फरहान अख्तर ने पूरी की दो फिल्मों की शूटिंग, चार चरण में बांटी गई सुरक्षा

By: Shaitan Prajapat
| Published: 26 Jul 2020, 03:18 PM IST
फरहान अख्तर ने पूरी की दो फिल्मों की शूटिंग, चार चरण में बांटी गई सुरक्षा
Farhan Akhtar

रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर (Farhan Akhtar and Ritesh Sidhwani) के एक्सेल एंटरटेनमेंट (Excel Entertainment) ने अपने अगले दो प्रोजेक्ट्स 'हैलो चार्ली' और 'डोंगरी टू दुबई’ (Charlie and Dongri to Dubai) की शूटिंग को कंप्लीट कर लिया है।

1अनलॉक 2 (Unlock 2) में कुछ शर्तों के साथ फिल्मों और टीवी शो की शूटिंग (shooting of films and TV shows) फिर से शुरू हो गई है। फिल्मनिर्माता और निर्देशक पिछले कई महीनों से अधूरे पड़े अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कमर कस ली हैं। कलाकार भी अपनी फिल्मों की शूटिंग और डबिंग शुरू कर दी हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर (filmmaker Farhan Akhtar and his producing partner Ritesh Sidhwani) के एक्सेल एंटरटेनमेंट (Excel Entertainment) ने अपने अगले दो प्रोजेक्ट्स 'हैलो चार्ली' और 'डोंगरी टू दुबई’ (Charlie and Dongri to Dubai) की शूटिंग को कंप्लीट कर लिया है। प्रोडक्शन हाउस ने 'हैलो चार्ली' के लिए एक गाने की शूटिंग भी पूरी कर ली है, जो डोंगरी से दुबई के साथ शूटिंग शुरू करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म है। निर्माताओं ने सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए फिल्मों को शूट किया और अतिरिक्त सावधानी बरतने के साथ-साथ कलाकारों और चालक दल की सुरक्षा भी सुनिश्चित की गई है।

Farhan Akhtar

क्रू मैंबर की खूब की तारीफ
कोरोना संकट को देखते हुए निर्माताओं को सुरक्षा का विशेष ध्याल रखा। निर्माताओं ने करीब 150 सदस्यों की एक यूनिट के साथ शूटिंग की है। उन्होंने फिल्मांकन के दौरान कोविड-19 के खिलाफ जोखिम सुरक्षा के दिशानिर्देशों के अनुसार कार्यक्रम को निष्पादित किया है। सभी दिनों को 'हैलो चार्ली' और 'डोंगरी टू दुबई’ दोनों के बीच विभाजित किया गया था। उन्होंने सफलतापूर्वक इनकी शूटिंग को पूरा कर लिया है। एक्सेल मूवीज ने अपने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की है। उन्होंने ट्वीट पर अपने क्रू मैंबर की जमकर तारीफ की है।

 

चार चरण में बांटी गई सुरक्षा
शूटिंग के लिए सुरक्षा ध्यान रखते हुए उन्होंने इसको चार चरणों बांटा था। अधिकारियों से यात्रा की अनुमति से ले कर सेट पर आने के बाद पालन करने के लिए अनिवार्य कदम, सेट पर उपलब्ध सुरक्षा उपाय, सेट शिष्टाचार और अन्य जानकारी के लिए कोविड दिशानिर्देश क्रू हैंडबुक मुहैया करवाई गई थी। नौ चरण की अनिवार्य सावधानियों में तापमान जांच शामिल थी, एक सैनिटाइजेशन टनल से गुजरना, हाथों की सफाई, ऑक्सीजन स्तर की जांच, सुरक्षा किट का प्रावधान (मुखौटा, हाथ के दस्ताने, फेस शील्ड और पीपीई किट), स्व घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर, अंदर-बाहर करने के लिए रिस्टबैंड का प्रावधान और कलाकारों व क्रू के सभी सदस्यों के लिए सुरक्षा गियर पहनना शामिल था।

Farhan Akhtar
Farhan Akhtar