो पूरी तरह से किरदार में उतर गए थे। उनका हाव-भाव काफी अच्छा था। योगेश भारद्वाज ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया था। अभिनय में आशुतोष किसी भी तरह का रिक्स लेने से भी नहीं चूकते। ‘शबनम मौसी’ फिल्म में उन्होंने किन्नर का रोल निभाया था जिसको बहुत सराहा गया था।
इसके अलावा आशुतोष ने साल 1999 में आई फिल्‍म ‘संघर्ष’ में आप विलेन लज्जा शंकर पांडेय यानि आशुतोष राणा को कभी नहीं भूल सकते। हिंदी फिल्मों के इतिहास में आशुतोष राणा का विलेन वाला यह किरदार आज भी सबको डरा देता है। फिल्म में किन्नर बने आशुतोष बच्चों को पकड़कर उनको मार दिया करते थे। उनका ये किरदार बहुत खौफनाक था। जिसके लिए आशुतोष को बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

mahesh_manjrekar.jpeg

महेश मांजरेकर


फिल्म ‘रज्जो’ में महेश मांजरेकर भी ट्रांसजेंडर की भूमिका में थे। महेश मांजरेकर की एक्टिंग की भी काफी सराहना हुई थी। उन्होंने फिल्म में बेगम का किरदार निभाकर दर्शकों को हैरान कर दिया था। फिल्म में महेश मांजरेकर को साड़ी पहने और किन्नर बने देख हर कोई तालियां बजाने के लिए मजबूर हो गया था।

यह भी पढ़ें

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ इंटीमेट सीन्स के लिए इस 18 साल छोटी एक्ट्रेस ने खुद ही कराया कई रीटेक

rajkummar_rao.jpg

राजकुमार राव


एक्टर राजकुमार राव भी किन्रर की भूमिका में दिख चुके हैं। इस बात को शायद कम लोग जानते हों लेकिन जिन्होंने भी देखा उनके किरदार को सराहा। राजकुमार राव ने एक बंगाली फिल्म ‘एमी साइरा बानो’ में किन्नर का रोल प्ले किया था।

sadashiv_amrapurkar.jpg

सदाशिव अमरापुरकर


साल 1991 में रिलीज हुई महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सड़क’ में सदाशिव अमरापुरकर का किरदार तो शायद आपको भी याद होगा। इस फिल्म में उन्होंने किन्नर का किरदार निभाया था। इसके लिए सदाशिव को बेस्ट नेगिटिव किरदार के लिए फिल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिला था। कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद असल जिंदगी में भी लोग सदाशिव से डरने लगे थे। इस फिल्म से वो दर्शकों का दिल जीत पाने में सफल हुए।

nirmal_pandey.jpg

निर्मल पांडेय


एक्टर निर्मल पांडेय के किन्रर रोल ने विदेश में भी सिनेमा प्रेमियों का दिल जीत लिया। फ्रांस में बेस्ट एक्टर के खिताब से नवाजा गया। फिल्म ‘दायरा’ में उनको किन्नर का रोल प्ले करने का मौका मिला और निर्मल ने उसे पूरी शिद्दत से किया।

milind_soman.jpg

मिलिंद सोमन


मिलिंद सोमन एकता कपूर की वेब सीरिज ‘पौरषपुर’ में नजर आए थे। इस सीरीज में उन्होंने किन्नर का किरदार किया था। उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था।

ravi_kishan.jpg

रवि किशन


भोजपुरी, हिंदी से लेकर साउथ फिल्मों तक अपनी एक्टिंग से दिल जीतने वाले एक्टर रवि किशन भी किन्रर के रोल में नजर आ चुके हैं। फिल्म ‘रज्जो’ में रवि किशन ने ट्रांसजेंडर की एक्टिंग की थी। इनके इस रोल को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के अलावा तिग्मांशु धूलिया की फिल्म ‘बुलेट राजा’ में भी रवि किशन ने किन्नर की किदार निभाया था।

prashant_narayanan.jpg

प्रशांत नारायणन


इमरान हाशमी स्टारर फिल्म ‘मर्डर 2’ में प्रशांत नारायणन ने ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में प्रशांत का नाम धीरज पांडे था। ये एक ऐसा साइको किलर था जो महिलाओं को मारने से पहले उन्हें तड़पाता था। इस किरदार के लिए प्रशांत की खूब प्रशंसा हुई।

यह भी पढ़ें

किस करने से पहले नेहा धूपिया ने 5 बार धुलवाए को-एक्टर के हाथ, कपिल शर्मा ने किया खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो