scriptIndependence Day 2020 blockbuster dialogue of patriotic bollywood film | Independence Day 2021: बॉलीवुड फिल्मों के वो देशभक्ति से भरे डायलॉग्स, जिन्हें सुन हर भारतीय का सीना गर्व से तन जाता है | Patrika News

Independence Day 2021: बॉलीवुड फिल्मों के वो देशभक्ति से भरे डायलॉग्स, जिन्हें सुन हर भारतीय का सीना गर्व से तन जाता है

Independence Day 2021: बॉलीवुड ने ऐसी कई फिल्में बनाई हैं, जिनमें आजादी की झलक और देशभक्ति का जुनून नजर आता है। ये फिल्मे में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर हिट होती हैं बल्कि उन्हें देखकर हर किसी का सीना गर्व से तन जाता है।

नई दिल्ली

Updated: August 14, 2021 04:08:39 pm

Independence Day 2021: नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश में अलग ही माहौल देखने को मिलता है। हर तरफ तिरंगे को शान से फहराया जाता है। देश के सभी लोग देशभक्ति में सराबोर नजर आते हैं। वहीं, बॉलीवुड ने भी ऐसी कई फिल्में बनाई हैं, जिनमें आजादी की झलक और देशभक्ति का जुनून नजर आता है। ये फिल्मे में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर हिट होती हैं बल्कि उन्हें देखकर हर किसी का सीना गर्व से तन जाता है। इसके साथ ही देशभक्ति की इन फिल्मों में ऐसे डायलॉग्स होते हैं जिन्हें सुन हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। तो आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम आपको इन्हीं डायलॉग्स के बारे में बताते हैं-
75th Independence Day 2021: bollywood_movies.jpg

75th independence day 2021 पर जानिए देशभक्ति से भरे फिल्मी डायलॉग्स के बारे में

1. हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा।

फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' का ये डायलॉग काफी हिट है। इसे सुनकर हर हिंदुस्तानी का सर गर्व से उठ जाता है। गदर: एक प्रेम कथा फिल्म में आजादी के वक्त का समय दिखाया गया है। इस फिल्म में सनी दिओल (Sunny Deol) और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
2. हम में और उनमें कुछ फर्क है और ये फर्क रहना चाहिए। ये इंडियन आर्मी है। हम दुश्मनी में भी शराफत रखते हैं।

ये डायलॉग फिल्म 'लक्ष्य' का है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और प्रीति जिंटा लीड रोल में थे। यह फिल्म फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी थी। ऋतिक रोशन ने एक आर्मी जवान की भूमिका निभाई थी और प्रीति जिंटा एक पत्रकार के रोल में दिखी थीं।
यह भी पढ़ें

75th Independence Day विजयी विश्व तिरंगा प्यारा.. झंडा ऊंचा रहे हमारा, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

3. मुझे स्टेट्स के नाम ना सुनाई देते हैं ना दिखाई देते हैं। सिर्फ मुल्क का नाम सुनाई देता है इंडिया।

ये डायलॉग फिल्म 'चक दे इंडिया' का है। फिल्म में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने मुख्य भूमिका निभाई है। हॉकी पर आधारित इस फिल्म में देशभक्ति के कई अवसर देखने को मिलते हैं। इस फिल्म का निर्देशन शिमित अमीन ने किया।
4. रिलीजन वाला जो कॉलम होता है उसमें हम बोल्ड और कैपिटल में इंडियन लिखते हैं।

'बेबी' फिल्म का ये डायलॉग सुपरहिट है। एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कई देशभक्ति फिल्मों में काम किया है। बेबी फिल्म को नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया है।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021 : भारत को कैसे मिली आजादी, जानिए स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

5. आप नमक का हक अदा करो मैं मिट्टी का हक अदा करता हूं।

साल 2002 में आई फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' का ये डायलॉग सुन हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgan) ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। उनकी परफॉर्मेंस के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार ने नवाजा गया था। इस फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायेरक्ट किया था।
6. ये हिंदुस्तान अब चुप नहीं बैठेगा। ये नया हिंदुस्तान है। ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।

ये फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' का सुपरहिट डायलॉग है। यह फिल्म सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी थी। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में एक्टर विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.