scriptFarhan Akhtar made 'Dil Chahta Hai' After threatened by his mother | Farhan Akhtar Birthday: मां से मिले ताने और धमकियों के बाद फरहान अख्तर ने बना दी थी 'दिल चाहता है' | Patrika News

Farhan Akhtar Birthday: मां से मिले ताने और धमकियों के बाद फरहान अख्तर ने बना दी थी 'दिल चाहता है'

आज बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। मल्टी टैलेंटेड एक्टर और फिल्ममेकर फरहान का जन्म 9 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। आज उनके बर्थडे के मौके पर चलिए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी दिलचस्प बातें....

Published: January 09, 2022 11:14:56 am

मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख्तर और हनी ईरानी के बेटे फरहान को बॉलीवुड का ऑलराउंडर कहें तो गलत नहीं होगा। फरहान अख्तर ने महज 17 साल की उम्र में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने साल 1991 में फिल्म लम्हे में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी। मगर उन्हें इंडस्ट्री में असली पहचान 2001 में मिली।
Farhan Akhtar Birthday: मां से मिले ताने और धमिकियों के बाद फरहान अख्तर ने बना दी थी 'दिल चाहता है'
Farhan Akhtar Birthday: मां से मिले ताने और धमिकियों के बाद फरहान अख्तर ने बना दी थी 'दिल चाहता है'
साल 2001 में उन्होंने फिल्म 'दिल चाहता है' से डायरेक्शन में डेब्यू किया था। यह फिल्म कल्ट क्लासिक मानी जाती है। उन्होनें अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने जब कॉलेज खत्म कर लिया था तब वह घर पर दो साल तक बैठे रहे थे। घर पर वो केवल फिल्में देखा करते थे। इस बात से उनकी मां काफी परेशान हो गई, इस बात पर उनकी मां ने उन्हें घर से निकालने की धमकी दे डाली। इस धमकी का उनपर ऐसा असर पड़ा कि उन्होंने 'दिल चाहता है' फिल्म को डायरेक्ट किया। इसके बाद फरहान अख्तर ने साल 2004 में फिल्म ‘लक्ष्य’ का डायरेक्शन किया। ये दोनों फिल्में इतनी हिट हो गई कि फरहान की खूब तारीफ होने लगी।
आपको बता दें, फरहान डायरेक्टर होने के साथ-साथ एक अच्छे एक्टर और सिंगर भी हैं। उन्होंने 2008 में फिल्म 'रॉक ऑन' से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। फिल्म के लिए फरहान अख्तर को कई अवॉर्ड्स भी मिले। लोगों को उनकी एक्टिंग और सिंगिंग बहुत पसंद आई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में एक्टिंग की, जिसमें 'लक बाय चांस', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा', 'भाग मिल्खा भाग', 'स्काई इज पिंक' और 'कार्तिक कॉलिंग कॉलिंग' जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

जैसा कि हम जानते हैं फरहान के पिता जावेद अख्तर एक प्रसिद्ध लेखक हैं, तो इससे तो साफ जाहिर हैं कि फरहान के खून में एक लेखक का खून दौड़ता है। इस बात का पुर्फ उन्होंने अपने फिल्मों के लेखन से ही दर्शा दिया, उन फिल्मों के कुछ नाम भी हम आपको बताते चले, 'दिल चाहता है', 'लक्ष्य', 'डॉन', 'डॉन 2', जैसी फिल्मों को उन्होंने ने ही लिखा है। उन्होंने गायकी, निर्देशन और अभिनय उन्होंने खुद से सीखा है, उस बात में कोई शक नहीं की वो एक कमाल के लेखक, अभिनेता, गायक और निर्देशक हैं। उन्हें अपने काम से कई नेशनल अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़े - कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक की पत्नी ने की बोल्डनेस की हदें पार, बिकिनी पहन शेयर की बेडरूम फोटो
बात करें उनके पर्सनल लाइफ की तो फरहान ने 2000 में अधुना से शादी की थी, मगर 2017 में दोनों अलग हो गए। फरहान और अधुना की दो बेटियां है- शाक्या और अकीरा। दोनों बेटिया फिलहान अधुना कि कस्टडी में है। इस समय वो टीवी होस्ट शिबानी दांडेकर को साल 2018 से डेट कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि शायद फरहान और शिबानी इस साल शादी कर सकते हैं, मगर अभी दोनों ने यह बाद लोगों से छिपा रखी है।

वर्क फर्ंट की बात करें तो फरहान इस साल फिल्म 'जी से जरा' को डायरेक्ट करेंगे, इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर अंकाउट पर ट्विट कर के दी थी।

यह भी पढ़े - इंटिमेट फोटो viral होने पर एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस ने जारी किया स्टेटमेंट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.