scriptगौतम अडानी की जोरदार वापसी, अमीरों की लिस्ट में लगाई 12 पायदान की छलांग, जानें अंबानी का हाल | Gautam Adani Comeback Long Jump of 12 places in Billionaires List | Patrika News

गौतम अडानी की जोरदार वापसी, अमीरों की लिस्ट में लगाई 12 पायदान की छलांग, जानें अंबानी का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2023 12:16:05 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Gautam Adani Net Worth: भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के बुरे वक्त अब समाप्त हो चुके हैं। अमरीकी शॉट शेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। लेकिन बीते एक हफ्ते में अडानी ने जोरदार वापसी की है।

gautam_adani_come_back.jpg

Gautam Adani Comeback Long Jump of 12 places in Billionaires List

Gautam Adani re-enters in Top 25 Richest: गौतम अडानी की कमाई ने अब रॉकेट वाली रफ्तार पकड़ ली है। बीते एक सप्ताह में अडानी की कंपनियों के शेयर में आई उछाल ने उन्हें मालामाल कर दिया है। शेयरों में आई उछाल का असर अडानी के नेटवर्थ पर भी पड़ी है। जिसके दम पर अडानी ने अमीरों की लिस्ट में तगड़ी छलांग लगाई है। अडानी का बुरा वक्त जनवरी के आखिरी हफ्ते में तब शुरू हुआ था जब अमरीकी शॉट शेलिंग कंपनी हिडनबर्ग ने उनपर एक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में अडानी पर शेयर में हेरफेर के साथ-साथ कई गंभीर आरोप लगाए गए। रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी की कंपनियों के शेयर में सुनामी आ गई। रिपोर्ट आने से पहले दुनिया के तीसरे अमीर रहे अडानी लुढ़कते हुए 38 वें स्थान तक पहुंच गए थे। अब बीते एक सप्ताह में अडानी की कंपनियों के शेयर में आई भारी उछाल ने उन्हें फिर से टॉप-25 में एंट्री दिला दी है।


बीते एक सप्ताह से अडानी की कंपनियों के शेयर में तेजी-

बीते एक सप्ताह में अडानी की कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिली। अडानी के कंपनियों के शेयर हरे निशान के ऊपर कारोबार करते नजर आए। शेयर बाजार में आई उछाल का असर गौतम अडानी के नेटवर्थ पर भी देखने को मिला। अडानी के नेटवर्थ ने भारी छलांग लगाई। जिससे वो दुनिया के टॉप 25 अमीरों की लिस्ट में दोबारा शामिल हो गए हैं।


अमीरों की लिस्ट में 22वें स्थान पर पहुंचे अडानी-

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार गौतम अडानी ने बीते 24 घंटे में 1.97 अरब डॉलर की कमाई की। इस तगड़ी कमाई के कारण अडानी का नेटवर्थ बढ़कर 54 अरब डॉलर पहुंच गया। बीते सप्ताह में हुई अच्छी कमाई के दम पर अडानी अमीरों की लिस्ट में 12 स्थान की छलांग लगाते हुए 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
मालूम हो कि फरवरी के अंत में अडानी की संपत्ति घटकर 37.7 अरब डॉलर पहुंच गई थी।

यहा देंखे दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट


ये हैं दुनिया के टॉप-5 अमीर-

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट 187 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स है। ट्विटर और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क 170 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे, जेफ बेजोफ 117 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे, बिल गेट्स 114 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे और अमरीकी निवेशक वॉरेन बफे 109 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर है।


मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर-


रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया में सबसे अमीर भारतीय हैं। 83.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी अभी 11 वें नंबर पर हैं। इधर अडानी की कंपनियों के शेयर में गुरुवार को भी तेजी देखने को मिल रही है। अभी अडानी के तीन शेयरों में अपर सर्किट लगा है। जबकि सभी कंपनियों हरे निशान के ऊपर बिजनेस कर रही हैं।

यह भी पढ़ें – Adani Group के शेयरों में झूमकर आ रही तेजी, 24वें नम्बर पर पहुंचे गौतम अडानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो