यह पूरा गांव ही है एटीएम हैकिंग में एक्सपर्ट, इस तरह से निकाल लेते हैं आपके खाते से रुपये

बुलंदशहर की गुलावठी पुलिस की गिरफ्त में आए एटीएम हैकर्स, पलवल के घाघोंट गांव में सब लोगों को इस काम में है महारत हासिल

By: sharad asthana

Published: 24 May 2018, 12:59 PM IST

बुलंदशहर। अगर आप भी एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अहम है। एटीएम में आपके अलावा मौजूद दो-तीन लोग मशीन को हैंग करके आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। पुलिस ने ऐसे ही एक गैंग का पर्दाफाश किया है। ये लोग मदद के नाम पर एटीएम कार्ड का पासवर्ड देखकर आपके बैंक खाते में जमा रकम को उड़ा ले जाते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी: दुबई से ज्यादा रहा यूपी के इन शहरों का तापमान

मदद के नाम पर करते हैं वारदात

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एटीएम मशीन में कार्ड लगाने के बाद उसे हैंग करके खाता खाली करने वाले गिरोह के दो हैकरों को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। गुरुवार को प्रेसवार्ता के दौरान पुलिस ने बताया कि आरोपियों का पूरा गांव ही एटीएम को इस तरह हैंग करके रुपये निकालना जानता है। गांव के युवक देश भर के एटीएम मशीनों से रुपये निकालने वालों की मदद के नाम पर या तो एटीएम मशीन हैंग कर देते है या फिर पासवर्ड देख कार्ड बदलकर बैंक खाता खाली कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज ने लिया खतरनाक रूप, अब इस उम्र के लोग भी हो रहे इसके शिकार, ये हैं लक्षण

सीसीटीवी से खुला राज

बुलन्दशहर की गुलावठी पुलिस की गिरफ्त में आए एटीएम हैकर शफाक और शाहरुख पलवल के घाघोंट गांव के रहने वाले हैं। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज गुलावठी के कैनरा बैंक के एटीएम की है। यहां एक महिला ज्योति एटीएम मशीन से रुपये निकालने गई तो गिरोह के तीन सदस्य पहले से ही केबिन में मैाजूद थे। ज्योति के आने के बाद वहां दो और आ गए। पुलिसस के मुताबिक, बड़ी सफाई से पहले शफाक ने एटीएम कार्ड का पासवर्ड देख लिया। इसके बाद दूसरे ने एटीएम मशीन चलाने के बारे में बताकर मदद शुरू की। इस बीच शफाक ने दो बटन दबाकर मशीन को हैंग कर दिया। इससे मशीन ने चलना बंद कर दिया अौर पीड़िता बिना नगदी लिए एटीएम से वापस चली गई। कुछ देर बाद उसके खाते में जमा रकम उड़ा ली गई। बैंक से एसएमएस आने के बाद उसे रुपये निकाले जाने का पता चला। महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से की, जिसके बाद बैंक से सीसीटीवी कैमरे की फुटेज निकाली गई। पुलिस के मुताबिक, शफाक और शाहरुख के साथी अभी फरार हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में पारा हुआ 44 के पार, लू और गर्मी से ऐसे करें बचाव तो सेहत पर नहीं पड़ेगा कोई बुरा असर

गांव के सभी लोग हैं एटीएम हैकर

आरोपी शफाक का कहना है कि उसके गांव में सभी लोग इस तरीके से रुपये निकालना जानते हैं। उसकी मानें तो पलवल के घाघोंट गांव में अधिकांश युवक एटीएम मशीन हैंग व कार्ड बदलकर खाते खाली करने में महारत रखते हैं। वे अपनी रिश्तेदारियों में रुककर वारदात को अंजाम देते हैं। उसने कहा कि गांव का एक गार्ड एटीएम मशीन पर तैनात थे। उसने ही सबको यह तरीका बताया।

यह भी पढ़ें: 10 रुपये के स्टांप पर लिखा की नहीं लूंगा दहेज, लेकिन शादी के चार महीने बाद 40 लाख उड़ाए

ज्यादातर एटीएम पर नहीं रहते हैं सिक्योरिटी गार्ड

बुलंदशहर एसपी सिटी डाॅ. प्रवीन रंजन सिंह का कहना है कि एटीएम केबिन पर साफ लिखा रखता है एक बार में एक ही व्यक्ति अंदर जाए, लेकिन ज्यादातर एटीएम पर सिक्योरिटि गार्ड नहीं रहते हैं और हैकर इसका फायदा उठा लेते हैं। पुलिस ने इनसे अलग-अलग बैंकों के चार एटीएम कार्ड भी बरामद किए हैं। ये लोग शतिर तरीके से एटीएम बदल लेते हैं या सिस्टम हैंग कर पैसे निकाल लेते हैं। ये पहले भी जेल जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: किशोरी रोजा रखना चाहती थी आैैर घर के लोग मना कर रहे थे, फिर उसने...

sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned