script2022 में बप्पी लहरी और लता मंगेशकर के अलावा इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा | Bappi Lahiri to Lata Mangeshkar, these legend stars left us in 2022 | Patrika News
बॉलीवुड

2022 में बप्पी लहरी और लता मंगेशकर के अलावा इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा

अपने म्यूजिक और सिंगिग से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले बप्पी लहरी का 69 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। फिल्मी दुनिया के कई ऐसे महान सितारे हैं, जिन्होंने साल 2022 में दुनिया को अलविदा कह दिया।

Feb 17, 2022 / 01:19 pm

Archana Keshri

2022 में बप्पी लहरी और लता मंगेशकर के अलावा इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा

2022 में बप्पी लहरी और लता मंगेशकर के अलावा इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा

बप्पी लहरी के निधन की खबर ने उनके लाखों चाहने वालो का दिल तोड़ दिया। मनोरंजन जगत से लेकर संगीत जगत और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिग्गज सिंगर को श्रद्धांजलि अर्पित की। बप्पी लहरी का जाना म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए बड़ा नुकसान है, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन हो गया था। इस साल इन दो दिग्गज सिंगर्स ने ही नहीं बल्की कई दिग्गज सितारों ने इस दिनों को अलविदा कह दिया।
2022 की शुरुआत सिनेमा जगत के लिए अच्छा नहीं रहा है। इस साल दुनिया को कई लीजेंड ने दुनिया को अलविदा कहा। साल के अभी सिर्फ 46 दिन ही बीतें थे और कितने सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। चलिए आपको बताते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।
bappi_lahiri_singer.jpg

बप्पी लहरी


बॉलीवुड के लेजेंड्री सिंगर और म्यूजिक कंपोजर बप्पी लहरी का 69 की उम्र में निधन हो गया है। बप्पी लहरी ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली। उनका निधन ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के कारण हुआ था। बप्पी दा ने हिंदी और बंगाली सिनेमा की कई फिल्मों में शानदार संगीत दिया। बप्पी लहरी के निधन की खबर म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए किसी सदमे कम नहीं है।

lata_mangeshkar.jpg

लता मंगेशकर


हिंदी सिनेमा की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। लता मंगेशकर कोरोना पॉजिटिव पाई थीं ऐसे में उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि उस समय उनकी तबियत में सुधार आया था, मगर बीते दिनों दोबारा उनका स्वास्थ बिगड़ गया, जिस वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पडा, वह लगातार चिकित्सकों की निगरानी में थीं। मगर 6 फरवरी की सुबह उनका निधन हो गया।

birju_maharaj.jpg

पंडित बिरजू महाराज


कथक डांस के सम्राट पंडित बिरजू महाराज ने 83 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। पद्म विभूषण से सम्मानित बिरजू महाराज का निधन हार्ट हटैक की वजह से हुआ। उन्होंने दिल्ली स्थित अपने आवास में 17 जनवरी को अंतिम सांस ली। बि‍रजू महाराज कथक नर्तक होने के साथ-साथ शास्त्रीय गायक भी थे। उन्‍होंने कथक नृत्य को नई ऊंचाइयां दीं। पंडित बिरजू महाराज के निधन से भारतीय कला जगत ने एक दिग्गज कलाकार को खो दिया।

praveen_kumar_sobti.jpg

प्रवीण कुमार सोबती


बी आर चोपड़ा ‘महाभारत’ में भीम का रोल निभाकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीत चुके थे। उन्होंने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया था। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। हालांकि स्पोर्ट्स में अपना करियर बनाने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया की तरफ कदम बढ़ाए और फिर अपनी अदाकारी से सबका दिल जीता। बी आर चोपड़ा द्वारा ‘महाभारत’ ऑफर करने से पहले प्रवीण ने 30 फिल्मों में काम किया था। प्रवीण कुमार सोबती का निधन दिल का दौरा पड़ने से 7 फरवरी 2022 को हुआ था।

यह भी पढ़ें

इन बॉलीवुड सितारों के नाम है गिनीज बुक में दर्ज, अभिषेक बच्चन ने भी बनाया है एक रिकॉर्ड

ravi_tandon.jpg

रवि टंडन


आगरा में जन्मे और अमिताभ बच्चन को लेकर ‘मजबूर’ और ‘ख़ुद्दार’ जैसी हिट फ़िल्में बनाने वाले निर्देशक रवि टंडन का 11 फरवरी को मुंबई में निधन हो गया। बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के पिता और अपने जमाने के जाने-माने फिल्म निर्देशक रहे रवि टंडन ने 86 साल की उम्र मे दुनिया को अलविदा कह दिया। बतौर एसोसिएट ‘लव इन शिमला’ से अपना करियर शुरू करने वाले रवि टंडन ने फिल्म ‘अनहोनी’ से बतौर निर्देशक अपनी शुरुआत की थी। 1960 में रिलीज हुई फिल्म ‘लव इन शिमला’ में बतौर एक्टर भी नजर आए थे।

arun_verma.jpg

अरुण वर्मा


बॉलीवुड की 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके एक्टर अरुण वर्मा का 20 जनवरी 2022 को दुखद निधन हो गया। अरुण वर्मा 62 साल के थे, वह लंबे समय से गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। भोपाल के रहने वाले अरुण वर्मा का पीपुल्स हॉस्पिटल में उनके दिमाग और फेफड़ों में ब्लॉकेज होने का इलाज चल रहा था वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। अरुण वर्मा ने अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सलमान खान और संजय दत्त के अलावा कई बड़े नामों के साथ काम किया था। अपने करियर के दौरान उन्होंने ‘डकैत’, ‘खलनायक’, ‘प्रेम ग्रंथ’, ‘चलते चलते’, ‘खाकी’, ‘मुझसे शादी करोगे’ और जॉली एलएलबी जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

ramesh_deo.jpg

रमेश देव


सिनेमा जगत के दिग्गज एक्टर रमेश देव का 93 साल की उम्र में निधन हो गया। हिंदी और मराठी फिल्मों में अपने अभिनय के दम पर जबरदस्त पहचान बनाने वाले अभिनेता रमेश देव ने मिस्टर इंडिया से लेकर दौलत और जमीर जैसी कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया। उन्होंने अपने करियर के दौरान ‘दस लाख’, ‘आनंद’, ‘मेरे अपने’, ‘हलचल’, ‘कसौटी’, ‘खुद्दार’, ‘लैला’ और ‘जॉली एलएलबी’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था। एक्टर रमेश देव का 2 फरवरी की शाम को मुंबई के कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

rekha_kamat.jpg

रेखा कामत


बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा कामत का 89 वर्ष की आयु में 11 जनवरी को निधन हो गया था। भूत, सिंहासन जैसी फिल्मों में काम करने वाली रेखा कामत ने अपने करियार की शुरुआत मराठी फिल्मों के साथ की थी। हिंदी फिल्म क्षेत्र में भी उनका एक खास योगदान रहा है। वह 60 से अधिक वर्षों से कला की दुनिया में सक्रिय रहीं। रेखा कामत ने नाटक, सीरियल, फिल्म जैसे विभिन्न माध्यमों से दर्शकों का मनोरंजन किया था।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तानी ड्रामा में घुंघराले बालों वाली लड़कियों को बताया जा रहा बदसूरत, शो के कॉन्टेंट पर मिल रही तीखी प्रतिक्रिया

Home / Entertainment / Bollywood / 2022 में बप्पी लहरी और लता मंगेशकर के अलावा इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो