scriptNPS new rules now subscribers withdraw 5 lakh rupees conditions have to be fulfilled | इस स्कीम से आप निकाल सकते हैं 5 लाख रुपए, इन शर्तों को करना होगा पूरा | Patrika News

इस स्कीम से आप निकाल सकते हैं 5 लाख रुपए, इन शर्तों को करना होगा पूरा

 

NPS में मैच्योरिटी से पहले एकमुश्त निकासी लिमिट को बढ़ाया गया है। पहले सब्सक्राइबर्स 1 लाख रुपए निकाल सकते थे। अब 2.5 लाख रुपए निकाल सकेंगे।

नई दिल्ली

Updated: July 18, 2021 10:09:12 pm

नई दिल्ली। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़े लोगों को अपना पूरा पैसा निकालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पेंशनधारकों के लिए यह बड़ी खुशखबरी माना जा रहा है। पीएमआरडीए ने कहा है कि वे सब्सक्राइबर्स जिनकी कुल जमा पेंशन 5 लाख रुपए या इससे कम है वही पेशनधारक बिना एन्युटी खरीदे अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं। एन्युटी खरीदने का मतलब इंश्योरेंस कंपनियों से पेंशन प्लान खरीदने से है।
NPS scheme
इसके अलावा PFRDA ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को एक और बड़ी राहत भी दी है। गैजेट नोटिफिकेशन के मुताबिक NPS में मैच्योरिटी से पहले एकमुश्त निकासी लिमिट को बढ़ाया गया है। पहले सब्सक्राइबर्स 1 लाख रुपए निकाल सकते थे। अब 2.5 लाख रुपये निकाल सकेंगे।
यह भी पढ़ें

500 रुपए में खुलवाएं डाकघर बचत खाता, मिलेगा हाई रिटर्न और 7000 की टैक्स छूट

अभी तक ये थे नियम

अभी तक NPS सब्सक्राइबर्स का कुल जमा 2 लाख रुपए से ज्यादा है तो रिटायरमेंट के वक्त या 60 साल के होने पर उन्हें इंश्योरेंस कंपनियों से एन्युटी खरीदना जरूरी होता है। सब्सक्राइबर्स अपना 60 प्रतिशत पैसा एकमुश्त निकाल सकते हैं, लेकिन बाकी 40 प्रतिशत पैसे से एन्युटी खरीदना अनिवार्य है।
3 बार ही कर सकते हैं निकासी

नेशनल पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबर्स 3 साल बाद ही अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें तय हैं। मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर ये रकम कुल योगदान का 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो सकती। एनपीएस से आंशिक निकासी बच्चों की पढ़ाई, शादी, घर खरीदने या किसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए निकली जा सकती है। NPS सब्सक्राइबर्स पूरी अवधि के दौरान तीन बार ही इस तरह की आंशिक निकासी कर सकते हैं। ये सभी निकासियां इनकम टैक्स नियमों के तहत टैक्स फ्री होती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.