मुस्लिम होने के बावजूद भी इन 9 सेलेब्स ने अपनाया हिंदू नाम, मीना कुमारी-रीना रॉय तक है नाम शामिल

By: Shweta Dhobhal
| Published: 03 Aug 2021, 03:25 PM IST
मुस्लिम होने के बावजूद भी इन 9 सेलेब्स ने अपनाया हिंदू नाम, मीना कुमारी-रीना रॉय तक है नाम शामिल
These Bollywood Celebs Who Changed Their Muslim Name To Hindu

बॉलीवुड में कई ऐसे दिग्गज अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं जो अपने काम से इंडस्ट्री में अपना नाम बना चुके हैं। अधिकतर हस्तियां तो आज हमारे बीच मौजूद भी नहीं है। लेकिन उनका काम और नाम आज भी जिंदा है। लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के कई मशूहर सेलेब्स हैं ऐसे हैं जो कि मुस्लिम हैं, लेकिन उन्होंने काम के लिए हिंदू नाम रख लिया और उसी के साथ लोकप्रियता भी हासिल की। तो चलिए आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारें में बताते हैं।

नई दिल्ली। हाल ही में बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में देहांत हो गया। उनका जन्म 1922 में पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। दिलीप साहब का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था। अधिकतर लोगों का लगता है कि दिलीप साहब हिंदू थे, लेकिन ऐसा नहीं हैं वो मुस्लिम थे। उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए अपना बदल लिया था। वैसे आपको बात दें दिलीप साहब नहीं नहीं बॉलीवुड के कई ऐसे स्टार्स हैं। जिन्हें फैंस हिंदू समझते हैं लेकिन असल में वे मुस्लिम हैं। चलिए आज आपको कुछ ही स्टार्स के बारें में बताते हैं।

jag.jpg

जगदीप

सूरमा भोपाली का किरदार निभाकर हिंदी सिनेमा जगत में लोकप्रियता हासिल करने वाले एक्टर जगदीप भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है। सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी ने जगदीप बनकर हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 8 जुलाई को जगदीप ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

यह भी पढ़ें- हीरो के रोल करने वाले जगदीप कैसे बन गए 'सूरमा भोपाली', जानें पूरा फिल्मी सफर

madhu.jpg

मधुबाला

मधुबाला एक ऐसी अदाकारा हैं जिनकी खूबसूरती और मुस्कान के चर्चे आज भी इंडस्ट्री होते हैं। अभिनेत्री मधुबाला के नाम से इंडस्ट्री में मशहूर हैं लेकिन उनका असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। फिल्मों में कामयाबी पाने के लिए उन्होंने अपना नाम बदला लिया था। मधुबाला ने बेहद ही कम उम्र में दुनिया को छोड़कर चली गई थीं।

meena.jpg

मीना कुमारी

ट्रेजिडी क्वीन के नाम से हिंदी सिनेमा जगत में मशहूर थी मीना कुमारी। मीना कुमारी हिंदू नाम है, लेकिन असल में वो मुस्लिम थीं। उन्होंने अपना मुस्लिम नाम महजबीन बानो बदलकर मीना कुमारी रख लिया था। मीना कुमारी भी अब इस दुनिया में नहीं हैं।

reena.jpg

रीना रॉय

एक्ट्रेस रीना रॉय के बारें में ये सुनकर आपको बेहद ही हैरानी होगी। सालों बाद भी रीना रॉय ने इसी नाम से जाना जाता है। रीना रॉय भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम सायरा अली है। जिसे बेहद ही कम लोग जानते हैं। फिलहाल रीना रॉय ने बॉलीवुड से दूरी बना ली है।

यह भी पढ़ें- रीना रॉय का नाम लेकर पहली बार बोले Shatrughan Sinha, कपिल शर्मा शो में खोले कई राज

ajit.jpg

अजीत

गुजरे जमाने के मशहूर विलेन अजीत भी हिंदू नहीं मुस्लिम थे। उनका असली नाम हामिद खान अली है। वो भी असल में हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम थे। उन्होंने अजीत के नाम से हिंदी सिनेमा जगत में खूब लोकप्रियता हासिल की थी।

johnny.jpg

जॉनी वॉकर

हिंदी सिनेमा जगत में अपनी कॉमेडी से लोगों को खूब हंसाने वाले जॉनी वॉकर भी हिंदू नहीं मुसलमान थे। उनका असली नाम जमालुद्दीन काजी था।

manyata.jpg

मान्यता दत्त

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्टर संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त भी मुस्लिम हैं। उनका जन्म दुबई में हुआ था। उनका असली नाम दिलनवाज शेख है। संजय दत्त की पत्नी ने भी इंडस्ट्री में नाम बनाने के लिए अपना नाम बदलकर मान्यता रख लिया।

sanjay.jpeg

संजय खान

हिंदी सिनेमा जगत में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए संजय खान काफी पॉपुलर हैं। संजय खान ने भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम शाह अब्बास खान है। उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए अपना नाम बदल दिया था। संजय खान काफी लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं।

Dilip Kumar