scriptPrakash Jha's Matto Ki Saikil Movie Review | Matto Ki Saikil Movie Review : 'मट्टो की साइकिल' में Prakash Jha की बेबसी और लाचारी देख अपना सा लगने लगेगा 'मट्टो का गम' | Patrika News

Matto Ki Saikil Movie Review : 'मट्टो की साइकिल' में Prakash Jha की बेबसी और लाचारी देख अपना सा लगने लगेगा 'मट्टो का गम'

Published: Sep 16, 2022 02:47:14 pm

Submitted by:

Vandana Saini

एम गनी (M Gani) के निर्देशन में बनी फिल्म 'मट्टो की साइकिल' (Matto Ki Saikil) में प्रकाश झा (Prakash Jha) मट्टो नाम के एक मजदूर के किरदार में नजर आ रहे हैं, जिसमें एक्टर ने खुद को ऐसे झौंक दिया है कि देखने वाला उनके दुख को अपना समझने लगता है। ये फिल्म मन को झंझोर के रख देने वाली है।

Prakash Jha Film Matto Ki Saikil Movie Review
Prakash Jha Film Matto Ki Saikil Movie Review
'गंगाजल', 'राजनीति' और 'आश्रम' जैसी फिल्में-वेब सीरीज देने वाले निर्देशन और एक्टर प्रकाश झा (Prakash Jha) की फिल्म 'मट्टो की साइकिल' (Matto Ki Saikil) रिलीज हो चुकी हैं। इस फिल्म में प्रकाश झा के अलावा अनीता चौधरी, अरोही शर्मा, इदिका रॉय और डिम्पी मिश्रा जैसे कलाकार नजर आ रहे हैं। ये फिल्म एक बेबस और गरीब मजदूर 'मट्टो' और उसकी 'साइकल' के ईर्द-गिर्द घूमती हैं। इस फिल्म में एम गनी (M Gani) के डायरेक्शन में बनाया गया है। इस फिल्म में एक मजदूर कितना मजबूर और असहाय होता है उस किरदार में प्रकाश झा ने खुद को झौंक दिया है।
फिल्म में प्रकाश झा की ही उस बेबस और गरीब मजदूर के किरदार में नजर आ रहे हैं। उनके किरादर की खासियत ये है कि उनका किरदार फिल्म में भी असली सा लगता है। उनको फिल्म में देखने के बाद मन उतना ही भारी होने लगता है, जितना फिल्म में उनके किरदार का होता है।

इस कहानी में का हीरो मथुरा शहर से सटे कस्बे में रहने वाला भले ही मट्टो है, लेकिन मट्टो की हीरो उसकी साइकिल है। मट्टो रोजाना अपनी साइकिल पर सवार होकर कोसों दूर दिहाड़ी मजदूरी करने जाता है। जैसे-तैसे उसकी रोजाना की कमाई होती है, जिससे उसके घर का पालन-पोषण होता है। मट्टो के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं।

यह भी पढ़ें

Salman Khan के ‘मर्डर प्लान’ की जांच करने मुंबई पुलिस पहुंची पंजाब


फिल्म की कहानी

एक दिन काम से वापस लौट रहे मट्टो को सब्जी खरीदने के लिए सड़क के एक पार साइकिल उतारता है, तो दूर से आता ट्रैक्टर उसकी साइकिल को टक्कर मार देता है और उसको रौंदते कर आगे निकल जाता है। अपने हीरो को मरता देख मट्टो का दिल टूट जाता है। फिर यहां से शुरू होती है मट्टो की दूसरे साइकिल को खरीदने की जद्दोजहद।

क्या मट्टो दूसरी साइकिल खरीद पाता है? इस तरह इस फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है, जो किसी के भी दिल और दिमाग को झंझोर कर रख देती है। वैसे इस फिल्म के बारे में एक खास बात ये है कि इसका साल 2020 में बुसान फिल्म फेस्टिवल पर प्रीमियर किया जा चुका है।

खास है फिल्म का क्लाइमैक्स

फिल्म की कहानी के साथ-साथ इसका क्लाइमैक्स भी बेहद स्पेस्ल है और वो इसलिए, क्योंकि इसके एंड को ओपन रखा गया है। इस का एंड 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा' गाने का म्यूजिक और झंडे पर फोकस करते होता है, जो आपके रोंगटे खड़े कर देता है। इतना ही नहीं फिल्म में कई ऐसे सीन्स भी हैं, जिनको देखने के बाद आपकी आंखे भी छलक उठेंगी। जैसे प्रधान का इलेक्शन जीतने पर मट्टो का प्रधान को गोदी पर उठाकर नाचना।

अपनी पत्नी के बारे में फल लेते वक्त दुकानदार से बात करना। उसकी पत्नी पथरी के इलाज की वजह से अस्पताल में एडमिट है। बेटी की शादी का रिश्ता लेकर जाने पर लड़के वालों से दहेज के रूप में बाइक की डिमांड करना। साइकिल चलाते वक्त कार से टक्कर होना और कार वाले का रौब दिखाना। दूसरी साइकिल के पाई-पाई पैसे का जुगाड़ करना। ये फिल्म आपको कहीं हंसाएगी तो कही रुलाएगी भी।

खूबसूरती से फिल्माया गाया

एम गनी की इस फिल्म फिल्म को बेहद ही खूबसूरती के साथ फिल्माया गया है। फिल्म को पर्दे पर देखने के कुछ ही देर बाद आप मट्टो की दुनिया में एंट्री कर लेते हैं। ये ही इस फिल्म की कहानी की सबसे बड़ी खासियत है। फिल्म में गांव कस्बे को बेहद ही बारीकी और खूबसूरती के साथ दिखाया गया है। गांव की तंग गलियां, मट्टो का आधा कच्चा मकान, सरकारी अस्पताल सारी चीजों को काफी अच्छे से फ्रेम दर फ्रेम परफेक्ट तरीके से फिल्माया गया है।

फिल्म की कास्टिंग

फिल्म को अगर कोई और चीज और ज्यादा खूबसूरत और जीवंत करती है तो वो है इसकी कास्टिंग। फिल्म में नजर आने वाले हर किरदार एक से बढ़कर एक है, जिन्होंने अपने करिदारों को बेहद ही सहजता से निभाया है। सभी को देखकर ऐसा लगता है जैसा इस फिल्म असली गांव के लोगों पर ही फिल्माया जा रहा है। प्रकाश झा ने अपने दमदार अभिनय से मट्टो को ऐसा जीवन दिया है जो जिंदगी भर लोगों के बीच जिंदा रहेगा। आखिरी के सीन्स पर उनकी बेबसी और लाचारी देखकर उसका गम किसी भी इंसान को अपना सा लगने लगेगा।

यह भी पढ़ें

200 महिलाओं के साथ मेगा-एक्शन सीन शूट करेंगे Shah Rukh Khan!

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण में 59% लोगों ने डाला वोट, 788 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में सीलहनुमान चालीसा मामले में नवनीत राणा और रवि राणा की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट से जारी हुआ अरेस्ट वारंटबड़ी खबर: नक्सलियों की नसबंदी करने वाले डॉक्टर ने किया सरेंडर, एसपी सुनील शर्मा के सामने डाले हथियारWorld AIDS Day: 'मैं विधवा हूं लाचार नहीं, बेटी के लिए जिंदा हूं, डॉक्टर बनाऊंगी'तस्वीरेें: मंच पर ससुर शिवपाल, भाषण में बार-बार पल्लू खींचती दिखीं डिंपल यादवRBI ने लांच किया डिजिटल रुपया, जानिए खरीदने व यूज करने के तरीकेइंडोनेशिया में कफ सिरप से मौत का मामला, पीड़ित परिवारों ने मांगा 1.5 करोड़ रुपए हर्जानाएलन मस्क बना रहे हैं इंसानों के दिमाग में लगने वाली चिप, जल्द ही आप सीधे कंप्यूटर से कर पाएंगे बात!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.