देव आनंद की पहली प्रेमिका सुरैया ने इस वजह से समुद्र में फेंक दी थी अंगूठी, तो लंच ब्रेक में एक्टर ने रचा डाली थी शादी

By: Neha Gupta
| Published: 03 Dec 2019, 10:30 AM IST
देव आनंद की पहली प्रेमिका सुरैया ने इस वजह से समुद्र में फेंक दी थी अंगूठी, तो लंच ब्रेक में एक्टर ने रचा डाली थी शादी

  • देव आनंद ने 3 दिसंबर 2011 को दुनिया को कहा था अलविदा
  • देव आनंद का पहला प्यार थीं सुरैया
  • मजहब की वजह से दूर हो गए थे देव आनंद और सुरैया

नई दिल्ली | देव आनंद ने छह दशक तक सुपरस्टार होने का सबूत दिया इसमें कोई शक नहीं है। उनकी हर अदा की दुनिया दीवानी थी। 3 दिसंबर 2011 को देव आनंद ने हम सभी को अलविदा कह दिया था लेकिन उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। लड़कियां देव आनंद के हर स्टाइल पर मरती थी। उनकी एक झलक पाने के लिए दर्शक बेकरार रहते थे। उनका गर्दन हिलाकर डायलॉग बोलना आज भी बहुत फेमस है और आज के दशक के स्टार्स ऐसे आइकोनिक स्टेप्स को कॉपी किया करते हैं। चलिए आपको बताते हैं देव आनंद की कुछ खास बातें..

dev.jpg

देव आनंद इंडस्ट्री के ऐसे सुपरस्टार रहे जिनके लिए लड़कियां छत से कूद जाने को तैयार रहती थीं। लेकिन देव आनंद का दिल मशहूर अभिनेत्री सुरैया पर आया था। देव आनंद और सुरैया के प्यार की कहानी फिल्म विद्या की शूटिंग के दौरान एक हादसे से शुरु हुई थी। दरअसल, देव आनंद ने शूटिंग के दौरान सुरैया की जान बचाई थी और इसके बाद ही दोनों के बीच प्यार के फूल खिलने शुरु हो गए थे। हालांकि उस वक्त देव आनंद का करियर बस शुरु ही हुआ था लेकिन सुरैया बहुत बड़ी अभिनेत्री बन चुकी थीं। देव आनंद और सुरैया भले ही एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करने लगे थे लेकिन इस राह में बहुत अड़चने थीं।

देव आनंद ने अपनी आत्मकथा 'रोमांसिग विद लाइफ' में बताया था कि काम के साथ-साथ उनकी दोस्ती सुरैया से गहरी होती जा रही थी। दोनों एक दूसरे को देखे बगैर एक दिन भी नहीं रह पाते थे। फोन पर घंटो बात किया करते थे। ऐसे में देव आऩंद को समझ आ गया कि उन्हें सुरैया से प्यार हो गया है। लेकिन इस प्यार के बीच सुरैया का परिवार आ गया। सुरैया के घर में नानी की राय से ही सब होता था। ऐसे में मुस्लिम परिवार की सुरैया का रिश्ता हिंदू परिवार के देव आनंद होना मुश्किल हो गया।

devanand-wife-kalpana.jpg

देव आनंद ने बताया- सुरैया के लिए मैंने सगाई की अंगूठी खरीदी। मैं अंगूठी लेकर सुरैया के पास पहुंचा लेकिन उन्हें पता नहीं क्या हुआ उन्होंने मेरी दी हुई अंगूठी समुद्र में फेंक दी। मैंने कभी नहीं पूछा कि आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया। मैं वहां से चला आया। इसके बाद सुरैया और देव आनंद ने एक दूसरे से कभी मुलाकात नहीं की, धर्म ने दोनों को अलग कर दिया।

देव आनंद और सुरैया दोनों भले ही अलग हो गए लेकिन सुरैया ने कभी शादी नहीं की। वो अपने प्यार को कभी भूल नहीं पाईं। बाद में देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से शादी कर ली। बता जाता है कि 1954 में फिल्म 'टैक्सी ड्राईवर' की एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक की तरफ देव आनंद आकर्षित हो गए थे। इसी दौरान दोनों के बीच प्यार हो गया और फिर लंच ब्रेक में दौरान उन्होंने शादी कर ली।