जब चलती ट्रेन में नहाने के लिए मजबूर हो गई थीं जया प्रदा

By: Sunita Adhikari
| Updated: 27 Aug 2021, 10:43 AM IST
जब चलती ट्रेन में नहाने के लिए मजबूर हो गई थीं जया प्रदा
Jaya Prada

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा के बारे में भला कौन नहीं जानता है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ी है। वह 70 और 80 के दशक की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं।

नई दिल्ली। बॉलीवुड में किसी भी फिल्म और एक्टर्स को लेकर कई किस्से और कहानियां होती हैं। कई किस्सों के बारे में लोग जानते हैं लेकिन कुछ स्टोरी ऐसी भी हैं जिनके बारे में जानकर लोग हैरान हो जाते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा के बारे में भला कौन नहीं जानता है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ी है। वह 70 और 80 के दशक की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। एक्टिंग के साथ-साथ उनके डांस के भी लोग दीवाने थे।

जया प्रदा ने सरगम फिल्म से अपना फिल्मी डेब्यू किया था। उनकी पहली ही फिल्म हिट साबित हुई और वह रातों-रात पॉपुलर हो गईं। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार उन्हें चलती ट्रेन में ही नहाना पड़ा था। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसी नौबत क्यों आई?

ये भी पढ़ें: जब शाहरुख खान ने अमिताभ बच्चन के सामने ही अभिषेक बच्चन को कहा- इनके बाप नहीं सिखा सके तो..

jaya_prada_1.jpg

दरअसल, पहले के वक्त में आज जितनी सुविधा नहीं होती थी। ऐसे में शूटिंग के वक्त एक्टर्स को काफी मेहनत करनी पड़ती थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान लोकेशन और टाइमिंग के लिए जया प्रदा को काफी मुश्किल हुआ करती थी। उनकी पहली फिल्म 'सरगम' थी। इसका गाना 'डफलीवाले डफली बजा' आज भी लोगों के दिलों दिमाग में है। लेकिन इस फिल्म के लिए जया को चलती ट्रेन में नहाना पड़ा था। उस वक्त जया को लोकेशन पर पहुंचते ही शूटिंग करनी थी। ऐसे में उनके पास नहाने का समय नहीं था। डायरेक्टर को तड़के सुबह एक सीन की शूटिंग करनी थी। इसलिए एक्ट्रेस को चलती ट्रेन में नहाना पड़ा।

ये भी पढ़ें: जब संजय दत्त ने पिता सुनील दत्त से कहा था- मेरी रगों में मुस्लिम खून है?

Jaya Prada

एक इंटरव्यू में जया प्रदा ने कहा था, 'स्क्रिप्ट की डिमांड के मुताबिक हमें शूट के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता था। हमने कैसे-कैसे हालात में शूटिंग की है, आज जब पता चलता है कि वैनिटी वैन न होने की वजह से एक्ट्रेस काम करने से मना कर देती हैं तो मेरा सिर चकरा जाता है।' बता दें कि जया प्रदा के डांस को देखकर एक डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म में काम करने का मौका दिया था। वह अपने स्कूल के एक कार्यक्रम में डांस परफॉर्म कर रही थीं तभी उन पर एक डायरेक्टर की नजर पड़ी। वह जया की खूबसूरती और डांस से इतना प्रभावित हुए कि उन्हें तुरंत अपनी एक तेलुगु फिल्म 'भूमि कोसम' में डांस नंबर देने का ऑफर दे दिया था।

जया प्रदा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो निजी जिंदगी में उनके नाम कई विवाद रहे। साल 1986 में उन्होंने निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी की। जया श्रीकांत की दूसरी पत्नी बनीं। उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही जया से शादी कर ली थी। जिसके बाद जया प्रदा पर कई तरह के आरोप लगे। शादी के बाद जया का फिल्मी करियर फ्लॉप होने लगा था। उनको ‘दूसरी औरत’ का टैग भी मिला। बता दें कि जया प्रदा और श्रीकांत के कोई संतान नहीं है। ऐसे में जया ने अपनी बहन के बच्चे को गोद ले लिया था। जिसे दोनों ने पाल पोस पर बड़ा किया।