स्विमसूट पहनकर नूतन ने मचा दिया था हंगामा, पहली एक्ट्रेस थीं जिन्होंने जीता मिस इंडिया का ताज

By: Shweta Dhobhal
| Published: 04 Jun 2021, 02:44 PM IST
स्विमसूट पहनकर नूतन ने मचा दिया था हंगामा, पहली एक्ट्रेस थीं जिन्होंने जीता मिस इंडिया का ताज
Nutan was first actress to win Miss India crown And Wore Swimsuit

बॉलीवुड एक्ट्रेस नूतन इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह पहली भारतीय एक्ट्रेस भी हैं जिन्होंने अपने सिर मिस इंडिया का ताज सजाया था। जानते हैं कि नूतन से जुड़ी कुछ खास बातें।

नई दिल्ली। अभिनेत्री नूतन अपनी खूबसूरत एक्टिंग के साथ-साथ अपनी सादगी और मासूमियत के लिए इंडस्ट्री में फेमस थीं। उन्होंने महज 14 साल की उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। नूतन ने अपनी एक्टिंग से तो दर्शकों का दिल जीता ही था, लेकिन अपने मॉर्डन और बोल्ज अंदाज से भी उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया। चलिए नज़र डालते हैं। एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों पर।

50 के दशक में स्विमसूट पहन मचाया था तहलका

वैसे तो अक्सर नूतन को फिल्मों में साड़ी और सूट पहने हुए देखा गया। वहीं 50 या 60 के दशक में जहां सिनेमा जगत में महिलाओं का काम करना ही बहुत बड़ी बात मना जाता था। ऐसे में उसी दशक में नूतन ने स्विमसूट पहन कर सभी को हैरान कर दिया था। एक्ट्रेस ने अपनी फिल्म दिल्ली का ठग में स्विमिंग कॉस्ट्यूम पहन शॉट दिए थे।

यह फिल्म साल 1958 में रिलीज़ हुई थी। यह जाहिर सी बात की है उस जमाने में स्विमसूट पहनना कोई आम बात नहीं हुआ करती थी। नूतन के स्विमसूट की तस्वीरों ने खबरों का बाज़ार गर्म कर दिया था। जिसकी वजह नूतन खूब चर्चा में बनी हुई थी।

 

यह भी पढ़ें- नूतन ने 14 साल की उम्र में की थी एडल्ट फिल्म, वॉचमैन ने नहीं घुसने दिया था अंदर

मिस इंडिया बनने वाली पहली एक्ट्रेस थीं नूतन

वैसे आपको बता दें नूतन पहली एक्ट्रेस थीं जिन्होंने मिस इंडिया का ताज अपने सिर सजाया था। उनकी खूबसूरती के भी इंडस्ट्री में काफी चर्चे रहते थे। यही वजह थी कि अक्सर उनकी खूबसूरती के दीवाने अभिनेता भी हो जाते थे। नूतन को उन्हें उनकी शानदार एक्टिंग के लिए कई पुरस्कारों से नवाज़ा भी गया है। जिसमें पद्मश्री पुरस्कार भी शामिल है। नूतन को साल 1974 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

यह भी पढ़ें- मासूम सी दिखने वाली नूतन ने जड़ दिया था संजीव कुमार को जोरदार थप्पड़, अफेयर की खबरों से थी परेशान

शादी के बाद भी इंडस्ट्री में करती रही काम

नूतन को जब फिल्म इंडस्ट्री में कामयाबी मिल गई थी। तब उन्होंने नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर ली थी। शादी के बाद भी एक्ट्रेस फिल्मों में बनी रही और काम करना नहीं छोड़ा। शादी के बाद उन्होंने 'बंदिनी', 'छलिया', 'मैं तुलसी तेरे आंगन की', 'देवी', 'सरस्वतीचंद्र' और 'सौदागर' जैसी कई शानदार फिल्मों में काम करके दर्शकों का दिल जीता।