EPFO ने बढ़ाई जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की समय सीमा, 35 लाख पेंशनधारकों को होगा फायदा

-EPFO ने जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की समय सीमा बढ़ाते हुए 28 फरवरी तक छूट दी।
-समय सीमा के बदलाव करने से 35 लाख पेंशनधारकों की पेंशन नहीं रोकी जाएगी, जो जेपीपी जमा नहीं करा पाएं।
-पेंशनर्स चाहे तो अपने मोबाइल में UMANG ऐप के जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं।

By: भूप सिंह

Published: 29 Nov 2020, 11:18 AM IST

 

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा कराने की समय सीमा को अब 28 फरवरी, 2021 तक बढ़ा दिया है। इससे 35 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

इस सरकारी स्कीम में करें निवेश डबल हो रहे हैं पैसे

बुजुर्गों के हित में फैसला
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने यह फैसला कोरोना वायरस महामारी के चलते बुजुर्गों के हित के लिए लिया है। बता दें कि कर्मचारियों की पेंशन योजना (Employees' Pension Scheme 1995) (EPS'95) के सभी पेंशनर्स को हर महीने पेंशन पाने के लिए हर साल एक बार डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (digital life certificate for pensioners) या जन्म प्रमाण पत्र जमा कराना होता है।

कोरोना काल में इन पांच कारणों से बढ़ी भारत की विदेशी दौलत, आखिर क्या है इसका राज

पहले जेपीपी नवंबर में जमा करना था अनिवार्य
गौरतलब है कि पहले बुजुर्ग पेंशनर्स को नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य था। हालांकि अब पेंशनभोगी अगले साल तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं।

किसान आंदोलन उत्तर भारत में बढ़ा ना दे फल और सब्जियों की महंगाई, जानिए कैसे?

ये हैं जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने के सेंटर्स
जीवन प्रमाण पत्र को पेंशनर्स कई जगहों पर जमा करा सकते हैं। इनमें 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) हैं जहां जेपीपी सबमिट किया जा सकता है। वहीं पेंशनभोगी जिस बैंक खाते में अपनी पेंशन पाते हैं उस बैंक की नजदीकी ब्रांच में भी सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। इनके अतिरिक्त 1.90 लाख पोस्टमैन के पोस्टल नेटवर्क और ग्रामीण डाक सेवक शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें कि EPFO के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के अलावा देश भर में फैले 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर भी जाकर DLC को जमा कर सकते हैं।

रोजना 2 रु जोड़कर इस स्क्रीम के तहत हर साल पाएं 36000 रुपए, जल्द ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन

ऐसे कराएं ऑनलाइन जेपीपी
पेंशनर्स चाहे तो अपने मोबाइल में UMANG ऐप के जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस EPFO द्वारा सीमा बढ़ने से 35 लाख पेंशनभोगियों की पेंशन बंद नहीं की जाएगी जिन्होंने नवंबर, 2020 के दौरान अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned