scriptतेज़ी से पॉपुलर हो रहा है एआई, पर निवेश करते समय इन गलतियों से बचे | Avoid these mistakes while investing in artificial intelligence | Patrika News

तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है एआई, पर निवेश करते समय इन गलतियों से बचे

locationजयपुरPublished: May 26, 2023 04:52:46 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Mistakes To Avoid While Investing In AI: टेक्नोलॉजी की दुनिया में एआई तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है। ऐसे में एआई की वजह से बिज़नेस के अवसर भी बन रहे हैं। इनमें निवेश के लिए लोगों का इंट्रेस्ट भी तेज़ी से बढ़ रहा है। पर निवेश करते समय सावधानी ज़रूरी है और कुछ गलतियों को करने से बचना ज़रूरी है।

artificial_intelligence.jpg

Artificial Intelligence

टेक्नोलॉजी की दुनिया में समय-समय पर कुछ न कुछ नया आता रहता है। कुछ चीज़ें काफी हिट रहती हैं, तो कुछ उम्मीद के अनुसार परफॉर्म नहीं कर पाती। इस समय टेक्नोलॉजी की दुनिया में जो नाम हर तरफ छाया हुआ है, वो है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई (Artificial Intelligence – AI)। ओपनएआई के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी के दुनियाभर में पॉपुलर होने से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वैल्यू भी बढ़ गई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वैल्यू बढ़ने से इसमें बिज़नेस के अवसर भी बढ़े हैं। साथ ही लोगों का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में निवेश करने का इंट्रेस्ट भी बढ़ा है। पर एआई की दुनिया अभी भी कई लोगों के लिए पूरी तरह से नई है। ऐसे में निवेश करते समय सावधानी ज़रूरी है।


निवेश करते समय बचे इन गलतियों से

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में बिज़नेस का फ्यूचर बहुत ही बेहतरीन है। ऐसे में इसमें निवेश के लिए लोगों का इंट्रेस्ट होना भी स्वाभाविक सी बात है। पर फायदे के चक्कर में नुकसान न हो, इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। आइए नज़र डालते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश करते समय न करने वाली गलतियों पर।

1) हाइप का न हो शिकार

इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की हाइप हर तरफ फैली हुई है। ऐसे में कई लोग निवेश करने से पहले बिना सोचे-समझे सिर्फ हाइप का शिकार होकर गलत फैसला ले सकते हैं। ऐसा करने से बचना ज़रूरी है। हाइप में न पढ़कर फैक्ट्स और इन्फॉर्मेशन के आधार पर सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए।

2) भरोसेमंद कंपनियों में ही करें निवेश

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पॉपुलैरिटी की वजह से आजकल कई लोग एआई से जुडी कंपनियाँ बनाकर लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं। धोखे से बचने के लिए सिर्फ भरोसेमंद कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए।

3) जल्दबाज़ी न करें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शॉर्ट टर्म के लिए नहीं, लॉन्ग टर्म के लिए चलने वाला बिज़नेस है। ऐसे में जल्दबाजी न करें और सब्र से काम लेते हुए निवेश करें। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अभी भी शुरुआती स्टेज में ही है। ऐसे में निवेश के अवसरों की कोई कमी नहीं होगी। ज़रूरत है जल्दबाजी से बचने की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो