scriptयह अभिनेत्री बोल्ड सीन देकर रातों रात बनीं स्टार, डॉन दाऊद से रहे अफेयर के चर्चे | Birthday special: some Unknown facts about Actress Mandakini | Patrika News

यह अभिनेत्री बोल्ड सीन देकर रातों रात बनीं स्टार, डॉन दाऊद से रहे अफेयर के चर्चे

Published: Jul 30, 2018 03:16:41 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इस फिल्म की सफलता ने मंदाकिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली

mandakini

mandakini

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मंदाकिनी आज 49 वर्ष की हो गयी। मंदाकिनी का जन्म 30 जुलाई 1969 को एंग्लो-इंडियन परिवार में मेरठ में हुआ था। उनके पिता जोसफ ब्रितानी नागरिक थे और मां मुस्लिम थीं। मंदाकिनी के बचपन का नाम यास्मीन जोसेफ था। मंदाकिनी ने अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1985 में प्रदर्शित बांगला फिल्म’अंतारेर भालोबाशा’से की थी। वर्ष 1985 में ही मंदाकिनी ने फिल्म’मेरा साथी’से बॉलीवुड में भी कदम रख दिया हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी।

राजकपूर की फिल्म ने दिलाई प्रसिद्धी:
इसी वर्ष मंदाकिनी की फिल्म’राम तेरी गंगा मैली’प्रदर्शित हुई। राजकपूर निर्मित-निर्देशित इस फिल्म की सफलता ने मंदाकिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये मंदाकिनी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गयी। ‘राम तेरी गंगा मैली’ के बाद मंदाकिनी ने ‘जाल’, ‘लोहा’, ‘डांस डांस’, ‘जीते है शान से’, ‘कमांडो’, ‘तेजाब’ और ‘जंगबाज’ जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया।

यह अभिनेत्री बोल्ड सीन देकर रातों रात बनीं स्टार, डॉन दाऊद से रहे अफेयर के चर्चे

डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ जुड़ा नाम:
उन्होंने वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म ‘जोरदार’ में अंतिम बार काम किया। इस दौरान मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ भी जुड़ा। क्रिकेट के मैदान पर उन्हें दाऊद के साथ कई बार देखा गया। मंदाकिनी इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय नही है। वह इन दिनों तिब्बतन योगा की क्लासेस चलाती हैं और दलाई लामा की फॉलोवर हैं।

यह अभिनेत्री बोल्ड सीन देकर रातों रात बनीं स्टार, डॉन दाऊद से रहे अफेयर के चर्चे

इस हॉट सीन ने मचाया था तहलका:
मंदकिनी ने फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में ऐसे सीन दिए थे,जो बेहद बोल्ड थे। इस सीन की वजह से निर्देशक को सेंसर बोर्ड तक को जवाब देना पड़ा था। फिल्म में मंदाकिनी को महीन सफेद पारदर्शी साड़ी पहने हुए एक झरने के नीचे नहाते हुए दिखाया गया था। इस सीन में उनका बदन साफ दिख रहा था। इसी तरह दूसरे सीन में उन्हें एक बच्चे को दूध पिलाते हुए दर्शाया गया था। हालांकि आलोचकों ने इन दोनों ही दृश्यों को भद्दा और आपत्तिजनक भी बताया। लेकिन इस फिल्म के बाद मंदाकिनी ने भारतीय सिनेमा में नारी के सौंदर्य प्रदर्शन के लिए अपनी एक खास जगह बना ली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो