scriptकोरोना काल में भी नहीं टूटी Lord Jagannath Rath Yatra की परंपरा, बॉलीवुड के दिग्गजों ने दी शुभकामनाँए | Lord Jagannath's Rath Yatra has started on 23 June 2020 | Patrika News

कोरोना काल में भी नहीं टूटी Lord Jagannath Rath Yatra की परंपरा, बॉलीवुड के दिग्गजों ने दी शुभकामनाँए

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2020 01:22:50 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

भगवान जगन्नाथ (Jagannath) की मोस्ट-अवेटेड रथ यात्रा 23 जून, 2020 को शुरू हो गई है.
बॉलीवुड हस्तियों ने इस भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) की बधाई दी है

LORD Jagannath Rath Yatra

LORD Jagannath Rath Yatra

नई दिल्ली। एक तरफ कोरोना महामारी का कहर, तो दूसरी ओर भगवान जगन्नाथ (Jagannath) की रथ यात्रा की शुरूआत 23 जून, 2020 से हो चुकी है। इस माहामारी के बीच शुरू हुई रथयात्रा के बीच भक्त जनों के जयघोष के नारो से गूंज उठा पूरा आयोजन स्थल। 15 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार का ओडिशा (Jagannath Puri Rath Yatra)में बहुत महत्व है, जिसका इंतजार भक्तजनो को सालो साल से लगा रहता है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते एस यात्रा के दौरान कुछ नियम बनाए गए हैं और इन्ही नियमों का पालन करते हुए रथ यात्रा का आयोजन किया गया है।

https://twitter.com/mangeshkarlata/status/1275434754737766400?ref_src=twsrc%5Etfw

इस रथयात्रा में भले ही बॉलीवुड स्टार्स सम्मलित नही हो पाए है लेकिन सोशल मीडिया के जरिए उन्होनें इस भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा (Lord Jagannath Rath Yatra) की बधाई दी है। भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री नंदना सेन और भोजपुरी अभिनेत्री आम्रपाली दुबे सहित कई अन्य लोगों ने प्रशंसकों को ऑनलाइन ‘जय जगन्नाथ’ की शुभकामना दी है।

बता दें कि ओडिशा में मनाय़ा जाने वाला महोत्सव रथ महोत्सव( rath yatra) के रूप में भी जाना जाता है. यह देश के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से है जून या जुलाई में आषाढ़ के महीने के दौरान, भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र, और बहन सुभद्रा को पुरी मंदिर से बड़ा डंडा ले जाते हैं और विशाल रथों पर श्री कुंडिचा मंदिर की लगभग 3 किमी की दूरी पूरी करते हैं। भगवान की एक झलक पाने के लिए वार्षिक रथ (rath yatra)जुलूस निकाल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है. रथ यात्रा 15 दिनों तक चलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो