scriptnadira who plays villain role in films but famous as heroine | नेगेटिव रोल्स निभाकर हीरो-हीरोइनों पर भारी पड़ती थीं यह अभिनेत्री, एक हफ्ते में टूट गई थी शादी! | Patrika News

नेगेटिव रोल्स निभाकर हीरो-हीरोइनों पर भारी पड़ती थीं यह अभिनेत्री, एक हफ्ते में टूट गई थी शादी!

जब बॉलीवुड में महिलाएं, साथ-सुथरी छवि, पतिव्रता और किस्मत की मारी टाइप के रोल चुना करती थीं नादिरा ने अलग किरदारों का चुनाव किया

नई दिल्ली

Published: April 28, 2022 10:30:19 am

हाथ में सिगरेट, तीखे नैन-नख़्श, डार्क मेकअप, फ़ैशनेबल कपड़े, हीरो से खुलकर प्यार का इज़हार करने वाली. बॉलीवुड ने खलनायिका की यही तस्वीर हमारे सामने उकेरी है. बॉलीवुड फ़िल्मों में हीरोईन को अकसर शर्मीली, सताई हुई और खलनायिका को हीरोईन पर ज़ुल्म ढहाते दिखाया गया है. ज़ाहिर सी बात है कि कोई भी अभिनेत्री फ़िल्म की हीरोईन बनना ही चुनेगी? लेकिन कुछ जाबांज़, रिस्क उठाने वाली अभिनेत्रियां ऐसी भी थीं, जो किसी की परवाह किए बग़ैर, आत्मविश्वास के पंख लगाए बेबाक होकर खलनायिका का किरदार निभाती थी।
nadira.jpg
नादिरा का जन्म 5 दिसंबर, 1932 को जन्म हुआ, जन्म के बाद उनका नाम Florence Ezekiel रखा गया. कुछ रिपोर्ट्स में उनका नाम फ़रहत भी बताया जाता है. नादिरा के जन्म के स्थान को लेकर भी मतांतर है, कुछ रिपोर्ट्स उनका जन्म बग़दाद, इराक (Baghdad, Iraq) बताती हैं, कुछ इज़रायल (Israel) बताती हैं और कुछ मुंबई ऐसे में एक एक्ट्रेस ने बोल्ड क़दम उठाते हुए ख़ुद को एक वैंप यानी खलनायिका के रोल में ऐसा ढाला कि लोग उन्हें आज भी याद करते हैं। इनका नाम है नादिरा जिनका असली नाम Florence Ezekiel था। आज जानते हैं फ़्लोरेंस एज़िकियल उर्फ़ नादिरा (Florence Ezekiel aka Nadira) के बारे में।
nadira2.jpgनादिरा का जन्म 5 दिसंबर, 1932 को जन्म हुआ, जन्म के बाद उनका नाम Florence Ezekiel रखा गया। कुछ रिपोर्ट्स में उनका नाम फ़रहत भी बताया जाता है। नादिरा के जन्म के स्थान को लेकर भी मतांतर है। कुछ रिपोर्ट्स उनका जन्म बग़दाद, इराक (Baghdad, Iraq) बताती हैं, कुछ इज़रायल (Israel) बताती हैं और कुछ मुंबई। बॉलीवुड में कई एंग्लो इंडियन्स, ग़ैर भारतीय मूल के कलाकारों ने काम किया और नादिरा भी उनमें से एक ही थीं। नादिरा यहूदी (Jew) धर्म का पालन करती थीं, ऐसा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कहते हैं। नादिरा ने 12 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री की।
आपको बता दें कि नादिरा की एक्टिंग इतनी ज़बरदस्त थी कि वे अक्सर अपने साथी कलाकारों तक पर भारी पड़ जाती थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नादिरा बॉलीवुड की पहले ऐसी एक्ट्रेस थीं जिसके पास उस ज़माने में रोल्स रॉयस जैसी लग्जरी कार थी। नादिरा की चर्चित फिल्मों में पाकीज़ा, जूली,आन, श्री 420, सिपहसालार, दिल अपना और प्रीत परायी, हंसते ज़ख्म, अमर अकबर एंथनी आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि नादिरा द्वारा निभाए गए ज़्यादातर किरदार क्रिश्चियन या एंग्लो इंडियन हुआ करते थे।
nadiraa.jpgबात यदि पर्सनल लाइफ की करें तो ऐसा कहा जाता है कि नादिरा की शादी महज एक हफ्ते में ही टूट गई थी। अंतिम समय में नादिरा के साथ कोई नहीं था। सिवाय उनकी हाउसहेल्प शोभा के अलावा। नादिरा पेद्दार रोड, मुंबई स्थित वसुंधरा बिल्डिंग की तीसरी मंज़िल पर रहती थीं। शोभा का कहना था कि वो अपनी चीज़ें किसी को नहीं छूने देती थीं और अपनी ज़िन्दगी के किस्से सुनाया करती थी। नादिरा की 9 फरवरी 2006 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन के बाद बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष रहे पीएम रुंगटा ने उनकी वसीयत को सार्वजनिक किया था, जिसमें नादिरा ने यहूदी होने के बावजूद हिन्दू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करने की अपनी इच्छा को रखा था। मामला संवेदनशील था, जिसके कारण यहूदियों की द शेपर्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सोलोमन को भी सार्वजनिक बयान जारी करना पड़ा कि उनकी इच्छा तो नादिरा को यहूदी परंपरा से दफनाने की है मगर नादिरा ऐसा नहीं चाहती थीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.