scriptPetrol Diesel Rate Cute: पेट्रोल, डीजल के दामों हो सकती है बड़ी कटौती, 5 रुपए तक घट सकते है दाम | There may be a big cut in the prices of petrol and diesel | Patrika News
कारोबार

Petrol Diesel Rate Cute: पेट्रोल, डीजल के दामों हो सकती है बड़ी कटौती, 5 रुपए तक घट सकते है दाम

नवंबर-दिसंबर में कुछ राज्यों में होने वाले चुनाव को देखते हुए तेल विपणन कंपनियां अगस्त से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 4 से 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं।

जयपुरJun 23, 2023 / 01:36 pm

Narendra Singh Solanki

Petrol Diesel Rate Cute: पेट्रोल, डीजल के दामों हो सकती है बड़ी कटौती, 5 रुपए तक घट सकते है दाम

Petrol Diesel Rate Cute: पेट्रोल, डीजल के दामों हो सकती है बड़ी कटौती, 5 रुपए तक घट सकते है दाम

नवंबर-दिसंबर में कुछ राज्यों में होने वाले चुनाव को देखते हुए तेल विपणन कंपनियां अगस्त से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 4 से 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं। जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक शोध में कहा कि तेल कंपनियों का मूल्यांकन ठीक ठाक प्रतीत होता है, लेकिन ईंधन विपणन व्यवसाय में कमाई पर महत्वपूर्ण अनिश्चितता बनी हुई है। ओपेक प्लस की मजबूत मूल्य निर्धारण शक्ति अगले 9 से 12 महीनों के दौरान कच्चे तेल की कीमत को बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए तक टूटी

कच्चे तेल में तेजी से आय को खतरा

तेल कंपनियों को उम्मीद है कि कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना रहेगा, हालांकि यह सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2023 की अंडर-रिकवरी की पूरी तरह से भरपाई पर निर्भर करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओएमसी का मूल्यांकन ठीक ठाक है, लेकिन चुनाव के दौरान कच्चे तेल की कीमत में तेज उछाल से आय को खतरा हो सकता है। अगर ब्रेंट क्रूड की कीमत 85 डालर से अधिक हो जाती है और ईंधन की कीमत में कोई कटौती होती है, तो तेल कंपनियों की कमाई पर खतरा पैदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें

IAS-IPS,IFS अफसरों पर सरकार की नजर, निजी निवेश का मांगा ब्यौरा

ओएमसी की बैलेंस शीट दुरुस्त

नवंबर-दिसंबर में प्रमुख राज्यों में चुनावों को देखते हुए तेल कंपनियों को अगस्त से पेट्रोल और डीजल की कीमत में 4 से 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने के लिए कहा जा सकता है, क्योंकि ओएमसी की बैलेंस शीट काफी हद तक दुरुस्त हो चुकी है और वित्त वर्ष 2024 में मजबूत मुनाफा दर्ज करने की संभावना है। हालांकि, रिपोर्ट में संभावित कटौती की समय—सीमा और मात्रा का उल्लेख नहीं किया गया है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कच्चे तेल की कीमत क्या है और डॉलर के मुकाबले रुपए की क्या स्थिति है।

https://youtu.be/JdjLnwX63Es

Home / Business / Petrol Diesel Rate Cute: पेट्रोल, डीजल के दामों हो सकती है बड़ी कटौती, 5 रुपए तक घट सकते है दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो