scriptअमीरों की लिस्ट में 38वें नंबर पर पहुंचे गौतम अडानी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट का कहर अब भी जारी | Gautam Adani now at 33rd position in billionaires list amid hindenburg effect | Patrika News

अमीरों की लिस्ट में 38वें नंबर पर पहुंचे गौतम अडानी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट का कहर अब भी जारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 27, 2023 06:00:31 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Gautam Adani out From top 30 Billionaires list: भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की मुश्किलें खत्म होती नजर नहीं आ रही है। अमरीकी रिसर्च फर्म और शॉट शेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में आई सुनामी समाप्त नहीं हुई है। नतीजतन अडानी का नेटवर्थ लगातार गिरता जा रहा है। अब वो दुनिया के टॉप 30 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं।

gautam_adani.jpg

Gautam Adani now at 33rd position in billionaires list amid hindenburg effect

Gautam Adani out From top 30 billionaires list: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में शुरू हुई गिरावट अभी तक समाप्त नहीं हुई है। इस रिपोर्ट के आए एक महीने हो चुके, लेकिन अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर अभी भी लगातार गिर ही रहे है। शेयर मार्केट की इस गिरावट का असर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के नेटवर्थ पर भी पड़ रहा है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर रहे गौतम अडानी अब टॉप 30 से बाहर हो चुके हैं। शनिवार को फोर्ब्स की रियलटाइम Billionaires Index के अनुसार गौतम अडानी इस समय अमीरों की सूची में 33 वें स्थान पर पहुंच गए थे। वहीं सोमवार को फोर्ब्स की रियलटाइम Billionaires Index के अनुसार गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस समय अडानी 33.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 38वें अरबपति हैं।


हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद से अडानी के शेयरों में भूचाल-

गौतम अडानी पर वित्तिय हेराफरी और शेयर मार्केट में धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट 23 जनवरी को पब्लिश की थी। अमरीका में इस रिपोर्ट के पब्लिश होने के बाद गौतम अडानी के शेयर में भूचाल मच गया। एक-दो दिन में जैसे-जैसे लोगों को इस रिपोर्ट की जानकारी होते गई, वैसे-वैसे अडानी ग्रुप के शेयर गिरते गए। गिरावट का यह दौर एक महीने बाद भी नहीं ठहरा है।

116 अरब डॉलर से घटकर 35.3 अरब डॉलर पहुंची संपत्ति-

रिपोर्ट पब्लिश होते समय अडानी 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर थे। उनसे आगे एलन मस्क, बर्नार्ड अर्नाल्ड और जेफ बेजोफ थे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट सामने आने के 15 दिन के अंदर से अडानी टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए। फिर वो टॉप 20 की लिस्ट से बाहर हुए। और आज अडानी टॉप 30 की लिस्ट से भी बाहर हो गए। फिलहाल गौतम अडानी का नेटवर्थ 35.3 बिलियन डॉलर है।

यह भी पढ़ें – अडानी ग्रुप पर फोर्ब्स का बड़ा खुलासा, समूह ने रूसी बैंक से कर्ज लेने के लिए किया था ये काम

gautam_adani_net_worth.jpg


अडानी की कंपनियों में पैसा लगाने वालों का भी बुरा हाल-

अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग का कहर कहा जा कर थमेगा यह कोई नहीं बता सकता। इधर अडानी ग्रुप पर लगे आरोपों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। जहां सुनवाई जारी है। विपक्षी दल अडानी पर लगे आरोपों की उच्चस्तरीय जांच की मांग को लेकर कई बार प्रदर्शन कर चुके हैं। अडानी की कंपनियों में पैसा लगाने वाले बैंक, एलआईसी और निजी निवेशकों का भी हाल बुरा है।

यह भी पढ़ें – हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने आधी कर दी अडानी की संपत्ति, अमीरों की लिस्ट में फिर फिसले


84.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी 8वें नंबर पर-

अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी की बात करें तो फिलहाल मुकेश अंबानी 83.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं। इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अरबपत्तियों की लिस्ट में टॉप 10 में 8वें स्थान पर है। मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच संपत्ति का फासला बढ़कर 48.8 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो