scriptबैंक यूनियनों की 30-31 जनवरी की नहीं होगी हड़ताल, IBA संग 31 जनवरी को होगी अहम बैठक | Bank unions strike not 30-31 January important meeting IBA on 31 January | Patrika News

बैंक यूनियनों की 30-31 जनवरी की नहीं होगी हड़ताल, IBA संग 31 जनवरी को होगी अहम बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 01:44:06 pm

Bank unions strike 30-31 जनवरी को होने वाली दो दिवसीय देशव्यापी बैंक हड़ताल अब नहीं होगी। यूएफबीयू ने मुंबई में हुई सुलह बैठक में सहमति के बाद यह ऐलान किया। साथ ही बताया कि,IBA संग 31 जनवरी को अहम बैठक होगी।

bank_strike.jpg

बैंक यूनियनों की 30-31 जनवरी की नहीं होगी हड़ताल, IBA संग 31 जनवरी को होगी अहम बैठक

Bank unions strike यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने मुंबई में हुई सुलह बैठक में बनी सहमति के बाद 30-31 जनवरी को होने वाली दो दिवसीय देशव्यापी बैंक हड़ताल स्थगित कर दी है। बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के अखिल भारतीय महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने यह जानकारी दी। वेंकटचलम के अनुसार, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) 31 जनवरी को यूनियनों के साथ बैठक करने पर सहमत हो गया है। सुलह बैठक में निर्णय लिया गया कि तीन सामान्य मुद्दों पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन का अपडेशन और पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर 31 जनवरी को चर्चा की जाएगी। अन्य मुद्दों पर संबंधित अधिकारियों और श्रमिक संघों के साथ अलग से चर्चा की जाएगी। गौरतलब है कि कई बैंक यूनियनों समूह यूएफबीयू ने पहले अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का फैसला किया था।
बैंक में नहीं होगी चार दिन की छुट्टी

अगर बैंक हड़ताल होती तो बैंक उपभोक्ताओं को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता। बैंक लगातार 4 दिन यानी 28 से 31 जनवरी तक बैंक बंद रहते। 30 और 31 जनवरी को बैंक कर्मचारी हड़ताल करते 28 जनवरी को महीने का चौथा शनिवार और 29 जनवरी को रविवार होने की वजह से बैंक बंद ही रहता। पर अब यह मुसीबत टल गई है।
बैंक कर्मचारियों की 5 अहम मांगें

AIBEA महासचिव सी एच वेंकटचलम ने बताया कि, बैंक कर्मचारियों की 5 अहम मांगें हैं। पहली बैंकिंग वर्किंग कल्चर में सुधार, बैंकिंग पेंशन अपडेट किया जाए, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को खत्म किया जाए, वेतन को रिवाइज किया जाए और सभी काडर में भर्तियां की जाए।
IBA के साथ 31 जनवरी को होगी बैठक

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव सीएच वेंकटचलम के अनुसार, भारतीय बैंक संघ (IBA) 31 जनवरी को यूनियनों के साथ बैठक करने के लिए सहमत हो गया। इस पर सुलह बैठक में फैसला लिया गया कि, तीन सामान्य मुद्दों पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन का अपडेशन और पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर 31 जनवरी को चर्चा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो