Bank Holidays: जून माह में इन दिनों बैंक रहेंगे बंद, ​छुट्टियों की लिस्ट देखकर जरूरी काम निपटा लें

Bank Holidays In June 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी बैंक की छुट्टियों को जांच लें। नौ दिन तक बंद रहेंगे बैंक।

By: Mohit Saxena

Published: 26 May 2021, 09:48 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) के कारण देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा है। ऐसे में हालात को देखते हुए लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सर्विस (Banking Service) की सुविधाएं दे रखी हैं।

Read More: कोरोना संकट के बीच खुशखबरी: 2020-21 में भरे रहेंगे अन्न के भंडार, खाद्यान्न का रिकॉर्ड उत्पादन का अनुमान

ग्राहकों को इस दौरान ब्रांच आने की जरूरत कम ही पड़ रही है। मगर फिर भी अगर आपको कोई जरूरी काम हो तो जान लें अगले माह किस दिन आपका बैंक खुला रहेगा। जून में बैंक (Bank Holiday in June) 9 दिन बंद रहने वाला है। इन छुट्टियों की लिस्ट देखकर आप अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं।

राज्यों के हिसाब से तय होती हैं छु्ट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की सूची (Bank Holidays List) जारी की गई है। इसमें राज्य के हिसाब से सभी बैंकों की छुट्टियां तय होती है। RBI की तरफ से जारी छुट्टियों के अनुसार साप्ताहिक छुट्टियां और अधिकारिक छुट्टियों को मिलाकर जून माह में कुल नौ दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। जून माह में इस बार कोई बड़ा त्योहार नहीं है। ऐसे में साप्ताहिक अवकाश के अलावा सिर्फ तीन स्थानीय त्योहार हैं। इस कारण एकाध राज्यों में ही बैंक बंद रह सकते हैं।

Read More: बेजोस की बादशाहत खत्म, अब इस बिजनेस टायकून ने छीना दुनिया में सबसे अमीर होने का ताज

इन दिनों बैंक रहेंगे बंद

6,13,20 और 27 जून को रविवार पड़ रहा है। इसके बाद 12 जून को दूसरा शनिवार और 26 जून को चौथा शनिवार होने के कारण छुट्टियां होंगी। वहीं 15 जून को मिथुन संक्रांति और रज पर्व के मौके पर मिजोरम और भुवनेश्वर में बैंक बंद होंगे। इसके अलावा 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती है। इस कारण जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। 30 जून को रेमना नी के कारण मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned