scriptbecome a crorepati by invest 10 rupees daily | करोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश | Patrika News

करोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से वो खर्च हो ही जाते हैं। आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी राशि निवेश करने की आदत बनानी चाहिए। आज आपको नियमित रूप से सेविंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भविष्य में आपको करोड़पति बना देगी।

नई दिल्ली

Updated: January 29, 2022 04:47:44 pm

आज के समय में हर कोई करोड़पति बनाना चाहता है। ऐशो-आराम की जिंदगी जीना चाहता है। ऐसी लाइफ स्टाइल के लिए बेशुमार दौलत की आवश्यकता है। लेकिन आज इस महंगाई के दौर में अपने परिवार की इच्छाएं पूरी करना मुश्किल हो रहा है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए गंभीरता से कदम उठाना चाहिए। कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से वो खर्च हो ही जाते हैं। आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी राशि निवेश करने की आदत बनानी चाहिए। आज आपको नियमित रूप से सेविंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भविष्य में आपको करोड़पति बना देगी या मोटा फंड आपके लिए तैयार हो सकता है।

become a crorepati by invest 10 rupees daily
become a crorepati by invest 10 rupees daily

प्रति दिन 10 रुपए की बचत
आपको सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए। छोटी छोटी बचत से ही मोटा मुनाफा मिलता है। इसमें आपको 10 रुपए के निवेश से एक करोड़ से ज्यादा पैसे बना सकते है। एसआईपी के जरिए आप रोजाना महज 10 रुपये जमा कर 1.1 करोड़ रुपये की राशि एकत्रित कर सकते है। पिछले कुछ सालों से एसआईपी लोगों को 18 फीसदी तक का रिटर्न दे रहा है। आप 35 साल तक रोजाना 10 रुपए एसआईपी में निवेश करते है। आपको 18 फीसदी का रिटर्न मिलता है। यह छोटी सी बचत से 35 साल बाद आपके पास 1.1 करोड़ रुपए जमा हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें

तत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

म्यूचुअल फंड दे रहा है शानदार र‍िटर्न
दरअसल, पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड ने शानदार र‍िटर्न द‍िया है। यहां तक कि कुछ फंड ने 12 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। इस हिसाब से अगर आप हर माह 300 रुपए की म्यूचुअल फंड में SIP लेते हैं तो 35 से 40 साल में 5 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए अपने भविष्य को संवार सकते है। एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि बैंक खाते से लेकर निवेश कर देता है। शेयर बाजार में तेजी है या मंदी इसका कोई र्फक नहीं पड़ता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है। इस प्रकार से धीरे धीरे आपके पास मोटा फंड जमा होता जाएगा।

यह भी पढ़ें

SEBI ने लॉन्च किया मोबाइल एप Saa₹thi




अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में होता है निवेश
एसआईपी में निवेश करने के कई फायदे है। क्योंकि एसआईपी आपके रुपए को अलग अलग सेक्टर की सभी बड़ी कंपनियों में निवेश करता है। आपका पैसा अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है तो इससे आपको काफी मुनाफा होता है। निवेशकों से एक अपील है कि एसआईपी सेबी और एएमएफआई जारी किए गए नियमों को ध्यान पर जरूर पढ़ लें।

यह भी पढ़ें

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की बुजुर्गों के लिए खास योजना, बेहतर ब्याज दर के साथ कई फायदे





सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL में फिर सामने आया फिक्सिंग का जिन, CBI ने तीन लोगों को किया गिरफ्तारईडी ने की बंगाल में 11 ठिकानों पर छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 6 बांगालादेशी गिरफ्ताररोहिणी नक्षत्र : खूब तपेगी धरती...25 मई से 15 दिनों के लिए शुरू होगी रोहिणीAAP ने किया केरल में गठबंधन का ऐलान, इस पार्टी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावनाटो चीफ का दावा, रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है यूक्रेनपाकिस्तान में सिखों की हत्या पर भारत ने जताया कड़ा विरोध, कहा - 'जिम्मेदारी निभाए पाक सरकार, हत्या के दोषियों को करे दंडित'Congress Chintan Shivir 2022 : सोनिया गांधी की घोषणा 2 अक्टूबर से 'भारत जोड़ो' पदयात्रापाकिस्तान के वजीरिस्तान में बड़ा बम धमाका, 3 बच्चों समेत 6 लोगों की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.