Tandav Web Series के निर्माताओं का फैसलाः हटाए जाएंगे विवादित दृश्य, फिर से मांगी माफी

By: पवन राणा
| Published: 20 Jan 2021, 01:20 AM IST
Tandav Web Series के निर्माताओं का फैसलाः हटाए जाएंगे विवादित दृश्य, फिर से मांगी माफी
Tandav team Apology

  • ’तांडव’ वेब सीरीज के कास्ट एंड क्रू की तरफ से फिर से मांगी गई माफी
  • अली अब्बास जफर ने कहा- विवादित दृश्यों में करेंगे बदलाव
  • सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को निर्देशन और सहयोग के लिए कहा शुक्रिया

मुंबई। ’तांडव’ वेब सीरीज ( Tandav Web Series ) के धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले दृश्यों के आरोपों के बाद तेजी से घटनाक्रम बदलता नजर आ रहा है। सोमवार को इस वेब सीरीज का विरोध काफी तेज हो गया। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के अमेजन प्राइम को भेजे नोटिस के साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नोटिस ने निर्माताओं का ध्यान आपत्तिजनक दृश्य एवं डायलाॅग पर गया। उत्तर प्रदेश में सीरीज के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई और बीजेपी नेताओं ने खुलकर विरोध जताया। इसके बाद सीरीज के निर्माता-निर्देशक अली अब्बास जफर ( Ali Abbas Zafar ) ने कास्ट एंड क्रू की तरफ से माफी मांग ली। अब मंगलवार को फिर से माफी मांगने के बाद विवादित दृश्यों को हटाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें :'तारक मेहता का उल्टा चश्मा': पोपटलाल 'शादी' करने के बाद भी अब तक हैं कुंवारे, जानिए क्यों

दृश्यों में करेंगे बदलाव
अली अब्बास जफर ने मंगलवार रात को अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक पोस्ट के जरिए सीरीज में बदलाव की बात कही है। उन्होंने लिखा,’हमारे देश के लोगों की भावनाओं का हम बहुत सम्मान करते हैं। हमारा मकसद किसी भी व्यक्ति, जाति, समुदाय, नस्ल, धर्म या धार्मिक विश्वास को चोट पहुंचाना या नहीं था। तांडव की कास्ट और क्रू ने आपत्तियों के निस्तारण के लिए वेब सीरी में बदलाव का निर्णय लिया है। हम सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गाइडेंस और सपोर्ट के लिए धन्यवाद देते हैं। यदि किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को इस सीरीज से चोट पहुंची हो तो, हम फिर से माफी मांगते हैं।’

सैफ के घर पर पुलिस का पहरा
इस बीच मुंबई पुलिस ने ’तांडव’ के मुख्य कलाकार सैफ अली खान के घर की सुरक्षा में मुस्तैदी दिखाई। इस सीरीज पर शुरूआती विवाद के साथ ही सैफ के घर के बाहर मुंबई पुलिस ने डेरा डाल लिया। मीडिया में इससे जुड़े फोटो और वीडियो तैरने लगे। सोमवार को खबर आई कि यूपी पुलिस के 4 अधिकारियों की टीम सीरीज के निर्माताओं से पूछताछ के लिए मुंबई पहुंचेगी।

ये है आपत्तिजनक दृश्य
’तांडव’ सीरीज में जिस दृश्य पर सबसे ज्यादा आपत्ति जताई गई है, वह है भगवान राम और शिव को लेकर एक नाट्य मंचन। इस नाट्य मंचन में अभिनेता मोहम्मद जीशान अयूब शिव का किरदार निभाते नजर आते हैं। उनके साथ सूट-बूट पहने एक कलाकार नारद बना हुआ है। नारद शिव से कहते हैं कि रामजी के फाॅलोअर्स बढ़ रहे हैं। शिव नाराज होते हैं और फाॅलोअर्स बढ़ाने की बात करते हैं। इस दौरान आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया जाता है। इसी दृश्य में विवादित ’आजादी’ श्लोगन को सही ठहराने की कोशिश किरदारों की ओर से होती है।

यह भी पढ़ें :’धाकड़’ एक्टर अर्जुन रामपाल बेटे को गोदी में उठाए आए नजर, गर्लफ्रेंड पीछे-पीछे, देखें फोटोज

वेब सीरीज 'तांडव' में सैफ अली खान और डिंपल कपाड़िया के अलावा सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।