'शाहरुख को माफ नहीं करूंगा, उन्होंने मेरा अपमान किया है’, जब शाहरुख से बेहद नाराज हो गए थे मनोज कुमार

By: पवन राणा
| Published: 26 Jul 2021, 01:43 PM IST
'शाहरुख को माफ नहीं करूंगा, उन्होंने मेरा अपमान किया है’, जब शाहरुख से बेहद नाराज हो गए थे मनोज कुमार

वेटरन एक्टर मनोज कुमार की अभिनय शैली उन्हें उनके अन्य समकालिक अभिनेताओं से अलग करती है। हालांकि उनकी खास स्टाइल को शाहरुख खान ने अपनी फिल्म 'ओम शांति ओम' में इस तरह दिखाया कि मनोज कुमार को बुरा लग गया। उन्होंने शाहरूख और निर्माता कंपनी पर केस कर दिया था। साथ ही ये भी कहा कि 'शाहरुख को माफ नहीं करूंगा, उन्होंने मेरा अपमान किया है।'

मुंबई। वेटरन एक्टर मनोज कुमार एक बार शाहरुख खान पर बेहद गुस्सा हो गए थे। इसकी वजह थी शाहरुख का फिल्म 'ओम शांति ओम' मेंं मनोज कुमार का मजाक उड़ाना। शाहरुख ने फिल्म के एक सीन में मनोज कुमार के अंदाज में मुंह पर हाथ रखा और मजाक बनाया। ये मामला कोर्ट तक पहुंच गया था। मजाक उड़ाने से नाराज मनोज ने शाहरुख से कहा था कि जापान में इस मूवी के रिलीज के समय विवादित दृश्य हटाया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मनोज ने किया 100 करोड़ का मानहानि का केस
दरअसल, 'ओम शांति ओम' के एक दृश्य में शाहरुख ने अभिनेता श्रेयस तलपड़े के साथ ठीक मनोज कुमार की स्टाइल में अपने मुंह पर हाथ रखा और अभिनेता का मजाक उड़ाया। इस पर मनोज ने आपत्ति जताई। शाहरुख ने उस समय मेल के जरिए अभिनेता से माफी भी मांग ली थी। लेकिन फिर विवाद तब हुआ जब इस मूवी के जापान में रिलीज के दौरान इस दृश्य को यूं का त्यों रखा गया। इससे नाराज मनोज ने शाहरुख और निर्माता कंपनी इरोज इंटरनेशनल पर 100 करोड़ रुपए का मानहानि का केस कर दिया।

यह भी पढ़ें : जब अभिनेता मनोज कुमार ने रख दिए थे सुपरस्टार राजेंद्र कुमार के पैरों में अपनी पहली फीस के पैसे

shahrukh_khan_and_manoj_kumar_acting.png

'शाहरुख को माफ नहीं करूंगा'
वादे के बावजूद जापान रिलीज के दौरान फिल्म में उनका विवादित सीन रखने पर मनोज कुमार ने कहा था,‘मैंने इस मामले में उन्हें दो बार माफी किया। इसके बावजूद उन्होंने जापान में आपत्तिजनक दृश्यों को फिल्म में से हटाये बिना प्रदर्शित की। मैं इस बार उन्हें माफ नहीं करूंगा क्योंकि उन्होंने मेरा अपमान किया है।’ मनोज ने कहा था कि शाहरुख और इरोज ने कोर्ट के आदेशों की अवमानना की है। बता दें कि कोर्ट ने साल 2008 में ही निर्माताओं को इस दृश्य को सभी जगह से रिमूव करने का आदेश दे दिया था।

यह भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन के बुरे वक्त में मनोज कुमार ने दिया साथ, 'रोटी, कपड़ा और मकान' में कास्ट कर बदली बिग बी की किस्मत

मनोज से मांगी थी माफी

केस के दौरान कोर्ट में फिल्म की सीडी पेश कर विवादित दृश्य को हटाने की मांग की गई थी। इस दौरान शाहरुख की वो मेल भी पेश की गई, जिसमें उन्होंने मनोज से माफी मांगी थी। साथ ही कहा था कि जापान रिलीज के दौरान उस दृश्य को हटा दिया जाएगा। पर ऐसा नहीं हुआ। गौरतलब है कि शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म 'ओम शांति ओम' साल 2007 में रिलीज हुई थी। इस मूवी ने सफलता के रिकॉर्ड कायम किए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, करीब 50 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 215 करोड़ की कमाई की थी।