scriptin this lic plan you can get pension at age of 40 facility to leave scheme | 40 की उम्र में लें सकते हैं पेंशन, लोन लेने और प्लान छोड़ने की भी है सुविधा | Patrika News

40 की उम्र में लें सकते हैं पेंशन, लोन लेने और प्लान छोड़ने की भी है सुविधा

 

एलआईसी सरल पेंशन प्लान के तहत एक बार में पैसा देकर जीवनभर पेंशन पाई जा सकती है। यह पेंशन प्लान सिंगल लाइफ के लिए है।

नई दिल्ली

Updated: August 02, 2021 10:19:24 pm

नई दिल्ली। पेंशन एक ऐसी व्यवस्था जिसका सहारा एक उम्र के बाद लगभग सभी लोगों को लेना पड़ता है। अभी तक पेंशन पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता रहा है, लेकिन एलआईसी ने इस इंतजार को समाप्त कर दिया है। अगर आप में एक बार में निवेश करने की क्षमता है तो आप 40 साल की उम्र में ही पेंशन पाने की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए एलआईसी ने ऐसा एक प्लान जारी कर दिया है। इस पेंशन प्लान में आप 40 साल की उम्र में शामिल होकर 40 साल की उम्र से ही पेंशन पा सकते हैं। इसमें पेंशन पाने की अधिकतम उम्र 80 साल तक है।
lic plan
प्लान में है इस बात की सुविधा

दरअसल, हाल ही में एलआईसी ने अपना सरल पेंशन प्लान जारी किया है। इस पेंशन प्लान में एक बार में पैसा देकर जीवनभर पेंशन पाई जा सकती है। यह पेंशन प्लान सिंगल लाइफ के लिए है। इस प्लान के तहत पेंशन लेने वाले व्यक्ति को जीवनभर पेंशन मिलेगी और उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी में नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति को बेस प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाएगा।
पेंशन बीमा प्लान में हैं दो विकल्प

एलआईसी ने अपने सरल पेंशन बीमा प्लान में दो विकल्प दिए हैं। इसमें पहला है सिंगल लाइफ बीमा प्लान। इसके तहत पेंशन प्लान लेने वाले व्यक्ति को जीवन भर पेंशन मिलेगी और उसकी मौत के बाद बेस प्रीमियम की रकम का भुगतान उसकी तरफ से नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति को दे दिया जाएगा। दूसरा विकल्प है ज्वाइंट लाइफ पेंशन प्लान। इसके तहत पति या पत्नी में जो भी बाद तक जीवित रहेगा, उसको पेंशन मिलती रहेगी। अंतिम जीवित व्यक्ति की मौत के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम का पैसा दे दिया जाएगा।
पेंशन स्कीम के तहत है लोन की सुविधा

एलआईसी के इस सरल पेंशन बीमा प्लान में न्यूनतम 1000 रुपए महीने की पेंशन लेना जरूरी है। लेकिन जहां तक अधिकतम की बात है तो उसकी कोई सीमा नहीं है। यह पेंशन बीमा लेने के बाद तुरंत शुरू हो जाती है। अगर आप चाहें तो यह पेंशन मासिक के अलावा तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी मिल सकती है। अगर पैसों की जरूरत पड़े तो इस पेंशन प्लान को लेने के 6 माह बाद किसी भी समय लोन लिया जा सकता है।
किसी भी समय प्लान छोड़ने का विकल्प

एलआईसी ने पेंशन राशि के संबंध में बताया है कि अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में सरल पेंशन प्लान में 10 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे सालाना 50250 रुपए की पेंशन मिलने लगेगी। यह पेंशन उस व्यक्ति को आजीवन मिलती रहेगी। अगर 60 साल का व्यक्ति 10 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे पेंशन का पहला विकल्प चुनने पर 51,650 रुपए की वार्षिक पेंशन मिलेगी। दूसरा विकल्प चुनने पर उसे 51,150 रुपए सालाना की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इस दूसरे विकल्प में एलआईसी ने पेंशन का यह अनुमान पेंशन लेने वाली की पत्नी की उम्र को 55 साल का मानकर लगाया है। वहीं अगर आप बीच में इस पेंशन प्लान से बाहर निकलना चाहें तो आपकी तरफ से जमा की गई रकम में से 5 प्रतिशत की कटौती करके बाकी पैसा वापस कर दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.