scriptLata Mangeshkar reaction on when Raj Kapoor said ugly girl | Lata Mangeshkar Passes Away: जब राज कपूर संग हुई थी लता मंगेशकर की लड़ाई | Patrika News

Lata Mangeshkar Passes Away: जब राज कपूर संग हुई थी लता मंगेशकर की लड़ाई

लता मंगेशकर आम जीवन में काफी साधारण थीं और बॉलीवुड में तो उन्होंने दोस्त, बहन जैसे छोटे-मोटे किरदार को भी निभाया है। परंतु उनके जीवन से जुड़ी एक घटना ऐसी भी है जब उन्हें 'अग्ली गर्ल' कहा गया था।

Updated: February 06, 2022 11:38:03 am

सुर कोकिला और भारत रत्न सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) खुद में किसी संगीत की पाठशाला कम नहीं थीं। आज उनके निधन पर बॉलीवुड जगत में शोक की लहर है। भले ही लता जी हमारे बीच नहीं रहीं लेकिन संगीत की दुनिया में लता मंगेशकर का स्थान सबसे ऊपर था और रहेगा। उनकी आवाज का जादू हमेशा दिलों पर राज करेगा। लता मंगेशकर आम जीवन में काफी साधारण थीं और बॉलीवुड में तो उन्होंने दोस्त, बहन जैसे छोटे-मोटे किरदार को भी निभाया है। परंतु उनके जीवन से जुड़ी एक घटना ऐसी भी है जब उन्हें 'अग्ली गर्ल' कहा गया था। ये बात मेगा स्टार और शो मैन के नाम से फेमस एक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) ने कही थी।

Lata Mangeshkar passes away
Lata Mangeshkar and Raj Kapoor
क्यों कहा था ऐसा?

दरअसल, ये बात तब की है जब राजकपूर लव स्टोरी पर आधारित फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' बनाने जा रहे थे। इस फिल्म में वो तन की खूबसूरती से ज्यादा मन की खूबसूरती दर्शाने चाहते थे। इस फिल्म के लिए उन्हें एक ऐसी लड़की की जरुरत थी, जिसकी आवाज बेहद सुरीली हो, जिसे सुनकर कोई भी दीवाना हो जाए, लेकिन वो दिखने में बेहद साधारण सी हो।
अपनी इस फिल्म के लिए राज कपूर ने लता मंगेशकर से अप्रोच किया था। फिल्म की कहानी लता दीदी को बहुत पसंद आई और उन्होंने तुरंत फिल्म करने के लिए हां कर दिया।

एक बदसूरत लड़की की आवाज है

इसी दौरान इस फिल्म को लेकर राजकपूर ने एक इंटरव्यू में दिया था। जिसमें उन्होने कहा था कि 'आप एक पत्थर ले लीजिए, वो पत्थर तब तक ही पत्थर रहता है जब तक उस पर कोई धार्मिक निशान न हो, नहीं तो वो भगवान बन जाता है। ऐसे ही आप एक आवाज सुनते हैं और उसके दीवाने हो जाते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि वो एक बदसूरत लड़की की आवाज है। ये कहते ही राजकपूर रुक गए और उन्होंने इस शब्द को इंटरव्यू से हटाने के लिए कहा क्योंकि ये बात लता को अच्छा नहीं लगेगी।

यह भी पढ़ें

इस एक्ट्रेस के कहने पर धर्मेंद्र ने छोड़ दी थी शराब, कड़ाके की ठंड में भी नहीं लगाते थे हाथ

खूब मिन्नतें की लेकिन वो नहीं मानी

जब लता मंगेशकर को पता चला कि फिल्म में उन्हें इसलिए कास्ट किया गया है, क्योंकि उनकी आवाज और चेहरे में विरोधाभास है। तो लता भड़क उठीं और उन्होंने इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया। राजकपूर ने उनके आगे खूब मिन्नतें की लेकिन वो नहीं मानी। इसके बाद राजकपूर ने उनसे फिल्म में गाना गाने की गुजारिश की पर लता दीदी नहीं मानी। कई बार मनाने के बाद वो सिर्फ टाइटल सॉन्ग गाने को तैयार हुईं, उन्होंने 'सत्यम शिवम सुंदरम' गाना गाया, जो आज उनके बेहतरीन गानों में से एक है। लता मंगेशकर के फिल्म में ठुकराने के बाद फिल्म में जीनत अमान नजर आई थीं।

यह भी पढ़ें

जब भीड़ में लोग फाड़ने लगे राजेश खन्ना के कपड़े, तब इस एक्ट्रेस ने बचाई थी जान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहदुनिया की आखिरी रॉल्स रायस यूपी में, कंपनी ने भी लेने के लिए दिए ऑफर, 500 करोड विरासत के मालिक...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.