script‘शोले’ फ़िल्म के खलनायक ‘सांभा’ बनना चाहते थे क्रिकेटर, अब इनका परिवार जी रहा है ऐसी जिंदगी | Film Sholay's actor Mac Mohan aka Sambha wants to become cricketer | Patrika News

‘शोले’ फ़िल्म के खलनायक ‘सांभा’ बनना चाहते थे क्रिकेटर, अब इनका परिवार जी रहा है ऐसी जिंदगी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2022 12:06:55 pm

Submitted by:

Archana Keshri

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई फिल्में बनी है जो आज अपने डायलॉग के लिए जानी जाती हैं। इन्हीं में एक फिल्म ‘शोले’ है जिसमें कई ऐसे डायलॉग है जो आज भी लोगों की जुबान पर है। जैसे कि, ‘कितने आदमी थे’ और ‘बंसती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’।

'शोले' फ़िल्म के खलनायक 'सांभा' बनना चाहते थे क्रिकेटर, अब इनका परिवार जी रहा है ऐसी जिंदगी

‘शोले’ फ़िल्म के खलनायक ‘सांभा’ बनना चाहते थे क्रिकेटर, अब इनका परिवार जी रहा है ऐसी जिंदगी

फिल्मों में ऐसे रोल भी होते हैं जो कुछ सेकेंड्स या कुछ मिनटों के लिए पर्दे पर दिखाई देते हैं। ऐसे में उस रोल को प्ले करने वाले कलाकारों के लिए खुद को आकर्षण में लाना बड़ा मुश्किल हो जाता है। वे कहीं आपके जेहन के कोने में पड़े रहते हैं या पर तो आपका ध्यान भी शायद नहीं जाता। जैसे कि कोई सेकेंड विलन हो गया। उन्ही कैरेक्टर में से एक रोल ‘शोले’ के ‘सांभा’ का नाम लेते ही एक चेहरा जेहन में उभर आता है। इस कैरेक्टर को एक्टर मैक मोहन ने निभाया था।
बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ में सांभा का किरदार निभाकर फेमस होने वाले अभिनेता मैक मोहन के डायलॉग आज भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उनका असली नाम मोहन माकीजनी था। रिश्ते में एक्टर रवीना टंडन के मामा लगते थे। एक्टर ने अपने करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने साइड विलन के रोल प्ले किए।

mac_mohan_gabbar.jpg

शोले फिल्म के बारे में कहा जाता है कि उसके हर एक किरदार ने दर्शकों के बीच खासी पॉपुलैरिटी हासिल की। इसी में से एक नाम था सांभा का। गब्बर का वफादार। सिर्फ इसी रोल ने मैकमोहन को देशभर में पहचान दिला दी।

mac_mohan.jpeg

बता दें कि मैक मोहन के पिता भारत में ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे। लेकिन मैक को बचपन से क्रिकेटर बनने का शौक था। उन्होंने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट टीम के लिए खेला भी था। लेकिन अचानक उनकी लाइफ में एक ऐसा मोड़ा आया कि वे अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले आए। उन दिनों शौकत कैफी को अपने नाटक के लिए एक दुबले-पतले शख्स की जरूरत थी। मैक के किसी दोस्त उन्हें इसके बारे में बताया। मैक को भी उन दिनों पैसे की जरूरत थी। वे शौकत के पास नाटक में काम मांगने पहुंच गए और यहीं से उनका एक्टिंग करियर शुरू हुआ।

mac_mohan_amitabh_bachchan.jpg

उन्होंने बॉम्बे के फिल्माया स्कूल ऑफ एक्टिंग से अभिनय की तालीम ली। फिर चेतन आनंद के असिस्टेंट के तौर पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। मैक मोहन डॉन, कर्ज, सत्ते पे सत्ता, जंजीर, रफूचक्कर, शान, खून पसीना जैसी कई फिल्मों में भी शानदार काम करते हुए नजर आए लेकिन जो शोहरत उन्हें ‘शोले’ से मिली, उसी ने उन्हें अमर कर दिया। फिल्म ‘शोले’ में सांभा यानी मैक मोहन ने सिर्फ एक ही संवाद बोला है और वह है ‘पूरे पचास हजार।’

mac_mohan_2.jpeg

दरअसल, इस फिल्म के शुरुआत में उनका किरदार थोड़ा लंबा था, एडिटिंग होने के बाद सिर्फ तीन शब्द ही बचे। मैक ने फिल्म ‘शोले’ को एडिट होने के बाद जब देखा तो वे बहुत निराशा हुए थे। एक इंटरव्यू के दौरान मैक मोहन ने बताया, ‘जब मैंने शोले फिल्म देखी तो मैं रोने लगा। फिल्म खत्म होते ही मैं सीधे निर्देशक रमेश सिप्पी के पास गया और उनसे बोला कि मेरा इतना थोड़ा सा रोल भी क्यों रखा? आप चाहते तो इसे भी हटा ही देते। इसपर उन्होंने कहा कि अगर यह फिल्म हिट हुई तो दुनिया मुझे सांभा के नाम से जानेगी और हुआ भी ऐसा ही।
एक्टर मैक मोहन ने हिंदी फिल्मों के अलावा भोजपुरी, गुजराती, हिरियाणवी, मराठी और पंजीबू फिल्मों में काम किया। वो एक ऐसे एक्टर थे जिन्होंने अपने नाम ‘मैक’ से कई फिल्मों में रोल किए। मैक मोहन ने साल 1986 में शादी की थी। मैक मोहन की दो बेटियां मंजरी माकीजनी और विनती माकीजनी और एक बेटा विक्रांत माकीजनी है।

mac_mohan_family.jpg

मैक मोहन की दोनों बेटियां फिल्मी दुनिया से जुड़ी हैं। हांलाकि उनके बच्चे पिता जैसी सफलता नहीं दोहरा पाए। मैक मोहन की बड़ी बेटी हैं मंजरी माकीजनी। मंजरी राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं। उन्होने ‘द लास्ट मार्बल’ और ‘द कॉर्नर टेबल’ जैसी शॉर्ट फिल्में बनाई हैं। मंजरी शादीशुदा हैं। उनके हसबेंड भी फिल्म बिज़नेस से ही जुड़े हैं। मंजरी अपने पति के साथ कैलिफोर्निया में रहती हैं। हांलाकि उनका मुंबई में भी आना-जाना लगा रहता है। शादी के बाद भी वह अपनी मां और छोटे भाई बहन से बेहद जुड़ी हैं।
मैक मोहन की दूसरी बेटी का नाम है विनती माकीजनी। विनती भी एक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर हैं। साल 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘माई नेम इज़ खान’ के आर्ट डिपार्टमेंट में भी शामिल थीं। विनती सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह अपने परिवार की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।

यह भी पढ़ें

बप्पी लहरी संग अदा शर्मा ने शेयर की ऐसी फोटो की भड़क गए लोग, बोले – ‘शर्म करो’

mac_mohan_daughter.jpg

मैक मोहन के बेटे के नाम है विक्रांत। विक्रांत ने मंजरी की फिल्म ‘द लास्ट मार्बल’ में भी काम किया था। विनती अपने भाई विक्रांत की तस्वीरें भी इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं। जिनमें वह अपने भाई पर प्यार लुटाती दिखती हैं।
मैक मोहन ने ‘हकीकत’ से 1964 में फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। सभी फिल्मों में उनके विलेन के किरदार ने फैंस को खूब आकर्षित किया। एक्टर की लास्ट फिल्म थी अजय देवगन की ‘अतिथि तुम कब जाओगे’। इस फिल्म की शूटिंग की शुरुआत में ही एक्टर को पता चला कि वे कैंसर से पीड़ित हैं। साल 2010 तक की मई तक वो हॉस्पिटल में एडमिट रहें। 10 मई 2010 को उन्होंने अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रवीना टंडन को लिखी चिट्ठी, जानिए उन्होंने एक्ट्रेस से क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो