scriptअपनी एक फिल्म में इन सितारों ने डबल या ट्रिपल नहीं बल्कि इससे ज्यादा रोल किए हैं अदा | Madhuri Dixit to Govinda,Actor Who Played Multiple Roles in Same Movie | Patrika News

अपनी एक फिल्म में इन सितारों ने डबल या ट्रिपल नहीं बल्कि इससे ज्यादा रोल किए हैं अदा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2022 03:33:27 pm

Submitted by:

Archana Keshri

बॉलीवुज इंडस्ट्री में डबल या ट्रिपल रोल प्रचलन में लंबे समय से है। ऐसी फिल्में दर्शकों को भी बहुत पसंद आती है। ये फॉर्मूला इंडस्ट्री में बॉलीवुड में कई एक्टर और डायरेक्टर प्रयोग में ला चुके हैं। मगर इससे भी ज्यादा का रोल किसी फिल्म में होना फिल्म को और भी रोचक बना देती है।

अपनी एक फिल्म में इन सितारों ने डबल या ट्रिपल नहीं बल्कि इससे ज्यादा रोल किए हैं अदा

अपनी एक फिल्म में इन सितारों ने डबल या ट्रिपल नहीं बल्कि इससे ज्यादा रोल किए हैं अदा

किसी फिल्म में किसी एक्टर का डबल रोल होना कोई नई बात नहीं। और अगर ट्रिपल रोल की बात करें तो इसमें भी अब कोई अचम्भव वाली बात नहीं रह गई है। मगर आपको पता चले की ट्रिपल से भी ज्यादा किसी एक्टर ने रोल किया तो ये जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है की फिल्म कौन सी है। किसने इन किरदारो को निभाया है।
आज हम उन्ही फिल्मों और एक्टर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसमें उन्होंने ट्रिपल से भी ज्यादा किरदार निभाए हैं।

laxmikant_berde.jpeg

लक्ष्मीकांत बेर्डे


साल 1991 में आई फिल्म ‘त्रिनेत्र’ में लक्ष्मीकांत बेर्डे ने चार भूमिका निभाई है। इस फिल्म में उन्होंने अजीत, अकबर, एंथनी और अमर का किरदार निभाया है। इसका निर्देशन हैरी बवेजा ने किया है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, शिल्पा शिरोडकर, दीपा साही, गुलशन ग्रोवर और अमरीश पुरी और धर्मेन्द्र भी हैं।

madhuri_dixit.jpg

माधुरी दीक्षित


साल 2000 में आई फिल्म ‘गज गामिनी’ में माधुरी दीक्षित ने पांच भूमिका निभाई है। इस फिल्म में उन्होंने गज गामिनी, संगीता, शकुंतला, मोनिका और मोना लिसा का किरदार निभाया है। इस फिल्म का निर्देशन एम एफ़ हुसैन ने किया है। इस फिल्म में शाहरुख खान और नसीरुद्दीन शाह भी हैं।

kader_khan.jpg

कादर ख़ान


साल 1994 में आई फिल्म ‘पहला पहला प्यार’ में कादर ख़ान ने पांच भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने धरम पाल, ट्रक ड्राइवर, किराने की दुकान का मालिक, नवाबसाब, ट्रेन पैसेंजर, और स्ट्रीट साइड वेंडर स्टॉल के मालिक का किरदार निभाया है। इस फिल्म को मनमोहन सिंह द्वारा डायरेक्ट किया गया है।

kishore_kumar.jpg

किशोर कुमार


साल 1974 में आई फिल्म ‘बढ़ती का नाम दाढ़ी’ में किशोर कुमार ने पांच भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने किशोर कुमार, थिएटर ओनर, पुलिस कमिश्नर, डायरेक्टर और कांस्टेबल का किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें

तारका मेहता का उलटा चश्मा की बबीता जी ने खोला रेस्टोरेंट, अब मुनमुन दत्ता छोड़ देंगी एक्टिंग?

govinda.jpg

गोविन्दा


साल 2000 में आई फिल्म ‘हद कर दी आपने’ में गोविन्दा ने 6 भूमिका निभाई है। इस फिल्म में उन्होंने राज मल्होत्रा (राजू), भाई, मां, बहन, दादा और दादी का किरदार निभाया है। इस फिल्म का निर्देशन मनोज अग्रवाल ने किया है। इस फिल्म में गोविन्दा और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में हैं।

sanjeev_kumar.jpeg

संजीव कुमार


साल 1974 में आई फिल्म ‘नया दिन नई रात’ में संजीव कुमार ने 9 भूमिका निभाई है। इस फिल्म में उन्होंने आंनद, डॉ कृपाराम, श्री सारंग, स्वामी रहस्यानंद, पंडित गौरख, सेठ धनराज, फूल कुंवर, आईजीपी शेर सिंह और एक अन्य किरदार निभाया है। इस फिल्म का निर्देशन ए भीम सिंह ने किया है।

kamal_haasan.jpg

कमल हासन


साल 2010 में आई फिल्म ‘दशावतारम’ में कमल हासन ने दस भूमिका निभाई है। इस फिल्म में की पटकथा और कहानी भी कमल हासन ने ही लिखी है। इस फिल्म में असिन ने भी दो भूमिका निभाई है तो वहीं इस फिल्म में मल्लिका शेरावत भी सहायक भूमिका निभाती नजर आई हैं।


priyanka_chopra.jpg

प्रियंका चोपड़ा


साल 2009 में आई फिल्म ‘व्हाट्स योर राशि’ में प्रियंका चोपड़ा ने 12 भूमिका निभाई है। इस फिल्म में उन्होंने अंजलि, संजना, काजल, हंसा, रजनी, चन्द्रिका, मल्लिका, नंदिनी, भावना, पूजा, विशाखा और झंखाना का किरदार निभाया है। इस फिल्म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया है। इस फिल्म में हरमन बावेजा और प्रियंका चोपड़ा , के साथ दर्शन जरीवाला और दिलीप जोशी सहायक भूमिकाओं में हैं।

यह भी पढ़ें

एक्टिंग के साथ-साथ होटल में बावर्ची की नौकरी करता था ये बॉलीवुड एक्टर, 10वीं क्लास में ही कर लिया था लव मैरिज का फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो