अशोक कुमार के बर्थडे से जुड़ा है किशोर कुमार की मौत का राज, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

By: Shweta Dhobhal
| Published: 13 Oct 2019, 11:01 AM IST
अशोक कुमार के बर्थडे से जुड़ा है किशोर कुमार की मौत का राज, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

  • 13 अक्टूबर को हुआ था अशोक कुमार का जन्म
  • इसी दिन निर्धन हुआ मशहूर गायक किशोर कुमार का
  • अशोक कुमार के पार्टी में ना पहुंचने से मौत हो गई किशोर कुमार की
  • इस वजह से नहीं मानते थे अशोक कुमार अपना जन्मदिन

 

नई दिल्ली। अशोक कुमार और किशोर कुमार सिनेमा जगत के दो अनमोल रत्नों में से एक हैं। दोनों ही भाईयों को भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री को अपना योगदान दिया है। आज अशोक कुमार और किशोर कुमार उनके बेहतरीन अंदाज के लिए याद किया जाता है।

ashok kumar and kishor kumar

वैसे कितनी अजीब बात है ना जहां आज बड़े भाई का जन्मदिन होता है वहीं आज ही के दिन छोटे भाई का देहांत हुआ था। लेकिन इसके पीछे भी एक कहानी है। दरअसल हुआ कुछ यूं था कि जब अशोक कुमार मुंबई आए थे तो वो केवल लैब असिटेंड का ही काम करते थे लेकिन उनकी किस्मत तब बदल गई जब हिमांशु राय ने उन्हें बतौर हीरो अपनी फिल्म में हीरो का रोल दे डाला। यहां से अशोक कुमार का फिल्मी सफर शुुरू हो गया।

ashok kumar and kishor kumar

जैसा कि हर एक परिवार में होता है कि जब परिवार का पहला बच्चा कामयाब हो जाता है तो अपने भाई-बहनों को भी कामयाबी की ओर ले जाता है। ऐसा ही सुपरस्टार अशोक कुमार ने भी किया उन्होंने अपने भाई अनुप कुमार और किशोर कुमार को मुबंई बुला लिया। अशोक कुमार को किशोर से ज्यादा लगाव था। अशोक कुमार और किशोर कुमार ने फिल्म भाई-भाई में साथ काम किया था।

ashok kumar and kishor kumar

लेकिन किस्मत शायद कुछ और ही चाहती थी। 13 अक्टूबर 1987 को किशोर कुमार ने अपने बड़े भाई अशोक कुमार के लिए अपने घर में शानदार पार्टी रखी। बॉलीवुड के तमाम सितारे इस पार्टी में पहुंचे, लेकिन जिसने ये पार्टी दी थी वो खुद नहीं आ पाया। उसी दिन किशोर कुमार की अचानक मौत हो गई। भाई की मौत का ऐसा सदमा लगा कि अशोक कुमार ने अपना जन्मदिन मनाना ही छोड़ दिया।

 

ashok kumar and kishor kumar