scriptSunil Dutt one-actor film Yaadein holds Guinness Book of World Records | 113 मिनट की इस फिल्म में है केवल एक ही एक्टर, 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज है नाम | Patrika News

113 मिनट की इस फिल्म में है केवल एक ही एक्टर, 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज है नाम

भारत में एक ऐसी फ़िल्म बन चुकी है जिसने रिकॉर्ड बनाया क्योंकि उस फिल्म में एक ही एक्टर था। वो एक्टर थे सुनील दत्त, जो फिल्म 'यादें' के निर्माता निर्देशक भी थे।

नई दिल्ली

Updated: February 26, 2022 08:20:12 am

भारतीय सिनेमा का इतिहास काफी लंबा है। सिनेमा के इस इतिहास को स्वर्णिम करने में कई लोगों का अहम योगदान भी है। ऐसे ही एक अभिनेता थे सुनील दत्त, जिन्होंने 25 मई 2005 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन सिनेमा और उनके चाहने वाले कभी सुनील को भुला न पाएंगे। हिंदी सिनेमा के फ़िल्मकार और अभिनेता, सुनील दत्त को क्लासिक फिल्म 'मदर इंडिया' ने मशहूर किया। इस फिल्म में उन्होंने भले ही नकारात्मक भूमिका निभाई, पर साथ ही खुद को एक बेहतरीन एक्टर के तौर पर स्थापित कर दिया। एक्टिंग के साथ-साथ उन्होंने डायरेक्शन में भी हाथ आज़माया और बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि जिस फिल्म से उन्होंने बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया, वह फिल्म 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स' में शामिल है।
113 मिनट की इस फिल्म में है केवल एक ही एक्टर, 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज है नाम
113 मिनट की इस फिल्म में है केवल एक ही एक्टर, 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज है नाम
सुनील दत्त की उस फिल्म का नाम 'यादें' था जो कि 1964 में रिलीज हुई थी। यह एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी। फिल्म की शुरुआत में ही देखने को मिलता है कि यह वर्ल्ड फर्स्ट वन एक्टर मूवी है। इस फिल्म में सुनील दत्त का किरदार घर आता है और देखता है कि उसकी पत्नी और बच्चे घर पर नहीं है। उस आदमी को लगता है कि उसका परिवार उसको छोड़ कर चला गया है। इसके बाद जब वो अकेला हो जाता है तो वो आस-पास की चीजों और खुद से बातें करने लगता है इस तरह कहानी की शुरूआत होती है।

yaadein_1.jpg
आपको बता दें सुनील दत्त ने इस फिल्म को डायरेक्ट करने के साथ-साथ इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया और इसमें अभिनय भी किया। यानी इस फिल्म में केवल एक ही कलाकार था और वह थे- सुनील दत्त साहब। अक्सर जब भी कोई फिल्म की कहानी लिखी जाती है, तो उसमें कई कलाकारों को लिया जाता है। कहानी में किरदारों को फिट किया जाता है। आजकल जब मल्टी-स्टारर फिल्मों का दौर चल रहा है, 60 के दशक में सुनील दत्त ने फिल्म 'यादें' के जरिए इतना शानदार एक्सपेरिमेंट किया कि इस फिल्म को न केवल राष्ट्रीय मंच पर सम्मान मिला, बल्कि इसने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर डाला।

yaadein_2.jpg
लगभग 2 घंटे की फिल्म में दत्त पर्दे पर अकेले ही नज़र आते हैं। वे खुद ही खुद से बातें करते हैं, गुस्सा करते हैं, चिल्लाते हैं, तोड़-फोड़ करते हैं और फिर रोते हैं। दत्त ने इस फिल्म में म्यूजिक, साउंड इफेक्ट्स, वॉयसओवर, कार्टून्स, कैरीकेचर, शैडो आदि का बहुत ही उम्दा तरीके से इस्तेमाल किया किया है। इन सभी चीज़ों ने इस फिल्म का आर्टिस्टिक स्तर काफ़ी बढ़ा दिया था।

यह भी पढ़ें

पॉलिटिक्स में आने से पहले कॉमेडियन और फिल्म स्टार थे वलोडिमिर जेलेंस्की, जानिए कॉमेडियन से राष्‍ट्रपति बनने का उनका सफर

yaadein_4.jpg
अगर आर्ट के स्तर पर देखें, तो बेशक यह फिल्म अपने समय से बहुत आगे थी। एक फ़िल्मकार, निर्देशक और अभिनेता के रूप में दत्त की प्रतिभा को पूरी दुनिया के सामने एक मुक़ाम दिया। उन्होंने इस फिल्म को बनाने में बहुत बड़ा रिस्क लिया था, और क्रिटिक्स के मुताबिक दत्त की कोशिश बेकार नहीं गयी। बल्कि इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा में एक्सपेरिमेंट फिल्मों के लिए नए दरवाज़े खोले।

yaadein_5.jpg
यह फिल्म दर्शकों के बीच ज़्यादा नहीं चली, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे ख़ूब सराहना मिली। इस फिल्म को बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया। साल 1967 में फ़्रंकफ़र्ट फिल्म फेस्टिवल में भी इस फिल्म को सम्मान मिला और फिर पूरी फीचर फिल्म में सिर्फ़ एक ही अभिनेता को दिखाने का गिनीज़ रिकॉर्ड भी इस फिल्म के नाम है।

यह भी पढ़ें

अपनी इस एक गलती की वजह से बन गए विलेन, हीरो बनने का सपना लेकर आए थे प्रेम चोपड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.