scriptइस दिन से शुरू होगा शीतल पदार्थो का सेवन…क्या है, इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण.. पढ़िए यह खबर | 9 maarch ko sheetalaashtamee | Patrika News

इस दिन से शुरू होगा शीतल पदार्थो का सेवन…क्या है, इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण.. पढ़िए यह खबर

locationबूंदीPublished: Mar 04, 2018 07:41:48 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

अष्टमी तिथी में शीतला मां का पूजन होकर विशेष भोग लगाए।

9 maarch ko sheetalaashtamee
बूंदी. इस बार 9 मार्च को शीतलाष्टमी मनाई जाएगी। सप्तमी पर जागरण होगा और घरो में पकवान बनाए जाएगें। चैत्र कृष्ण अष्टमी को मां शीतला की पूजा करके पूड़ी , दाल भात मिठाई लापसी आदि का भोग लगाया जाता है।
यह भी पढ़ें

जीवदया की अनूठी मिसाल- गर्मी के दौर में अब राजस्थान के इस गांव में लोगों को नही करना पड़ता पलायन…

इस वर्ष शुक्रवार को अष्टमी तिथी सूर्योदय से सम्पूर्ण दिन रात रहेगी। इसके बाद अष्टमी तिथी में शीतला मां का पूजन होकर विशेष भोग लगाए। गुरुवार को रात्रि को मां का जागरण और पकवान बनेगे। शुक्रवार को भोग लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

#Astrology: मंत्रिमण्डल में फेरबदल जाने क्या होगा लाभ

मान्यता है कि इस दिन शीतला जल का पान शुरू हो जाता है। शीतला का व्रत रखने से दाद ज्वर खुजली फोड़े, नेत्र के समस्त रोग सर्वदोष से दूर होते है। शीतला माता की महत्ता के विषय में स्कंद पुराण में विस्तृत वर्णन मिलता है। ् इसमें उल्लेख है कि शीतला देवी का वाहन गर्दभ है, ये हाथों में कलश, सूप, मार्जन ,झाड़ू और नीम के पत्ते धारण किये है, इनका प्रतीकात्मक महत्व है।
यह भी पढ़ें
1

01 परीक्षा केन्द्र बनाए, पुलिस पहरे में रहेंगे प्रश्नपत्र,-12वीं की परीक्षा 8 मार्च, 10वीं की 15 मार्च से शुरू होगी परीक्षा

वैज्ञानिक दृष्टिकोण-

ज्योतिषाचार्य अमित शास्त्री के अनुसार शीतला अष्टमी से शीतल पदार्थो का सेवन शुरू हो जाता है। यह समय ऋतु परिवर्तन का माना जाता है। ठण्ड से गर्मी की शुरूआत हो जाती है।
यह भी पढ़ें

पहले तले पकौडे, कहा

रोजगार नही तो सरकार को तल देगें- पीएम के स्टेटमेंट से भडक़े युवा कांग्रेस कार्यकर्ता, किया विरोध- प्रदर्शन

मान्यता है कि शीतला सप्तमी के बाद बासी भोजन का सेवन वर्जित होता है। इस समय दूध, दही, लस्सी फल गन्ना जूस आदि शीतल खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

तलवारों के भी निकल जाते आंसू , जन्मदाता का दु:ख देखकर…जो कल तक करते थे जंग जूं तैयार आज उनकी पीढिय़ा हो रही बैकार…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो