Baal Aadhaar Card: बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना पहले से ज्यादा आसान, चेक करें डिटेल्स

 

Baal Aadhaar Card: UIDAI बच्चों के लिए नीले कलर का आधार कार्ड जारी को लेकर तय नियमों में ढील दी है। अब माता-पिता अपने बच्चों का आधार कार्ड अब हाॅस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट के जरिए भी बनवा सकते हैं।

By: Dhirendra

Updated: 27 Jul 2021, 08:32 PM IST

Baal Aadhaar Card: बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अभी तक उसका जन्म प्रमाण पत्र जरूरी दस्तावेजों में से एक रहा है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए माता-पिता को इंतजार करना पड़ता था। अब आधार कार्ड इश्यू करने वाली संस्था UIDAI ने बच्चों के लिए कार्ड बनाने की प्रक्रिया पहले से ज्यादा सरल कर दी है। यानि अब आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

Read More: Mutual Fund: इन स्कीमों में करें निवेश, जिंदगी भर सुरक्षित रहेंगे आपके बच्चे

अस्पताल का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट ही काफी

UIDAI बच्चों के लिए नीले कलर का आधार कार्ड जारी को लेकर तय नियमों में ढील दी है। अब माता-पिता अपने बच्चों का आधार कार्ड अब हाॅस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट के जरिए भी बनवा सकते हैं। यानी अब जन्म लिए बच्चों का आधार भी आसानी से बनवाया जा सकेगा। UIDAI की तरफ से ट्विट में बताया गया है कि अब बच्चों के आधार कार्ड के आवदेन के लिए डिस्चार्ज स्लिप या बर्थ सर्टिफिकेट के साथ माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ऐसे में अब माता-पिता को बर्थ सर्टिफिकेट के लिए इंतजार नहीं करना होगा।

Read More: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें अपना काम

UIDAI की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाते वक्त फिंगर प्रिंट और आई-स्कैन नहीं किया जाएगा। अब बच्चों का सिर्फ फोटोग्राफ लिया जाएगा। लेकिन 5 साल की उम्र पूरी करते ही बायोमेट्रिक डाटा अपलोड करना होगा। माता-पिता अपने जन्म लिए बच्चे का आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रोसेस के जरिए बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन के जरिए ऐसे बनवाएं आधार कार्ड

आवेदक सबसे पहले UIDAI.gov.in पर जाकर लाॅग इन करें। आधार कार्ड रजिस्टर्ड लिंक पर क्लिक करें। बच्चे की व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, फोन नंबर, ई-मेल आइडी दें। अब बच्चे का जन्म स्थान, पता, जिला, राज्य जैसी जानकारी सावधानी के साथ दें। आप आधार कार्ड खुद नहीं जारी कर सकते इसके लिए आपको UIDAI के द्वारा दिए गए सेंटर पर जाना होगा। इसलिए Fix Appointment ऑप्शन पर क्लिक करें। जिस दिन आप अपने नजदीकी सेंटर पर पहुंच सकें। उसको अपडेट कर दें। इसके बाद आप नजदीकी आधार सेंटर सिलेक्ट कर लें। पूरी जानकारी देने के बाद माता-पिता अभिभावक को जाहिए की वो जन्म तिथि सहित अन्य जानकारियों को दोबारा ध्यान से देख लें। जहां गलती हो उसे सुधार लें। इसके बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Read More: PNB : एनपीए अकाउंट्स के लिए लाया खास ओटीएस स्कीम, अब ऐसे ऐसे चुकाएं लोन

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned