scriptGST Council Meeting Curd Paneer Other Pre Packed Food-Items To Attract GST | GST Council Meeting: महंगाई की मार! ब्रैंडेड पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी, बैंक की इस सर्विस भी लगेगा टैक्स | Patrika News

GST Council Meeting: महंगाई की मार! ब्रैंडेड पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी, बैंक की इस सर्विस भी लगेगा टैक्स

आम आदमी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने वाली है। दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में दो दिवसीय गुड्स एंड सर्विस टैक्स पर बड़ी बैठक चल रही है। इसी बैठक में कुछ वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी है। ऐसे में दही से लेकर पनीर तक खाने के लिए आपको ज्यादा दाम चुकाने होंगे।

नई दिल्ली

Published: June 29, 2022 11:12:11 am

आम आदमी की जेब पर एक बार फिर बोझ बढ़ने वाला है। इसकी वजह है गुड्स एंड सर्विस टैक्स। दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यता में चंडीगढ़ में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक चल रही है। इस बैठक में कई चीजों के टैक्स की दरों में बदलाव करने और कुछ चीजों पर टैक्स छूट खत्म करने का फैसला लिया गया है। ऐसे में अब आपको ब्रैंडेड दही-पनीर समेत कई चीजों के लिए ज्यादा कीमत चुकाना होगी। यही नहीं गैर ब्रैंडेड चावल और आटा पर भी टैक्स लगाने की तैयारी हो रही है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए ये बड़ा झटका साबित हो सकता है। इतना ही नहीं बैंक की खास सर्विस के पर अब टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है।
GST Council Meeting Curd Paneer Other Pre Packed Food-Items To Attract GST
GST Council Meeting Curd Paneer Other Pre Packed Food-Items To Attract GST
जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक का आज अंतिम दिन है। इस बैठक के पहले ही दिन कुछ चीजों के टैक्स दायरों में बदलाव पर चर्चा हुई। ऐसे में रोजमर्रा की कई चीजों के दाम बढ़ने वाले हैं।

यानी आदम आदमी की जेब पर बोझ भी बढ़ने वाला है। आइए जानते हैं कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में किन चीजों के दामों को बढ़ाने का फैसला हुआ है।

यह भी पढ़ें

GST में आते ही 17 रुपये सस्ती होगी शराब, इतना हो जाएगा प्राइस



ये होगा महंगा
जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीन चीजों पर टैक्स लगाने की तैयारी की जा रही है उनमें, अब दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद और लेबल-युक्त या ब्रांडेड चीजें महंगी हो जाएंगी।

क्योंकि इन खाद्य पदार्थों पर माल एवं सेवा कर यानी GST T लगाने का फैसला हुआ है। इसके अलावा अब गैर ब्रैंडेड चावल और आटा भी टैक्स लगेगा। दरअसल अब तक सिर्फ ब्रैंडेड चावल और आटा पर ही जीएसटी लगता था, लेकिन राज्यों के रेवेन्यू को बढ़ाने के मकसद से गैर ब्रैंडेड चीजों पर भी कर लगाने का निर्णय लिया गया है।
बैंक की इस सुविधा पर लगेगा टैक्स
बैंक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा। लेकिन अब बैंक के जरिए लेन-देन पर भी टैक्स लगेगा। हालांकि ये टैक्स चेक जारी करने पर लगेगा। दरअसल चेक जारी करने पर बैंकों की ओरसे लिए जाने वाले शुल्क पर 18 फीसदी GST लगेगा। वहीं एटलस समेत नक्शे और चार्ट पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला लिया गया है।
होटल में रहना भी होगा महंगा
बिजनेस या घूमने के लिए अगर आप होटल का इस्तेमाल करते हैं खास तौर पर सस्ती दरों वाले होटल ढूंढते हैं तो अब यहां भी आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करना होगी। क्योंकि जीएसटी की बैठक में 1,000 रुपए प्रतिदिन से कम किराए वाले होटल कमरों पर 12 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा। अभी इसपर कोई कर नहीं लगता है।
आज इन मसलों पर होगा फैसला
जीएसटी परिषद की बैठक के दूसरे और अंतिम दिन बुधवार को जिन मसलों पर फैसला होगा उनमें राज्यों को राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति व्यवस्था जून, 2022 के बाद भी जारी रखने की मांग पर विचार किया जा सकता है।

कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग पर नजर
इसके अलावा कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ जैसे विपक्ष-शासित राज्य जीएसटी क्षतिपूर्ति व्यवस्था को पांच साल के लिए बढ़ाने या राजस्व में राज्यों की हिस्सेदारी मौजूदा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70-80 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं। इस पर भी बैठक में फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़ें

जीएसटी परिषद की बैठक आज से, फैसलों पर टिकी निगाहें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, इसरो ने लॉन्च किया पहला SSLV-D1पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलMaharashtra Politics: कैबिनेट विस्तार में देरी और सचिवों के अधिकार को लेकर विपक्ष ने बोला सरकार पर हमला, CMO ने कही ये बातसाप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल‘सरकारी रवैया छोड़कर ठीक से करें काम…वर्ना बैठ जाएं घर’, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने BSNL कर्मचारियों को दी चेतावनीMaharashtra: निलेश राणे ने दीपक केसरकर पर साधा निशाना, बोले-हमारे पास ड्राइवर की वैकेंसी है, नौकरी चाहते हैं तो करें आवेदनGujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवालcommonwealth games 2022 Day 10 schedule: गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी महिला क्रिकेट टीम, बॉक्सिंग में आज आ सकते हैं तीन स्वर्ण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.