scriptBecause of Manoj Kumar Amitabh bachchan become great Hero of Century | कभी बॉलीवुड छोड़ने जा रहे थे अमिताभ बच्चन, लेकिन इस अभिनेता के साथ ने बना दिया सदी का महानायक | Patrika News

कभी बॉलीवुड छोड़ने जा रहे थे अमिताभ बच्चन, लेकिन इस अभिनेता के साथ ने बना दिया सदी का महानायक

एक वक्त ऐसा भी था जब निराश को अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को छोड़ने का मन बना लिया था। जिसके बाद इस अमिनेता ने उनका साथ दिया और अमिताभ बन गए सदी के महानायक। आइये जानते हैं अमिताभ से जुड़ा ये किस्सा।

Updated: September 29, 2021 11:10:20 am

नई दिल्ली: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज भी बॉलीवुड के सभी सितारों को कड़ी टक्कर दे रहे है। आज भी उनके पास फिल्मों की या काम की कोई कमी नहीं है। अमिताभ बच्चन आज भी लोगों के साथ फिल्मकारों की पसंद बने हुए हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब निराश को अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को छोड़ने का मन बना लिया था। जिसके बाद एक अमिनेता ने उनका साथ दिया और अमिताभ बन गए सदी के महानायक। आइये जानते हैं अमिताभ से जुड़ा ये किस्सा।
Because of Manoj Kumar Amitabh bachchan become great Hero of Century
Manoj Kumar and Amitabh bachchan
amitabh_7.jpgसालों तक अमिताभ को नहीं मिली पहचान

दरअसल अमिताभ बच्चन की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब एक के बाद एक, इस तरह 12 फिल्में फ्लॉप होने के कारण अमिताभ के इरादे डगमगा गए थे। फिल्मों में मिल रही असफलताओं को देखते हुए अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को छोड़ने मन बना लिया था।
27 की उम्र में अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद अमिताभ ने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कई सालों तक तो कोई पहचान नहीं मिली थी।
amitabh_1.jpgजब बॉलीवुड छोड़ने जा रह थे अमिताभ

फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए उन्हें ‘बेस्ट न्यूकमर’ का ‘नेशनल अवार्ड’ मिला था, लेकिन फिल्म नहीं चली थी। अमिताभ ने 30 साल की उम्र तक करीब 12 फिल्मों में काम किया, जिसमें से सिर्फ 2 फिल्में हिट हुई थीं। ये फिल्में थीं ‘बॉम्बे टू गोवा’ जिसमें अमिताभ मुख्य किरदार ने नजर आए थे। दूसरी थी। दूसरी फिल्म ‘आनंद’ थी, जिसमें अमिताभ ने सहायक अभिनेता का किरदार निभाया था।
इस तरह फिल्मों में असफलता मिलने की वजह से अमिताभ बच्चन को काम मिलना बन्द हो गया था। जिसके कारण अमिताभ बच्चन सबकुछ छोड़कर मुंबई से दिल्ली वापस जा रहे थे। इसी दौरान अमिताभ की जिंदगी वो आए जिनके कारण आज अमिताभ सदी के महानायक हैं और वो हैं बॉलीवुड में भारत कुमार के नाम से पहचान बनाने वाले अभिनेता मनोज कुमार।
amitabh_2.jpgइस अभिनेता ने रोककर दिया काम

जब अमिताभ बॉलीवुड छोड़कर जा रहे थे, तभी राजकुमार ने अमिताभ को रोक लिया और अपनी फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ में काम दिया। इस फिल्म को बनने में समय ज्यादा लग रहा था, इसी बीच अमिताभ को निर्देशक प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ में काम मिल गया। साल 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म ने अमिताभ को सदी का महानायक बनने की पहली सीढ़ी पर चढ़ा दिया। वहीं, फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ साल 1974 में रिलीज हुई थी। तब तक अमिताभ का करियर अपने मुकाम पर पहुंचना शुरू हो गया था।
यह भी पढ़ें

अमिताब बच्चन कभी नहीं भूल पाएंगे एक्ट्रेस मुमताज से जुड़ा ये किस्सा

amitabh_3.jpgइस तरह से अमिताभ बन गए महानायक

मनोज कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैंने अमिताभ को इंडस्ट्री छोड़कर जाते हुए देखा, जिसके बाद उन्होंने अमिताभ को रोककर अपनी फिल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ में काम दिया था। अगर उस समय मनोज कुमार ने अमिताभ को नहीं रोका होता, तो शायद बॉलीवुड को सदी के महानायक के रूप में अमिताभ बच्चन नहीं मिल पाते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Coronavirus : भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक, IIT कानपुर के प्रोफेसर ने की ये भविष्यवाणीभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभारत में निवेश का बेहतरीन समय, अगले 25 साल का प्लान बना सकते हैं- दावोस सम्मेलन में बोले पीएम मोदीPunjab Election 2022: अरविंद केजरीवाल आज करेंगे 'आप' के सीएम उम्मीदवार का ऐलानप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरीOmicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.