scriptबजट 2021: चुनाव से पहले बंगाल से असम तक बड़ी सौगातें, तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क | Budget 2021: Big deals from Bengal to Assam before elections | Patrika News
Budget News

बजट 2021: चुनाव से पहले बंगाल से असम तक बड़ी सौगातें, तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क

देश के चुनावी राज्यों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने आम बजट में कई घोषणाए की है। वित्त मंत्री ने असम, केरल और पश्चिम बंगाल के लिए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

नई दिल्लीFeb 01, 2021 / 02:29 pm

Shaitan Prajapat

Budget 2021

Budget 2021

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट पेश किया। देश के चुनावी राज्यों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने आम बजट में कई घोषणाए की है। वित्त मंत्री ने असम, केरल और पश्चिम बंगाल के लिए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। निर्मला सीतारमण ने आम बजट में इस साल 3500 किमी नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाने का लक्ष्य रखा है। इसमें तमिलनाडु से लेकर केरल, असम और पश्चिम बंगाल को विकास की सौगात दी है।

बंगाल को खास सौगात
सरकार ने बंगाल में 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से हाईवे बनाने का ऐलान किया है। इन नेशनल हाईवे की लंबाई 675 किलोमीटर होगी। इसके अलावा बजट में वित्त मंत्री ने कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का अपग्रेडेशन करने का भी ऐलान किया हैै टेक्सटाइल पार्क से लेकर हाईवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर के ऐलान को तमिलानाडु के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है और पश्चिम बंगाल के हाइवे का कायाकल्प करने का ऐलान भी किया गया हैै।

यह भी पढ़े :— Budget 2021: सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक

 

तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क का भी फायदा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट भाषण में बताया गया कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने। टेक्सटाइल की सौगात का गुजरात और महाराष्ट्र के बाद सबसे बड़ा फायदा तमिलनाडु जैसे राज्य में होगा, तेजी से इस क्षेत्र में उभरा है और गारमेंट्स उद्योग के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु में हाईवे प्रोजेक्ट्स के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की रकम का ऐलान वित्त मंत्री द्वारा बजट में किया गया है। वहीं असम में हाईवे निर्माण के लिए 35 हजार करोड़ रुपये जारी होंगे। बता दें कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z0mq3

Home / Budget News / बजट 2021: चुनाव से पहले बंगाल से असम तक बड़ी सौगातें, तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो