script101 परीक्षा केन्द्र बनाए, पुलिस पहरे में रहेंगे प्रश्नपत्र,-12वीं की परीक्षा 8 मार्च, 10वीं की 15 मार्च से शुरू होगी परीक्षा | Examinations of Rajasthan Secondary Education Board from March 8 | Patrika News

101 परीक्षा केन्द्र बनाए, पुलिस पहरे में रहेंगे प्रश्नपत्र,-12वीं की परीक्षा 8 मार्च, 10वीं की 15 मार्च से शुरू होगी परीक्षा

locationबूंदीPublished: Feb 04, 2018 07:42:28 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की-पूरे साल मेहनत करने के बाद अब विद्यार्थियों के लिए इम्तिहान की घड़ी आ गई।

Examinations of Rajasthan Secondary Education Board from March 8
बूंदी. पूरे साल मेहनत करने के बाद अब विद्यार्थियों के लिए इम्तिहान की घड़ी आ गई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं 8 मार्च से शुरू होंगी।बोर्ड परीक्षा के लिए विभाग ने केन्द्राधीक्षक व अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, पेपर को-ऑर्डिनेटर नियुक्त किए हैं। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चंद्र प्रकाश राठौर ने बताया कि परीक्षा पेपर थानों में रखे जाएंगे। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 8 मार्च व 10वीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होगी।
यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर खिलाएगें एलबेन्डाजोल गोली…

जिले के सभी थानों में लगेंगे को-ऑर्डिनेटर

जिले के सभी पुलिस चौकियों में को-ऑर्डिनेटर लगाए जाएंगे।जो केन्द्राधीक्षक को पेपर सौंपेंगे।यहां एक चाबी केन्द्राधीक्षक और अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक के पास रहेगी। पेपर को-ऑर्डिनेटर संस्था प्रधान होंगे।सेंटर पर अलमारी खोलने व बंद करने के लिए पंजीका का संधारण किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

शिक्षा का

मंदिर हुआ दूर तो भक्तों में आया उबाल

एक ही पारी में होगी 10वीं-12वीं परीक्षा

10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा एक ही पारी में होगी। सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक यह परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। उडऩदस्तों की नजर रहेगी।सुरक्षा व्यवस्था के पूरे बंदोबस्त रहेंगे। वरिष्ठ उपाध्याय 8 मार्च से 31 मार्च तक चलेगी।
यह भी पढ़ें

जिले के सौ शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रगान व युवा संवाद ने बनाया कीर्तिमान

विद्यार्थियों ने शुरू की तैयारी
बोर्ड परीक्षाएं करीब आने के साथ ही विद्यार्थियों ने तैयारी तेज कर दी। वे अच्छे अंक लाने की तैयारी में जुट गए। पढ़ाई के लिए समय निर्धारित कर लिया।
बोर्ड परीक्षा को लेकर अब केन्द्राधीक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। पेपर को-ऑर्डिनेटर की आगामी दो -तीन दिनों में आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
तेजकंवर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक), बूंदी
यह भी पढ़ें

शिक्षा को

रोजगार से जोडऩे की आवश्यकता – बिरला

अब टाइम मैनजमेंट की बारी-


बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए स्टूडेन्ट्स स्टडी पर फोकस कर रहें है। प्रिपरेशन के लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे अहम फैक्टर साबित होता है। ऐसे में विद्यार्थी इसे फॉलो कर रहे है। परीक्षा में एक महीना शेष है, और यह माह त्यौहारों से सराबोर होगा ऐसे में विद्यार्थी त्यौहार और पढाई के बीच तालमेल बिठाकर अच्छे स्कोर प्राप्त करने में जुट गए है। विद्यार्थियों का कहना है कि त्यौहारों पर एजॉयमेंट फीका न हो इसके लिए तैयारी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो