scriptऐसे फर्श से अर्श तक पहुंचे पंकज त्रिपाठी, 10वीं में जिस लड़की पर आया था दिल उसी ने बनाया सुपर स्टार | From former's son to finest actor, here is a peek into Pankaj Tripathi | Patrika News

ऐसे फर्श से अर्श तक पहुंचे पंकज त्रिपाठी, 10वीं में जिस लड़की पर आया था दिल उसी ने बनाया सुपर स्टार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 06:43:38 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

बॉलीवुड में सबसे बहुमुखी, सम्मानित और प्रिय अभिनेताओं में से एक बनने से बहुत पहले, पंकज त्रिपाठी एक ऐसा जीवन जी रहे थे जो लगभग एक फिल्म की पटकथा की तरह लगता है। इसमें सपने, नाटक, अस्वीकृति और आशा है!
 

pankaj-tripathi
अपने लगभग दो दशक लंबे फिल्मी करियर में, पंकज त्रिपाठी ने सफलता के साथ-साथ असफलता के कई क्षणों को जीया है अभिनेता का कहना है कि ”उनकी यात्रा अब लोगों को अपने सपने पर भरोसा करने और अपने जुनून का पालन करने के लिए प्रेरित कर रही है। दमदार अभिनेता पंकज त्रिपाठी आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने एक लंबा सफर तय किया है। बिहार की गलियों से निकले पंकज त्रिपाठी ने मुंबई में अपनी अलग पहचान बनाई है। हालांकि उनके लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। पंकज कहते हैं कि उनके संघर्ष की दुखभरी कहानी नहीं रही। वो स्ट्रीट लाइट के नीचे नहीं बैठे और ना ही रेलवे स्टेशन पर सोए। हालांकि उन्हें एक छोटे से कमरे के घर में रहना पड़ता था लेकिन उनकी ये यादें भी शानदार हैं।
यह भी पढ़े- Sacred Games’: इस तरह पंकज त्रिपाठी के हाथ लगा गुरुजी का रोल, देखें वीडियो

article-l-2020720110361538175000.jpg
4__2020-10-26-6-53-19_original.jpg
दिलचस्प है पंकज और मृदुला की लव स्टोरी

पंकज के पास पैसे नहीं होते थे लेकिन उन्होंने सपना देखा था कि वो अभिनेता बनेंगे और आज उनका ये सपना पूरा हो चुका है। उनके इस सफर में उनकी जीवन संगिनी मृदुला ने अहम किरदार निभाया था। मृदुला ही वो महिला हैं जो अपने पति कि सफलता की असली हीरो हैं। पंकज भी अक्सर कई मौकों पर मृदुला के प्रति अपने प्यार का इजहार करते रहते हैं।
यह भी पढ़े- वेब सीरीज में अश्लील दृश्यों को लेकर पंकज त्रिपाठी ने कही ऐसी बात, फैंस हो सकते हैं नाराज

पंकज और मृदुला की प्रेम कहानी आपको 90 के दशक की किसी फिल्मी कहानी जैसी लगेगी। एक इंटरव्यू में पंकज त्रिपाठी ने बताया था कि जब वो 10वीं क्लास में थे तब उन्होंने पहली बार मृदुला को देखा था। वो छज्जे पर खड़ी थीं और पंकज उन्हें नीचे से देख रहे थे जब अचानक दोनों की नजरें टकरा गईं। इसके बाद दोनों की मुलाकात हुई और पंकज ने ठान लिया कि वो मृदुला से शादी करेंगे।
पंकज अक्सर काम के सिलसिले में बाहर रहते थे तो दोनों चिट्ठियां लिखकर एक दूसरे का हाल जाना जाना करते थे। एक वक्त ऐसा आया जब पंकज पढ़ाई करने दिल्ली चले गए। उन्हें लगा मृदुला की शादी हो गई होगी, लेकिन मृदुला ने खुद को शादी से बचाए रखा। एक बार उनके घर पंकज का फोन आया तो उन्होंने पूरी तरह से प्यार का इजहार कर दिया। इसके बाद वो जॉब के लिए दिल्ली चली आईं ताकि पंकज के साथ समय बिता सकें। इसके बाद परिवार ने उनके रिश्ते को स्वीकार लिया और दोनों की शादी हो गई।
पंकज को फिल्मों में नाम कमाना था इसलिए वो अपनी पत्नी को लेकर मुंबई आ गए। हालांकि पंकज का कोई फिल्मी बैकग्राउंड था और ना ही वो अमीर थे ऐसे में उन्हें काम ढूंढने के चलते लंबे समय तक घर बैठना पड़ा था। ऐसे में उनकी पत्नी की सैलरी से घर का खर्चा चलता था। उनकी इस मेहनत के कारण पंकज एक बड़े स्टार बन पाए।
पंकज त्रिपाठी ने फिल्मों में खूब नाम कमाया। उन्होंने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘स्त्री’, ‘न्यूटन’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इसके अलावा वेब सीरीज मिर्जापुर में कालीन भैया का किरदार निभाकर पंकज त्रिपाठी सबके पसंदीदा बन गए। आज पंकज के पास सबकुछ है लेकिन वो जानते हैं कि बंगला गाड़ी सिर्फ भौतिक सुख है, उनका परिवार ही असली सुख है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो