scriptकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश | become a crorepati by invest 10 rupees daily | Patrika News

करोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2022 10:42:51 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से वो खर्च हो ही जाते हैं। आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी राशि निवेश करने की आदत बनानी चाहिए। आज आपको नियमित रूप से सेविंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भविष्य में आपको करोड़पति बना देगी।

mutual fund manager Black money IT raid

काली कमाई का कुबेर निकला पूर्व फंड मैनेजर

आज के समय में हर कोई करोड़पति बनाना चाहता है। ऐशो-आराम की जिंदगी जीना चाहता है। ऐसी लाइफ स्टाइल के लिए बेशुमार दौलत की आवश्यकता है। लेकिन आज इस महंगाई के दौर में अपने परिवार की इच्छाएं पूरी करना मुश्किल हो रहा है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए गंभीरता से कदम उठाना चाहिए। कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से वो खर्च हो ही जाते हैं। आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी राशि निवेश करने की आदत बनानी चाहिए। आज आपको नियमित रूप से सेविंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भविष्य में आपको करोड़पति बना देगी या मोटा फंड आपके लिए तैयार हो सकता है।

 

प्रति दिन 10 रुपए की बचत
आपको सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए। छोटी छोटी बचत से ही मोटा मुनाफा मिलता है। इसमें आपको 10 रुपए के निवेश से एक करोड़ से ज्यादा पैसे बना सकते है। एसआईपी के जरिए आप रोजाना महज 10 रुपये जमा कर 1.1 करोड़ रुपये की राशि एकत्रित कर सकते है। पिछले कुछ सालों से एसआईपी लोगों को 18 फीसदी तक का रिटर्न दे रहा है। आप 35 साल तक रोजाना 10 रुपए एसआईपी में निवेश करते है। आपको 18 फीसदी का रिटर्न मिलता है। यह छोटी सी बचत से 35 साल बाद आपके पास 1.1 करोड़ रुपए जमा हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – तत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

म्यूचुअल फंड दे रहा है शानदार र‍िटर्न
दरअसल, पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड ने शानदार र‍िटर्न द‍िया है। यहां तक कि कुछ फंड ने 12 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। इस हिसाब से अगर आप हर माह 300 रुपए की म्यूचुअल फंड में SIP लेते हैं तो 35 से 40 साल में 5 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए अपने भविष्य को संवार सकते है। एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि बैंक खाते से लेकर निवेश कर देता है। शेयर बाजार में तेजी है या मंदी इसका कोई र्फक नहीं पड़ता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है। इस प्रकार से धीरे धीरे आपके पास मोटा फंड जमा होता जाएगा।

 

यह भी पढ़ें – SEBI ने लॉन्च किया मोबाइल एप Saa₹thi


अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में होता है निवेश
एसआईपी में निवेश करने के कई फायदे है। क्योंकि एसआईपी आपके रुपए को अलग अलग सेक्टर की सभी बड़ी कंपनियों में निवेश करता है। आपका पैसा अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है तो इससे आपको काफी मुनाफा होता है। निवेशकों से एक अपील है कि एसआईपी सेबी और एएमएफआई जारी किए गए नियमों को ध्यान पर जरूर पढ़ लें।

यह भी पढ़ें – Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की बुजुर्गों के लिए खास योजना, बेहतर ब्याज दर के साथ कई फायदे



ट्रेंडिंग वीडियो