scriptHindenburg effect: मुकेश अंबानी अब दुनिया के सबसे अमीर भारतीय, गौतम अडानी से आगे निकले | Hindenburg Report Gautam Adani loses Number one Position in India, Mukesh Ambani is richest Indian | Patrika News
कारोबार

Hindenburg effect: मुकेश अंबानी अब दुनिया के सबसे अमीर भारतीय, गौतम अडानी से आगे निकले

Gautam Adani loses Number-1 Position in India: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने गौतम अडानी को तगड़ा झटका दिया है। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर होने के बाद अब गौतम अडानी से भारत के नंबर-1 का ताज भी छीन गया है। मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्लीFeb 01, 2023 / 01:28 pm

Prabhanshu Ranjan

gautam_adani_mukesh_ambani.jpg

Hindenburg Report Gautam Adani loses Number one Position in India, Mukesh Ambani is richest Indian

Gautam Adani loses Number-1 Position in India: अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद से शुरू हुई गौतम अडानी की मुश्किलें थमती नजर नहीं आ रही है। अडानी की कंपनियों के शेयर में गिरावट का दौर लगातार जारी है। जिसका असर उनकी नेटवर्थ पर भी पड़ी है। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर होने के बाद अब गौतम अडानी से भारत के सबसे अमीर शख्स होने का ताज भी छीन गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी मुकेश अंबानी से पीछे हो गए हैं। फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 84.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ गौतम अडानी से आगे निकल गए हैं।

 

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 9वें तो अडानी 10वें नंबर पर

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 84.3 बिलियन डॉलर है। इस संपत्ति के साथ वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, 84.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी खिसककर 10वें स्थान पर खिसक गए हैं।

यह भी पढ़ें – हिंडनबर्ग की रिपोर्ट भारत के खिलाफ सोची-समझी साजिशः अडानी ग्रुप


फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट

फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक टॉप 10 अमीरों की सूची में टॉप पर बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली हैं। दूसरे पर एलन मस्क, तीसरे पर जेफ बेजोस, चौथे पर लैरी एलिसन, पांचवें स्थान पर वॉरेन बफे, छठे स्थान पर बिल गेट्स, 7वें स्थान पर कार्लोस स्लिम हेलु एंड फैमिली और 8वें स्थान पर लैरी पेज का नाम है. इसके बाद 9वें स्थान पर मुकेश अंबानी और 10वें स्थान पर गौतम अडानी का नाम मौजूद है।


हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने कैसे धराशायी की अडानी की बादशाहत


हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के मात्र तीन दिनों बाद अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे से सातवें नंबर पर आ गए थे। इसके बाद 31 जनवरी को वो टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 84.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी 11 वें नंबर पर पहुंचे। और अब आज एक जनवरी को फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार अडानी मुकेश अंबानी से पीछे हो गए।

यहां देंखे फोर्ब्स की रियल टाइम अमीरों की लिस्ट

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी पर लगाए गए गंभीर आरोप

पिछले सप्ताह हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी की कंपनियों पर भारी कर्ज है। अडानी ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गंभीर आरोप भी लगाए गए थे। जिसके बाद से अडानी के शेयर में सुनामी आई हुई है।

यह भी पढ़ें – कौन हैं नाथन एंडरसन? जिनकी रिपोर्ट से गौतम अडानी को हुआ भारी नुकसान

 

Home / Business / Hindenburg effect: मुकेश अंबानी अब दुनिया के सबसे अमीर भारतीय, गौतम अडानी से आगे निकले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो