PM KISAN: किसानों के लिए खुशखबरी, जल्द आने वाली है खाते में आठवीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

1 अप्रैल तक किसानों के खाते में 2000 रुपये की आठवीं किस्त आने वाली है। आठवीं किस्त देने के बाद किसानों के खाते में अब तक कुल 16000 रुपये आ जाएंगे।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 30 Mar 2021, 07:16 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए राहत देने वाली एक बड़ी योजना है जिसके अंतर्गत मोदी सरकार देश के किसानों के खाते में सालाना 6,000 रूपए ट्रांसफर करती है। ये पैसा किसानों के खाते में एक साथ नही बल्कि 3 किस्तों में जाता है। हर एक किस्त में किसानों को 2,000 रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- 1 अप्रैल से पड़ने वाली है महंगाई की मार, दूध से लेकर कार, फ्रिज, तक सबकुछ हो जाएगा महंगा

अब किसानों के लिए राहत देने वाली खबर यह कि जल्द ही उनके खाते में आठवीं किस्त आने वाली है। जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे लोग 31 मार्च के पहले तक अपना आवेदन करा लें। जिससे आपको भी समय पर आठवी किस्त का लाभ प्राप्त हो सके। इसके पहले सातवीं किस्त दिसंबर 2020 को दी गई थी। और अब 1 अप्रैल तक किसानों के खाते में 2000 रुपये की आठवीं किस्त आने वाली है। आठवीं किस्त देने के बाद किसानों के खाते में अब तक कुल 16000 रुपये आ जाएंगे।

ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब किसी सरकार ने किसानों के लिए ऐसी राहत भरी योजना तैयार करके उनके खाते में इतनी बड़ी रकम ट्रांसफर की है। अगर आप इस योजना में अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं तो आप घर बैठे इस योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक सकते हैं।

जानिए किसे नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम खेत है। नियम के अनुसार इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के नाम का खेत होना जरूरी है। यदि जमीन या खेत किसान के दादा या पिता के नाम पर है, तो वे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा जो लोग सरकारी कर्मचारी, या फिर रिटायर्ड कर्मचारी है और उन्हें मासिक पेंशन मिलती है तो भी ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

8वीं किस्त से पहले सुधार ले अपनी गलतियां

कभी कभी ऐसा भी होता है कि तकनीकी खामियों की वजह से किस्त समय पर नही पहुंच पाती है। या भी डाक्यूमेंट में किसी तरह की कमी रहने के चलते आपका पैसा अटक जाता है। ऐसे में आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं या pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर घर बैठे सुधार कर सकते हैं।

ऑनलाइन लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। फिर इसके होम पेज के Farmer Corner पर क्लिक करें। इसमें आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Beneficiary List पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। इसके बाद Get Report पर क्लिक करना होगा। आपके सामने पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। इसके अलावा आप इन नंबरों पर कॉल करते जानकारी ले सकते हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned