रोजना 2 रु जोड़कर इस स्क्रीम के तहत हर साल पाएं 36000 रुपए, जल्द ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन

-अगर आपकी मंथली सैलरी 15000 से कम है तो इस स्क्रीम के तहत रोजना 2 रुपए जमा कराए और हर साल 36000 रुपए पाएं।
-मोदी सरकार की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana) पेंशन स्कीम योजना आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है।
-18 से 40 साल की उम्र के व्यक्ति करा सकते हैं इस स्क्रीम के तहत रजिस्ट्रेशन।

By: भूप सिंह

Published: 28 Nov 2020, 04:25 PM IST

नई दिल्ली। अगर आपकी मंथली सैलरी 15000 रुपए से कम है तो अभी से रिटायरमेंट प्लान बना लीजिए। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana) पेंशन स्कीम योजना आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। इसमें आपकों 60 साल के बाद हर साल 36 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं।

कैट ने अमेजन पर सात दिन का प्रतिबंध लगाने की मांग की

रोज 2 रुपए बचाकर पा सकते हैं बड़ा फायदा
बता दें कि इस योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से 55 रुपए से 200 रुपए मंथली योगदान का प्रावधान है। अगर कोई कर्मचारी 18 साल का है तो उसे प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में हर महीने 55 रुपए जमा कराने होंगे। एक दिन के हिसाब से देखें तो करीब 2 रुपए बनते हैं। अगर इससे ज्यादा उम्र है तो अंशदान में मामूली बढ़ोत्तरी हो सकती है। मानों अगर किसी की उम्र 29 साल है तो उसे इस योजना से पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपए जमा करने होंगे। वहीं अगर 30 साल वालों को 100 रुपए और 40 साल वालों को 200 रुपए योगदान देना होगा। जितना योगदान खाताधारक को होगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी।

किसान आंदोलन के कारण एयरपोर्ट न पहुंच पाने वाले पैसेंजर्स को एअर इंडिया की बड़ी राहत

ये लोग उठा सकते है लाभ
घरों में काम करने वाले मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा उठा सकते हैं। उम्र के हिसाब से प्रीमियम 55 से 200 रुपए तक होगा और इतना ही पैसा सरकार देगी। इस योजना में 18 से 40 साल के बीच के लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर आपका EPF/NPS/ESIC खाता पहले से है तो फिर आपका अकाउंट नहीं खुल पाएगा। इनकम टैक्‍सेबल भी नहीं होनी चाहिए।

इस कंपनी ने अपने ड्राइवर से लेकर पीयून तक को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे

ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन
इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत खाता/जनधन खाता (IFSC कोड के साथ) होना चाहिए। साथ ही अपना एक मोबाइल नंबर। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पास के सीएससी सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं। खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं।

देश के संविधान को बनाने में लग गए थे 1000 से ज्यादा दिन, इतने करोड़ हो गए थे खर्च

शुरुआती अंशदान देना होगा कैश
अगर एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में फीड हो गई तो आपको मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी। इसके साथ ही आपको शुरुआती योगदान कैश के रूप में देना होगा। खाता खुलने पर आपको श्रमयोगी कार्ड मिल जाएगा। आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर भी ले सकते हैं।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned