scriptRamayan Flop Show Malgudi Days Tv Shows Imdb Rating | इन शोज को मिली IMDb पर 9 से ज्यादा रेटिंग, कहीं आपने तो नहीं की मिस? | Patrika News

इन शोज को मिली IMDb पर 9 से ज्यादा रेटिंग, कहीं आपने तो नहीं की मिस?

आप सभी ने दूरदर्शन (Doordarhan) पर शो रामायण (Ramayan), फ्लोप शो (Flop Show), मालगुडी डेज (Malgudi Days) और चाणक्य जैसे कई शो देखे होंगे. ये ऐसे शो हैं जिनको आज भी लोग यूट्यूब पर देखे और पसंद किए जाते हैं. खास बात ये है कि इन शो को टीवी के साथ-साथ Imdb पर भी अच्छी खासी रेटिंग मिली हैं, तो चलिए जानते हैं ऐसे और शोज के बारे में.

Updated: March 14, 2022 06:28:58 pm

80 से 90 के दशक में मनोरंजन का साधन केवल एक हुआ करता था और वो था दूरदर्शन (Doordarhan). इस एक चैनल पर दुनिया भर की खबरें, पुरानी फिल्में, पुराने गाने और कई ऐसे टीवी शो प्रसारित किए जाते थे, जिनको देख-देख हम बढ़े हुए हैं. आज के समय में भले ही कई तरह के टीवी एंटीना और टीवी चैनल्स आ गए हों, लेकिन दूरदर्शन पर आने वाले शो आज भी काफी पसंद किए जाते हैं.
ramyan_1.jpg
'रामायण' से लेकर इन सभी शोज को मिली IMDb पर 9 से ज्यादा रेटिंग
इन टीवी शो में रामायण (Ramayan), फ्लोप शो (Flop Show), मालगुडी डेज (Malgudi Days) और चाणक्य (Chanakya) जैसे कई शो शामिल है. इन टीवी शो के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इन टीवी शो को आईएमडीबी (Imdb Rating) तक ने जबरदस्त यानी 9 से ज्यादा की रेटिंग दी है, तो चलिए आपको भी इन टीवी के कुछ बेहतरीन टीवी शो से रूबरू करवाते हैं, जिनको आज भी किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए देखा जाता है.
यह भी पढे़ं: भीड़ ने आमिर खान और जूही चावला की गाड़ी पर फेंके थे ईंट-पत्थर, पढ़े अनसुना किस्सा

malgudi_days.jpgमालगुडी डेज (Malgudi Days)

80 के दशक में दूरदर्शन पर प्रकासित हुआ सबसे फेमस टीवी शो 'मालगुडी डेज' याद ही होगा आप सभी को. इसको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में बनाया और प्रकासित किया गया था. ये शो एक फिक्शनल गांव मालगुडी पर बनाया था, जो वहां रहने वाले आम और अगल लोगों की ज़िंदगी पर आधारित था. इसके कुल 39 एपिसोड प्रसारित किए गए थे, लेकिन लोग आज भी इस शो सोशल मीडिया या OTT के जरिए देखना पसंद करते हैं. वहीं IMDb ने इसको 9.5 रेटिंग दी है.
ramayan_2.jpgरामायण (Ramayan)

रामानंद सागर की 'रामायण' का नाम सुनते ही हमारे जेहन में श्री राम और माता सीता की झलक उभरनी लगती है. उस दौर में इस शो के शुरू होते हैं लोग राम और सीता के नाम की आरती गाने लगते थे और हाथ जोड़ कर इस शो को देखा करते थे. ये शो साल 1987 में रिलीज किया गया था. इस शो की पॉपुलैरिटी इस लेवल पर थी कि लोग इसे देखने के लिए टीवी स्क्रीन से चिप कर बैठे रहते थे. ये एक एवरग्रीन शो है जिसे आज भी किसी न किसी माध्यम से देखा जाता है. यहां तक की कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान इस शो को सभी के लिए प्रकासित किया गया था. इसकी लगभग 10 करोड़ व्यूअरशिप थी. खास बात ये है कि इस शोको दुनियाभर में सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले सीरियल का टैग मिलने के साथ 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स' की सूची में भी शामिल किया गया था. इसे IMDb ने 9.1 रेटिंग दी है.
flop_show.jpgफ्लॉप शो (Flop Show)

कई टीवी शो और फिल्मों के एक्टर जसपाल भट्टी द्वारा लिखा और एक्ट किया गया टीवी शो 'फ्लॉप शो' है. इसको पहली बार साल 1989 में डीडी नेशनल पर प्रसारित किया गया था. इस शो में मेन कैरेक्टर का रोल भी उन्होंने निभाया था. उनकी पत्नी सविता भट्टी ने शो को प्रोड्यूस किया था और वो शो में उनकी पत्नी बनी थीं. ये शो उस समय एक आम भारतीय के सामने आने वाली सामाजिक-सांस्कृतिक समस्याओं पर एक व्यंग्य था. ये एक कॉमेडी शो था, जिसके केवल 10 एपिसोड ही प्रसारित किए गए थे. इसे IMDb ने 9 रेटिंग दी है.
byomkesh_bakshi_dd1.jpgब्योमकेश बक्शी (Byomkesh Bakshi)

किसी भी मर्डर करने के वाले को खोजना 90 के दशक में बच्चों ने 'ब्योमकेश बक्शी' से ही सिखा था. इस शो का खुमार बड़े से ज्यादा बच्चों पर देखने को मिलता था. बच्चे इस शो को देखने के बाद इसी को खेला भी करते थे. ये शरदिंदु बंद्योपाध्याय द्वारा निर्मित किया गया था और ये एक डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी कैरेक्टर पर आधारित पहली हिंदी टीवी सीरीज थी. इस किरदार को रजित कपूर ने निभाया था. वो बेहद ही ख़तरनाक और रहस्यमयी तरीके से किसी भी केस को सुलझाया करते थे. इसके हर एपिसोड की एंडिंग तक सस्पेंस बरकरार रहता था. इसे IMDb ने 9. रेटिंग दी है.
chanakya.jpgचाणक्य (Chanakya)

'चाणक्य' शो को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने बनाया था. इसे डीडी नेशनल पर 8 सितंबर 1991 से 9 अगस्त 1992 तक टेलीकास्ट किया गया था. ये मौर्या साम्राज्य के इकोनॉमिस्ट, रणनीतिकार और राजनीतिक सिद्धांतकार चाणक्य के बारे में है. अपनी राजनीति, अर्थशास्त्र और रणनीति की समझ से चाणक्य राजा चंद्रगुप्त मौर्य को उसका राज्य स्थापित करने में कैसे मदद करता है, ये शो उसी के बारे में है. ये शो काफ़ी प्रेरणादायक है और रियल ज़िंदगी के संघर्षों को दिखाता है. इसको IMDb ने 9.3 रेटिंग दी है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.