scriptSalim Khan and Javed Akhtar split because of Amitabh Bachchan? | क्या अमिताभ बच्चन की वजह से टूटी सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी? | Patrika News

क्या अमिताभ बच्चन की वजह से टूटी सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी?

अपने समय की सबसे महान लेखन वाली जोड़ी माने जाने वाले जावेद अख्तर और सलीम खान ने अतीत में कई हिट स्क्रिप्ट दिए हैं। इन दोनों का बॉलीवुड का इतिहास रचने में बहुत बड़ा योग्दान रहा है। मगर दोनों लेखक एक समय में एक साथ का किया करते थे, मगर अचानक अलग होने के इनके फैसले से फिलम इंडस्ट्री के सभी लोग हैरान हो गए थे।

Published: January 21, 2022 11:41:51 am

बॉलीवुज के महानायक कहे जाने वाल अमिताभ बच्चन ने 'जंजीर', 'शोले' और 'दीवार' जैसी फिल्मों में काम करके लोगों के दिलों पर राज किया था, जिनकी कहानी जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी ने ही लिखी थी। इन दोनों कि जोड़ी ने हिंदी सिनेमा को और भी कई बेहतरीन फिल्मों का तोहफा दिया है। एक से बढ़ कर एक फिल्मों की कहानी लिखने के बाद उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरस्टारस भी दिए। जिनमें से अमिताभ बच्चन का नाम भी आता है जो रातों-रात सुपरस्टार बन गए। मगर एक बार अमिताभ बच्चन ने कुछ ऐसा कह दिया था कि सलीम और जावेद उनसे नाराज हो गए थे।
क्या अमिताभ बच्चन की वजह से टूटी सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी?
क्या अमिताभ बच्चन की वजह से टूटी सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी?
सलीम खान और जावेद अख्तर 'शोले', 'त्रिशूल' और 'यादों की बारात' जैसी हिट फिल्मों की कहानी लिखने के बाद 1981 में अलग हो गए। जोड़ी टूटने के बाद सलीम कुछ समय के लिए लंदन चले गए और जावेद ने एकल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। धीरे-धीरे मीडिया ने भी दोनों के बारे में बात करना बंद कर दिया था। मगर साल 2015 में आई एक किताब 'रिटन बाय सलीम जावेद : द स्टोरी ऑफ हिंदी सिनेमास ग्रेटेस्ट स्क्रीनराइटर' जिसे दीपताकीर्ति चौधरी ने लिखा है, से एक कोट उठाया गया, जिसमें सलीम खान ने जावेद और अपनी जोड़ी का जिक्र किया था। इस कोट को अनीता द्वारा एक इंटरव्यू से लिया गया था।

किताब के अनुसार, फिल्म 'मिस्टर इंडिया' की स्क्रिप्ट लेकर सलीम-जावेद अमिताभ बच्चन के पास गए थे, क्योंकि दोनों को लगता था कि अमिताभ बच्चन की आवाज मिस्टर इंडिया के रोल के लिए सबसे सही रहेगी। मगर उन्हें फिल्म का आइडिया पसंद नहीं आया था, कि इसमें हीरो को ज्यादातर अदृश्य रहना था। बिग बी ने इस फिल्म के लिए 'ना' कर दी। अभिनेता बच्चन का मानना था कि उनके प्रशंसक केवल उनकी आवाज सुनने के लिए थिएटर्स में नहीं आते हैं, बल्कि वे उनका प्रदर्शन देखने के लिए फिल्म की टिकट खरीदते हैं।

यह भी पढ़े - जरीन खान ने सलमान खान को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- 'बंदर बनकर नहीं रह सकती'
javed_akhtar_and_salim_khan.jpg
अमिताभ के इंकार ने सलीम-जावेद को काफी दुख पहुंचाया। अपमान और अस्वीकृति के बाद जावेद अख्तर ने कसम खा ली थी कि वे और उनके साथी सलीम कभी भी अमिताभ बच्चन के साथ काम नहीं करेंगे। हालांकि सलीम खान अपने इस विचार के बारे में पूरी तरह से सहमत नहीं थे। कई लोगों का मानना है कि इस पूरे प्रकरण ने ही उनके अलगाव में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। हालांकि सच क्या है यह अभी तक किसी को पता नहीं है।

तो वहीं एक अवॉर्ड शो में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि उन्हें फिल्म 'शोले' उन्हें उनके दोस्त धर्मेंद्र की वजह से मिली। बिग बी की ये बात सुनकर वहां मौजूद सलीम खान और जावेद अख्तर काफी हैरान हो गए। एक इंटरव्यू में सलाम खान ने कहा की अमिताभ की इस बात ने उन्हें काफी दुख पहुंचाया है।

यह भी पढ़े - इस फिल्म की हुई हैं अंतरिक्ष में शूटिंग, 40 मिनट के सीन को शूट कर 12 दिन बाद धरती पर लौटे थे फिल्म के डायरेक्टर और एक्ट्रेस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.