scriptAadhaar Card: धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने आधार को स्कैमर्स से ऐसे बचाए | Aadhaar Card Fraud How to Prevent Scammers from Accessing your Aadhaar | Patrika News

Aadhaar Card: धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने आधार को स्कैमर्स से ऐसे बचाए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 09:55:23 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

जैसे-जैसे आधार कार्ड आवश्यक हो रहा है वैसे वैसे इसके जोखिम भी बढ़ रहे हैं। हमारे बायोमेट्रिक्स जैसे कि आईरिस स्कैन, उंगलियों के निशान और तस्वीरें आधार कार्ड से जुड़ी हुई हैं। हालांकि इस पहलू में धोखाधड़ी करना बहुत कठिन है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card

Aadhaar Card Fraud : आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया है। आज आधार के बिना कोई भी काम नहीं किया जा सकता। बच्चे के स्कूल एडमिशन से लेकर बैंक से लेनदेन, लोन आदि के लिए आधार कार्ड बहुत आवश्यक है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। जैसे-जैसे आधार कार्ड आवश्यक हो रहा है वैसे वैसे इसके जोखिम भी बढ़ रहे हैं। आधार को धोखाधड़ी से बचाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने हाल ही में एक ट्विटर पर चेतावनी जारी की है। जिसके में कहा गया है कि इसको लेकर लोगों को काफी सजग रहना चाहिए और धोखाधड़ी से बचने के लिए भी टिप्स बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं जालसाजों से या स्कैमर्स से अपने आधार कार्ड को कैसे बचाया जा सकता है।


ओटीपी के लिए मोबाइल/ईमेल पंजीकरण:—
आधार और उससे जुड़ी सुविधाओं को एक्सेस करना बहुत आसान बना दिया गया है और विवरणों को भी बदलना आसान हो गया है। यह सब एक साधारण प्रमाणीकरण प्रक्रिया के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके फोन या ईमेल आईडी पर भेजा जाता है जो आधार में पंजीकृत है। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, इन विवरणों को किसी के साथ साझा न करें। यदि आप नंबर खो देते हैं या अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं, तो इसे अपने आधार कार्ड के साथ अपडेट करें ताकि अन्य लोग आपके कार्ड के साथ प्रमाणीकरण प्रक्रिया करने से रोक सकें।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : 10 मिनट में तुरंत प्राप्त करें ई-आधार, जानिए डाउनलोड करने का तारीका

आधार बायोमेट्रिक्स लॉकिंग:—
हमारे बायोमेट्रिक्स जैसे कि आईरिस स्कैन, उंगलियों के निशान और तस्वीरें आधार कार्ड से जुड़ी हुई हैं। हालांकि इस पहलू में धोखाधड़ी करना बहुत कठिन है, लेकिन अतीत में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां व्यक्ति के बैंक खाते तक पहुंचने के लिए उंगलियों के निशान जाली थे। ऐसे में आधार बायोमेट्रिक्स लॉकिंग ऑप्शन के साथ सामने आया था। यूआईडीएआई अपने कार्डधारकों को सलाह देता है कि जब तक उन्हें इसकी आवश्यकता न हो, तब तक बायोमेट्रिक्स को हमेशा लॉक रखें। यह वेबसाइट या एमआधार ऐप के जरिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update: रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर के बिना ऐसे डाउनलोड करें अपना आधार

वर्चुअल आईडी (VID) का उपयोग करें:—
यह एक अस्थायी रद्द करने योग्य 16-अंकीय यादृच्छिक संख्या है जिसे आधार संख्या के साथ मैप किया गया है। जब भी आपको प्रमाणीकरण करने या ई-केवाईसी सेवा संचालित करने की आवश्यकता हो, तो इसका उपयोग आधार संख्या के स्थान पर किया जा सकता है। आधार नंबर VID से नहीं लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: अपने वॉलेट में फिट होने वाले एटीएम जैसे आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें

नियमित जांच करें:—
अपने आधार को लगातार आधार पर प्रमाणित और सत्यापित करना सुनिश्चित करें। UIDAI पोर्टल पर जाएं और ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक करें। यह ध्यान रखने में भी मदद करता है कि आपको अन्य लोगों के आधार कार्डों को भी सत्यापित करना चाहिए। खासकर यदि आप किसी को काम पर रख रहे हैं या कोई व्यवसाय चला रहे हैं। सुरक्षा और दक्षता में सुधार के लिए यूआईडीएआई द्वारा शुरू की जा रही सभी नई घंटियों और सीटी के साथ, अब कोई भी दूसरे आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन भी सत्यापित कर सकता है।

यह भी पढ़ें

UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं



— आधिकारिक यूआईडीएआई पोर्टल पर जाएं और वेबसाइट के शीर्ष दाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘माई आधार’ विकल्प चुनें।
— इसके बाद ‘आधार संख्या सत्यापित करें’ विकल्प चुनें। यह आपको ‘आधार सेवा’ अनुभाग के अंतर्गत मिलेगा।
— यह आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आपको कैप्चा के साथ 12-अंकीय आधार संख्या (यूआईडी) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। एक बार इसे दर्ज करने के बाद, नीचे ‘आगे बढ़ें सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें। यह आपको आधार कार्ड की वैधता स्थिति को दर्शाने वाला एक पेज दिखाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो