scriptSEBI ने लॉन्च किया मोबाइल एप Saa₹thi, अब मार्केट की बारीकियां समझना होगा आसान | sebi launches saarthi mobile app for investor education | Patrika News

SEBI ने लॉन्च किया मोबाइल एप Saa₹thi, अब मार्केट की बारीकियां समझना होगा आसान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 04:35:00 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने बुधवार को निवेशकों को शिक्षा देने वाला एक मोबाइल ऐप सारथी (Saa₹thi) लॉन्च किया है। बताया जा रहा है कि सारथी इन्वेस्टर्स के बीच सिक्योरिटी मार्केट के बेसिक्स को लेकर जाकरूकता पैदा करेगा।

sebi

sebi

SEBI Saa₹thi App: इन दिनों मोबाइल के माध्यम से स्टॉक ट्रेडिंग खूब पसंद किया जा रहा है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक अच्छा कदम उठाया है। सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने बुधवार को निवेशकों को शिक्षा देने वाला एक मोबाइल ऐप सारथी (Saa₹thi) लॉन्च किया है। बताया जा रहा है कि सारथी इन्वेस्टर्स के बीच सिक्योरिटी मार्केट के बेसिक्स को लेकर जाकरूकता पैदा करेगा। इसकी मदद से मार्केट की बारिकियां समझना और आसान होगा। आप इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड या फिर iOS स्मार्टफोन पर कर सकते हैं। मतलब इसे आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों से डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल पर ट्रेडिंग करते हैं ज्यादार व्यक्तिगत इन्वेस्टर्स
सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने ऐप पेश करते हुए कहा कि निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की जानकारी के साथ सशक्त बनाने की दिशा में यह मोबाइल ऐप सेबी का एक और कदम है। अजय त्यागी ने बताया कि व्यक्तिगत निवेशकों की मार्केट में संख्या लगातार बढ़ रही है। इन व्यक्तिगत निवेशकों का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल फोन पर ट्रेडिंग करता है। सेबी का यह सारथी मोबाइल एप इन इन्वेस्टर्स के लिए मार्केट से जुड़ी जानकारियों की पहुंचने में मददगार होगा।

 

हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा ऐप
यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। सेबी के ऐप का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों, केवाईसी प्रक्रिया, कारोबार और निपटान, म्यूचुअल फंड, बाजार के ताजा घटनाक्रम में जानकारी उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा निवेशक शिकायत निपटान व्यवस्था और मार्केट के बारे लोगों में जागरूक भी फैलाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो