scriptPollution पर लगाम लगाने के लिए लांच हुआ यह अनोखा ऐप, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ- देखें वीडियाे | administration launched vaayu app for stop air pollution | Patrika News
बुलंदशहर

Pollution पर लगाम लगाने के लिए लांच हुआ यह अनोखा ऐप, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ- देखें वीडियाे

Highlights

Pollution के हर शहर में लोग हुए परेशान
पॉल्युशन पर राहत पाने के लिए मोबाइल में Download करें यह ऐप
पुलिस ने पोल्युशन को लेकर कई लोगों पर की कार्रवाई

बुलंदशहरNov 14, 2019 / 04:44 pm

Nitin Sharma

airpollution.jpg

बुलंदशहर। यूपी के बुलंदशहर में एक बार फिर (Pollution) प्रदूषण बढऩे से जि़ला प्रशासन हरकत में आ चुका है। पॉल्युशन पर रोक लगाने के लिए (Administration) प्रशासन की तरफ से प्राण वायु ऐप लांच किया है। इस (APP) ऐप के काम को देखकर आप भी तारीफ करेंगे। दरअसल यह ऐप जलते कूड़े, कचरे और पराली पर रोक लगा सकता है। इसके लिए आप को सिर्फ यह काम करना पड़ेगा।

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम हुई अलर्ट, गांव जाकर उठाया ये कदम

पॉल्युशन पर ऐसे रोक लगाएगा प्राण वायु ऐप

दरअसल इस ऐप पर जलते कूड़े, कचरे और जलती पराली का (Photo) फोटो, वीडियो डाउनलोड (Download) कर प्रशासन कार्रवाई करेगा। इस ऐप के माध्यम से प्रशासन ने अब तक 9 लाख तक का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही 19 लोगों पर (FIR) एफआईआर व तीन कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई कर जागरूकता के बोर्ड डिस्प्ले किये है। खुद डीएम बुलन्दशहर जि़ला अस्पताल (District Hospital) पहुंचे और मरीजों का हाल जाना। अभी कार्रवाई अमल में है।

टेंपो-ट्रैवलर और कैंटर की टक्कर से मची चीख-पुकार, दर्जनाें यात्री हुए घायल

अस्पताल में लगी मरीजों की लाइन

गुरुवार को (AQI) एक्यूआई का स्तर चार सौ पार कर गया। बुलन्दशहर में धुन्ध छायी रही। लोगो को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पडा। वही आंखों में भी जलन की समस्या से दो चार होना पडा। जिसके चलते अस्पतालों में प्रदूषण के कारण सांस के मरीज बढ़ गये। प्रदूषण को लेकर बुलन्दशहर के जिलाधिकारी खुद मरीजों का हाल जानने जि़ला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने बताया जनपद भर में प्रशासन ने बडी कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने प्राणवायु ऐप को लांच किया है। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकता है। और कहीं भी उसे यह सूचना मिलती है कि पराली या कूड़ा कचरा या अन्य किसी तरीके से प्रदूषण फैलाया जा रहा है, तो उसकी फोटो या वीडियो उस ऐप में अपलोड कर सकता है।

Home / Bulandshahr / Pollution पर लगाम लगाने के लिए लांच हुआ यह अनोखा ऐप, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ- देखें वीडियाे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो