Salman Khan से लेकर Alia Bhatt तक, बॉलीवुड के ये सितारे समाज कल्याण के लिए चला रहे हैं फाउंडेशन

By: Pratibha Tripathi
| Published: 05 Jul 2021, 04:30 PM IST
Salman Khan से लेकर Alia Bhatt तक, बॉलीवुड के ये सितारे समाज कल्याण के लिए चला रहे हैं फाउंडेशन
Bollywood Stars Organization

बॉलीवुड के वो सितारे जो समाज के कल्याण के लिए अपना योगदान देने के लिए स्वयं का फाउंडेशन चला रहे हैं

नई दिल्ली। बॉलीवुड इंडस्ट्री में सेलेब्रिटीज अपने दमदार अभिनय से पहचाने जाते हैं। लेकिन कुछ सेलिब्रिटिज ऐसे भी है जो फिल्मों के साथ साथ लोगों की सेवा करने में भी भरपूर योगदान देते है। जिस तरह से इन दिनों गरीबों के मसीहा बनकर उभरे है सोनू सून। इसी तरह से अन्य कलाकार भी है जो समाज कल्याण के लिए हमेशा बढ़ चढ़कर योगदान देते हैं। आज हम आपको ऐसी बॉलीवुड के उन सितारों के बारे में बता रहे है जो समाज की बेहतरी में अपना योगदान देने के लिए स्वयं का संगठन चला रहे हैं। आइए जानते हैं उन सितारों के बारे में।

alia_bhatt.jpg

आलिया भट्ट (Alia Bhatt)

कोरोनारृकाल के दौरान आलिया भट्ट ने बेसहारा जानवरों को बचाने के लिए ट्वीट्र पर काफी पोस्ट शेयर के थे। वे इनकी सेवा के लिए हमेशा आगे रहती हैं। इसके लिए आलिया ‘कोएक्सिस्ट बाय आलिया’ नाम से जागरूकता अभियान चला रही हैं। जिसका उद्देश जानवरों और पर्यावरण को लेकर सुरक्षित करने के लिए लोगों को इसकी प्रेरणा देना है। वे चाहती है कि जानवरों, पेड़ पौधों और नदियों के संरक्षण हेतु कदम उठाना चाहिए और लोगों को जागरूक करना चाहिए। क्योंकि, यह बेजुबान होते हैं। इनकी सेवा करना हमारा पहला धर्म हैं।

aamirkhanani.jpg

आमिर खान (Aamir Khan)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आमिर खान भी ‘पानी फाउंडेशन’ नाम का एक चैरिटेबल ट्रस्ट चला रहे है। यह ट्रस्ट महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में जल संग्रहण को बढ़ावा देने का काम करता है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश को सूखे से मुक्त बनाना है। यह फाउंडेशन गांव गाव जाकर और शहरी क्षेत्रों में सूखे से निपटने के लिए लोगों को प्रशिक्षित, संगठित और शिक्षित करता है।

love_laugh_foundation.jpg

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

दीपिका पादुकोण ‘लिव लव लाफ’ फांउडेशन के लिए अपना योगदान दे रही हैं। यह फाउंडेशन मेंटल हेल्थ को समर्पित है। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अधिक से अधिक लोगों में जागरूकता पैदा करना है। यह एक ऐसी संस्था है जो दिमागी स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर बातचीत कर उनका हल निकालने की दिशा में काम करती है।

salman_khan.jpg

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के दबंग खान भाईजान फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के साथ सामाजिक कल्याण के लिए भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हैं। सलमान खान बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के नाम की संस्था से जुड़े हुए हैं।यह संगठन शिक्षा और स्वास्थ्य समस्याओं की दिशा में सक्रिय रूप से काम करता है।

sharukh.jpg

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान भी मीर फाउंडेशन नामक की एक संस्था से जुड़े हुए हैं इस संस्था का मुख्य उद्देश्य है एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को बेहतर जिंदगी देकर उन्हें अपने पैरों में खड़ा करना। आपको बता दें इस फाउंडेशन का नाम अभिनेता ने अपने पिता के नाम पर रखा है।