scriptPPF: केवल 1,000 रुपए निवेश कर पाएं 18 लाख का रिटर्न, जानिए क्या है तरीका? | Only 1000 per month investment in ppf will become 18 lakhs | Patrika News

PPF: केवल 1,000 रुपए निवेश कर पाएं 18 लाख का रिटर्न, जानिए क्या है तरीका?

Published: Aug 13, 2021 06:14:10 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
Public Provident Fund: पीपीएफ में आज भी लोगों का भरोसा पहले की तरह बरकरार है। यह एक ऐसा निवेश है जिस पर आपको अच्छा ब्याज और टैक्स से छूट का लाभ भी मिलता है।

PPF investment

Public Provident Fund Investment

नई दिल्ली। पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में लोगों का भरोसा आज भी पहले की तरह कायम है। यह एक ऐसा निवेश है जिस पर आपको अच्छा ब्याज मिलता है। साथ ही आयकर टैक्स ( Income Tax ) से छूट का लाभ भी। पीपीएफ में यदि आप 1000 रुपए हर माह यानि 34 प्रतिदिन के हिसाब से निवेश करते हैं तो यह रकम लाखों रुपए पहुंच जाता है। कहने का मतलब है कि छोटे से निवेश से आप 18 लाख से अधिक की मोटी रकम बना सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Fixed Deposit पर सबसे ज्यादा 7.75% मिलेगा ब्याज, यहां करें निवेश

यह भी पढ़ें

TATA GROUP: 2 शेयरों ने निवेशकों का एक साल में पैसा कर दिया दोगुना, जानें कैसे?

ये है हजारों को लाखों में बदलने का ट्रिक

दरअसल, पीपीएफ ( PPF ) खाता 15 साल में मैच्योर हो जाता है और खाताधारक अपना पूरा पैसा निकाल सकता है। लेकिन अगर पैसा निकालने की बजाय खाते को चालू रखना चाहते हैं तो ये भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 15 साल के बाद पीपीएफ खाते को जितनी बार चाहें पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इस दौरान आप इसमें चाहें तो हर महीने निवेश करें या बिना निवेश के भी खाता चालू रख सकते हैं। अगर आपने बिना निवेश का विकल्प चुना तो खाते में जमा पर ब्याज मिलता रहेगा। वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

PNB में खुलवाएं ये खाता, केवल 500 रुपए जमा कर पाएं मोटा मुनाफा

टोटल कैलकुलेशन

PPF में अगर आप 1000 रुपए की रकम हर महीने निवेश करते हैं और 15 साल तक जारी रखते हैं तो आप कुल मिलाकर 1.80 लाख रुपए जमा करेंगे। इस जमा के बदले आपको 15 साल के बाद 3.25 लाख रुपए मिलेगा। इसमें आपका ब्याज 7.1 परसेंट के हिसाब से 1.45 लाख रुपए है। पीपीएफ पॉलिसी मैच्योर होने के बाद अगर आप 5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं और इसमें हर महीने 1000 रुपए का निवेश भी जारी रखते हैं तो 5 साल बाद 3.25 लाख रुपए की रकम बढ़कर 5.32 लाख रुपए हो जाएगी। 5 साल के बाद अगर आप पीपीएफ निवेश को फिर से 5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं और 1000 रुपए का निवेश भी जारी रखते हैं तो अगले 5 साल के बाद आपके PPF खाते में पैसा बढ़कर 8.24 लाख रुपए। पीपीएफ खाते को तीसरी बार भी 5 साल के लिए और बढ़ाते हैं और 1000 रुपए का निवेश जारी रखते हैं तो कुल निवेश की अवधि हो जाएगी 30 साल। PPF खाते में रकम बढ़कर हो जाएगी 12.36 लाख रुपए।
यह भी पढ़ें

एक से ज्यादा है बैंक एकाउंट तो जल्द करें ये काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

चौथी बार खाते को आगे बताते हैं और पहले की तरह निवेश भी 100 रुपए जारी रखते हैं तो आपके पीपीएफ खाते में अगले 5 साल के बाद यानी 35वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 18.15 लाख रुपए हो जाएगा। इस तरह आप केवल हजार रुपए के निवेश के सहारे 18 लाख से अधिक रुपए बना सकते हैं। ऐसा आप केवल भविष्य निधि के माध्यम से ही कर सकते हैं। यहां ट्रिक यह है कि आप अपने निवेश पैटर्न में स्थिर रहें। पीपीएफ पॉलिसी प्रावधानों का पूरा उपयोग करें। आपको बस इतना करना है कि दैनिक आधार पर फंड की ओर सिर्फ 34 रुपए इसमें डालते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो