scriptसोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए तक टूटी | There was a big fall in the prices of gold and silver Silver lost Rs 1500 in a day | Patrika News
कारोबार

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए तक टूटी

सोना—चांदी खरीदने वाले लोगों को के लिए अच्छी खबर है। वैश्विक बाजारों में उथल—पुथल के बीच घरेलू बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दामों में बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

जयपुरJun 22, 2023 / 02:07 pm

Narendra Singh Solanki

सोने—चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट...एक दिन में चांदी 1500 रुपए टूटी

सोने—चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए टूटी

सोना—चांदी खरीदने वाले लोगों को के लिए अच्छी खबर है। वैश्विक बाजारों में उथल—पुथल के बीच घरेलू बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दामों में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। खासकर चांदी की कीमत में भारी कमजोरी देखी जा रही है। पिछले तीन कारोबारी दिवस से इन धातुओं में नरमी का दौर बना हुआ है। गुरुवार को सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 1550 रुपए गिरकर 71 हजार के नीचे 70,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए। चांदी अपने रिकॉर्ड स्तर से 4000 रुपए सस्ती हो चुकी है। वहीं, सोने के दाम भी 150 रुपए की नरमी के साथ 59,000 रुपए के करीब 60,300 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए। चांदी के वायदा भाव गिरकर 69 हजार रुपए से और सोने के वायदा भाव 59 हजार रुपए से नीचे कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

घर का सपना होगा सस्ता, सीमेंट की कीमतों में आएगी नरमी… 5 प्रतिशत तक हो सकती है कटौती

2.5 फीसदी तक फिसली चांदी

ओवरसीज बाजार में सोना 1944 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसमें करीब 4 डॉलर की गिरावट है। वहीं, चांदी की कीमत में करीब 2 फीसदी की गिरावट है और यह 22.8 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर पहुंच गई है। विदेशी बाजार में चांदी में ढाई फीसदी तक की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें

IAS-IPS,IFS अफसरों पर सरकार की नजर, निजी निवेश का मांगा ब्यौरा

सोना खरीदने-बेचने के नियम बदले

एक अप्रेल 2023 से सरकार ने सोना खरीदने-बेचने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक अब सोना खरीदने-बेचने के लिए नए नियम का पालन करना अनिवार्य है। अगर कोई ज्वैलर्स ऐसा नहीं करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी, उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। बता दें कि सरकार ने सोना खरीदने और बेचने के लिए पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने हॉलमार्किंग के नियम को अनिवार्य बना दिया है। 1 अप्रेल से सभी गोल्ड जूलरी पर हॉलमार्क विशेष पहचान संख्या नंबर अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें

एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात लक्ष्य…कैम्पेन चलाएगा आरईपीसी

चांदी की चमक पड़ी फीकी, सोना नरम

चांदी के वायदा भाव में गुरुवार को भी गिरावट देखी गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी का बेंचमार्क जुलाई कॉन्ट्रैक्ट 377 रुपए की गिरावट के साथ 68,870 रुपए के भाव पर खुला। पिछले महीने चांदी के वायदा भाव 78 हजार रुपए किलो को पार कर सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए थे। सोने का बेंचमार्क अगस्त कॉन्ट्रैक्ट 111 रुपए गिरकर 58,613 रुपए के भाव पर खुला। पिछले महीने इस कॉन्ट्रैक्ट ने 61,845 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव पर सर्वोच्च स्तर छू लिया था।

https://youtu.be/B9RzuLBFFjI

Home / Business / सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए तक टूटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो